BALENO को बदलकर नए अवतार में लॉन्च करेगी ये कंपनी, होंगे कई नए फीचर्स

मारुति सुजुकी ने बलेनो मॉडल को अक्टूबर 2015 में भारतीय बाजार में उतारा था. अब टोयोटा इसे लॉन्च करेगी. 

BALENO को बदलकर नए अवतार में लॉन्च करेगी ये कंपनी, होंगे कई नए फीचर्स
फाइल फोटो.

नई दिल्ली. जापान की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा अगले वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में सुजुकी की हैचबैक कार बलेनो का अपना संस्करण भारतीय बाजार में उतार सकती है. सूत्रों के मुताबिक टोयोटा, मारुति सुजुकी के इस लोकप्रिय मॉडल में अपने कुछ अनूठे फीचर जोड़ने की दिशा में काम कर रही है. पिछले साल मार्च में दोनों जापानी कंपनियों ने भारतीय बाजार में एक-दूसरे को हाइब्रिड और अन्य वाहनों की आपूर्ति करने का एक समझौता किया था. समझौते के मुताबिक सुजुकी, टोयोटा को हैचबैक बलेनो और कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रिजा की आपूर्ति करती है, वहीं टोयोटा, सुजुकी को सेडान कार कोरोला की आपूर्ति करती है. आसान भाषा में कहें तो ये एक ऐसा करार है, जिसमें एक कंपनी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट में अपने अनुसार बदलाव कर लॉन्च कर सकती है.

2015 में लॉन्च हुई थी बलेनो
मारुति सुजुकी ने बलेनो मॉडल को अक्टूबर 2015 में भारतीय बाजार में उतारा था. इस मॉ़डल की एक साल में एक लाख यूनिट से ज्यादा बिक्री हुई थी और नवंबर 2018 में बलेनो की बिक्री पांच लाख यूनिट को पार कर गई है. इसमें पेट्रोल संस्करण में 1197सीसी और डीजल में 1248सीसी का इंजन लगा है. पेट्रोल में माइलेज 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर है, जबकि डीजल में माइलेज 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर है. इस कार की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 5,41,872 से लेकर 8,53,389 रुपये है.

दोनों कंपनियों में है करार
साल 2019 में कार की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, भारत में कार बनाने और इसकी बिक्री के लिए टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने समझौता किया है. इससे उभरते बाजारों में जापानी ऑटो कंपनी का विस्तार हो सकेगा, एक इंडस्ट्रियल एजेन्सी निक्केई के मुताबिक 2021 में ऑटोमोबाइल सेक्टर के उभरते देशों में मारुति सुजुकी और टोयोटा की ग्लोबल ऑटो बिक्री तेज रहने वाली है.

(इनपुट एजेंसी से)