UP के 32 लाख बुजुर्गों के लिए आई गुड न्यूज़, सरकार 31 जुलाई तक अकाउंट में भेजेगी पैसे
Advertisement
trendingNow12336556

UP के 32 लाख बुजुर्गों के लिए आई गुड न्यूज़, सरकार 31 जुलाई तक अकाउंट में भेजेगी पैसे

UP Old Age Pension: उत्तर प्रदेश में 52 लाख बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन मिलती है, लेकिन 15 जून तक सिर्फ 20 लाख लाभार्थियों के अकाउंट में ही पहली किस्त ट्रांसफर हुई थी और 32 लाख बुजुर्गों को अब तक पेंशन का इंतजार है.

UP के 32 लाख बुजुर्गों के लिए आई गुड न्यूज़, सरकार 31 जुलाई तक अकाउंट में भेजेगी पैसे

UP Old Age Pension: उत्तर प्रदेश में 32 लाख बुजुर्गों के लिए गुड न्यूज़ आई है और सरकार ने 31 जुलाई तक वृद्धावस्था पेंशन की पहली किश्त भेजने वाली है. बता दें कि यूपी में 52 लाख बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन मिलती है, लेकिन 15 जून तक सिर्फ 20 लाख लाभार्थियों के अकाउंट में ही पहली किस्त ट्रांसफर हुई थी. तकनीकी दिक्कत की वजह से 32 लाख बुजुर्गों को अब तक पेंशन नहीं मिल पाई है. अब समाज कल्याण विभाग ने दावा किया है कि बाकी बजे 32 लाख लाभार्थियों को पेंशन की पहली किस्त इस महीने के अंत तक भेज दी जाएगी और उन्हें ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी.

सीडीओ ऑफिस में किया गया विशेष इंतजाम

उत्तर प्रदेश में जिन 32 लाख बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन की पहली किश्त अब तक नहीं मिली है, उनके लिए सीडीओ ऑफिस में विशेष इंतजाम किया गया है. अब तक आधार कार्ड के वेरिफिकेशन और बैंक से एनपीसीआई अकाउंट को एनपीसीआई के पोर्टल पर लिंक करने में दिक्कत आ रही थी, जिस वजह से वृद्धा पेंशन की रकम ट्रांसफर नहीं हो पाई थी. अब समाज कल्याण विभाग के अफसरों का दावा है कि 32 लाख लाभार्थियों को 31 जुलाई तक पहली किश्त भेज दी जाएगी.

एनपीसीआई पोर्टल पर बैंक अकाउंट लिंक करना जरूरी

केंद्र और राज्य सरकार अब किसी भी तरह के लाभ को सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है. इसके लिए लाभार्थियों के बैंक अकाउंट को एनपीसीआई पोर्टल पर लिंक करना जरूरी है और इसके लिए निर्देश दिए गए हैं. ऐसे में जिन लाभार्थियों के बैंक अकाउंट अब तक एनपीसीआई पोर्टल पर लिंक नहीं हुए हैं, उन्हें इसे कराना जरूरी है. इसके लिए उन्हें अपने बैंक में जाकर आधार कार्ड और पैन कार्ड के साथ बैंक अकाउंट को एनपीसीआई पोर्टल से लिंक करने का एक आवेदन देना होगा.

ये भी पढ़ें- 5 लाख तक मुफ्त इलाज, कई सुविधाएं...क्या है आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

सीडीओ कार्यालय में खोला गया है विशेष काउंटर

बुजुर्गों की मदद के लिए सीडीओ कार्यालय में विशेष इंतजाम किया गया और एक काउंटर खोला गया है, जहां इंडियन पोस्ट पेमेंट और पेंशन अनुभाग के कर्मचारी लगे हैं. अगर कोई बुजुर्ग बैंक से आधार वेरिफिकेशन या एनपीसीआई लिंक नहीं करवा पाता है तो ये कर्मचारी उनकी मदद करेंगे. इसके साथ ही अगर जरूरी हुआ तो पेंशन के लिहाज से सारे मानक पूरे करते हुए पोस्ट ऑफिस में नया अकाउंट खोल देंगे, ताकि उनको आसानी से वृद्धा पेंशन मिल सके.

लाभार्थियों को मिलेंगे 3-3 हजार रुपये

15 जून को वृद्धा पेंशन की पहली किश्त के तहत तीन-तीन हजार रुपये भेजे जाने थे, लेकिन ज्यादातर बैंक अकाउंट के एनपीसीआई पोर्टल पर लिंक ना होने की वजह से करीब 32 लाख लाभार्थियों को पेंशन की रकम नहीं भेजी जा सकी है. इस वजह से कई लाभार्थी समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में लगातार चक्कर काट रहे हैं. हालांकि, अब उनके लिए राहत की बात है और बचे हुए लाभार्थियों को अगले एक सप्ताह में वृ्द्धा पेंशन का पैसा सीधे उनके अकाउंट में भेज दिया जाएगा.

Trending news