close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान को अमेरिका से लगा एक और झटका, आर्थिक मदद में भारी कटौती

वॉशिंगटन अब पाकिस्तान को केवल 4.1 बिलियन डॉलर आर्थिक मदद देगा. मदद की राशि में 440 मिलियन डॉलर की कटौती की गई है. 

पाकिस्तान को अमेरिका से लगा एक और झटका, आर्थिक मदद में भारी कटौती
अमेरिका पाकिस्तान को 4.5 बिलियन डॉलर की मदद करने वाला था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/ वॉशिंगटन: अमेरिका ने पाकिस्तान को एक और झटका दिया है. वॉशिंगटन अब पाकिस्तान को केवल 4.1 बिलियन डॉलर आर्थिक मदद देगा. मदद की राशि में 440 मिलियन डॉलर की कटौती की गई है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, यह राशि पाकिस्तान इनहेंस्ड पार्टनरशिप एग्रीमेंट (PEPA) 2010 के तहत जारी की जा चुकी है. बता दें, अमेरिकी कांग्रेस ने अक्टूबर 2009 में केरी लुगार बर्मन (KLB) एक्ट पास किया था. इसी एक्ट के तहत सितंबर 2010 में PEPA एग्रीमेंट साइन की गई थी. इसी एग्रीमेंट के तहत अमेरिका ने पाकिस्तान को 7.5 बिलियन डॉलर का आर्थिक मदद की थी. इस बार मदद की राशि 4.5 बिलियन डॉलर थी, जिसमें 44 करोड़ डॉलर की कटौती की गई है.

इससे पहले सितंबर 2018 में अमेरिकी सैनिकों की तरफ से पाकिस्तान को दी जाने वाली 300 मिलियन डॉलर की मदद कैंसिल कर दी गई थी. डोनाल्ड ट्रंप ने उस समय कहा था कि इस्लामाबाद आतंकवाद को रोकने में असफल रहा है, इसलिए आर्थिक मदद रोके जाने का फैसला लिया गया है. उससे पहले 2018 के जनवरी में पेंटागन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद को इसलिए, रोकने का फैसला किया था क्योंकि इस्लामाबाद हक्कानी नेटवर्क पर लगाम कसने में असफल रहा था.

कश्‍मीर पर UN में फिर पिटा पाकिस्‍तान, इमरान खान को ट्रंप की दो टूक, 'बातचीत से हल करो द्विपक्षीय मुद्दे'

पिछले दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जब अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने पहुंचे थे तब ट्रंप ने साफ-साफ कहा था कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ धोखा कर रहा है. यहां तक कि वह अमेरिकी सरकार के आदेशों का पालन नहीं कर रहा है. इसलिए, मैंने 1.3 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद को रोकने का ऐलान किया.