1.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट तो पेन पेपर मोड, अगर कम तो कंप्यूटर बेस्ड होगा CUET UG
Advertisement
trendingNow12117514

1.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट तो पेन पेपर मोड, अगर कम तो कंप्यूटर बेस्ड होगा CUET UG

CUET UG 2024: आवेदकों के मामले में CUET-UG देश की दूसरी सबसे बड़ा एंट्रेंस एग्जाम है. 2022 में इसके पहले एडिशन में, 12.5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया.

1.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट तो पेन पेपर मोड, अगर कम तो कंप्यूटर बेस्ड होगा CUET UG

CUET-UG Computer Based: CUET-UG इस साल एक बड़ा बदलाव लाने के लिए तैयार है. जिन सब्जेक्ट के लिए 1.5 लाख से ज्यादा आवेदन रजिस्टर हैं, उनका एग्जाम पेन-पेपर मोड में आयोजित होगा, जबकि इस नंबर से कम आवेदन संख्या वाले सब्जेक्ट की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी 2024) में एक और बड़ा बदलाव यह है कि ज्यादातर पेपर एक ही शिफ्ट में आयोजित किए जाने की संभावना है, इस तरह मल्टी सेशन एग्जाम के लिए जरूरी 'नॉर्मलाइजेशन' प्रक्रिया दूर हो जाएगी.

सीयूईटी एडवाइजरी कमेटी - जिसमें सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के प्रतिनिधि शामिल हैं - टेस्ट के तीसरे एडिशन की तारीखों और डिटेल को फाइनल करने के लिए इस सप्ताह बैठक करने की संभावना है. जैसा कि पहली बार रिपोर्ट किया गया है पिछले साल 1 नवंबर को ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए आम प्रवेश परीक्षा को हाइब्रिड बनाने के अलावा, एक उम्मीदवार द्वारा चुने जाने वाले सब्जेक्ट की संख्या भी छह तक सीमित होगी, जिसमें सामान्य परीक्षा भी शामिल है, जबकि वर्तमान में 10 सब्जेक्ट का प्रावधान है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सीयूईटी-यूजी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फरवरी के आखिर तक शुरू होने की संभावना है. एनटीए ने सितंबर 2023 में अपने द्वारा आयोजित अलग अलग एडमिशन एग्जाम के लिए परीक्षा तारीखें जारी की थीं, जिसके मुताबिक सीयूईटी-यूजी 2024 को 15 से 31 मई के बीच तय किया गया है.

पिछले ट्रेंड के आधार पर जिन सब्जेक्ट को पेन-पेपर मोड में कराए जाने की संभावना है, वे हैं अंग्रेजी, गणित, भौतिकी और कैमिस्ट्री, अन्य. आवेदकों के मामले में CUET-UG देश की दूसरी सबसे बड़ा एंट्रेंस एग्जाम है. 2022 में इसके पहले एडिशन में, 12.5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया, इसके बाद अगले साल करीब 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया.

TAGS

Trending news