IIT-JEE ने आईआईटी बॉम्बे में लिया एडमिशन फिर एक साल बाद छोड़ दिया, क्यों?
Advertisement
trendingNow12357749

IIT-JEE ने आईआईटी बॉम्बे में लिया एडमिशन फिर एक साल बाद छोड़ दिया, क्यों?

Chitraang Murdia IIT JEE AIR 1: चित्रांग मुर्डिया ने एक बार कहा था कि आईआईटी छोड़ने और अपने जुनून को पूरा करने का उनका फैसला स्टूडेंट्स को मोटिवेट करेगा.

IIT-JEE ने आईआईटी बॉम्बे में लिया एडमिशन फिर एक साल बाद छोड़ दिया, क्यों?

IITian Chitraang Murdia: आईआईटी जेईई (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान - संयुक्त प्रवेश परीक्षा) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और इसके लिए स्ट्रेटेजिक प्लानिंग, डेडिकेशन और डिसिप्लिन अप्रोच की जरूरत होती है. हर साल भारत के अलग अलग हिस्सों से लाखों स्टूडेंट्स परीक्षा पास करने और आईआईटी में सीट पाने के लिए आईआईटी जेईई एंट्रेंस टेस्ट में बैठते हैं, लेकिन केवल कुछ हजार ही आईआईटी जेईई प्रवेश परीक्षा पास करने में सफल होते हैं.

आज, हम चित्रांग मुर्डिया की जर्नी के बारे में बात कर रहे हैं, जो आईआईटी-जेईई परीक्षा में एआईआर 1 के साथ टॉप करने और आईआईटी बॉम्बे में पहुंचने में कामयाब रहे, लेकिन अपने जुनून को पूरा करने के लिए उन्होंने एक साल बाद छोड़ दिया. हम आईआईटी-जेईई से 2014 जेईई एडवांस्ड एआईआर-1 टॉपर चित्रांग मुर्डिया की बात कर रहे हैं. फिजिक्स में डिग्री हासिल करने के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) जाने से पहले उन्होंने आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस में अपनी पढ़ाई जारी रखी.

कई लोग आईआईटी-जेईई के टॉप स्कोरर के आईआईटी बॉम्बे छोड़ने के फैसले से हैरान थे, लेकिन उन्होंने ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे पोस्ट के बारे में बताया उन्होंने कहा, "इस फैसले से हर कोई हैरान था और इसमें मेरे दोस्त भी शामिल थे. लोग कहते थे कि तुम बच्चे हो और नहीं जानते कि अपने जीवन के अहम फैसले कैसे लेते हैं और आईआईटी से इंजीनियरिंग की डिग्री पाने के बाद तुम लाखों में कमाओगे."

भारत के इस कॉलेज में 12000 रुपये है MBBS की फीस, ये रही सबसे सस्ते कॉलेजों की लिस्ट

 

चित्रांग मुर्डिया ने एक बार कहा था कि आईआईटी छोड़ने और अपने जुनून को पूरा करने का उनका फैसला स्टूडेंट्स को मोटिवेट करेगा. उन्होंने कहा, "मैंने देखा है कि जो स्टूडेंट्स फिजिक्स और मैथ्स में अच्छे हैं वे कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जैसे कोर्स में एडमिशन पाने के लिए दूसरों को फॉलो कर रहे हैं. इससे उन स्टूडेंट्स का मनोबल बढ़ेगा जो शुद्ध विज्ञान में अपनी रुचि बढ़ाना चाहते हैं लेकिन परिवार के दबाव या पैसे के कारण ऐसा नहीं कर पाते."

चित्रांग मुर्डिया ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर खुलासा किया है कि उन्होंने 2018 में एमआईटी से फिजिक्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. उन्होंने 2023 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, बर्कले से पीएचडी की.

Affordable Engineering Colleges: ये हैं भारत के टॉप 10 सबसे किफायती इंजीनियरिंग कॉलेज

Trending news