IAS Success Story: लैंप की रोशनी में करते थे पढ़ाई, ऐसे बिना कोचिंग फर्स्ट अटेंप्ट में किया क्लियर UPSC एग्जाम
Advertisement
trendingNow12289923

IAS Success Story: लैंप की रोशनी में करते थे पढ़ाई, ऐसे बिना कोचिंग फर्स्ट अटेंप्ट में किया क्लियर UPSC एग्जाम

IAS Anshuman Raj: आईएएस अंशुमन राज की यूपीएससी परीक्षा में सफलता और उन्होंने अपने जीवन में बाधाओं को कैसे पार किया, इसकी यह कहानी निस्संदेह आपको मोटिवेट करेगी.

IAS Success Story: लैंप की रोशनी में करते थे पढ़ाई, ऐसे बिना कोचिंग फर्स्ट अटेंप्ट में किया क्लियर UPSC एग्जाम

IAS Anshuman Raj Success Story: इस सफलता की कहानी ने साबित कर दिया है कि सपनों की कोई सीमा नहीं होती. सफलता की कई कहानियां वर्तमान में महत्वाकांक्षी छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए प्रेरित कर रही हैं क्योंकि वे यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं. आईएएस अंशुमन राज की यूपीएससी परीक्षा में सफलता और उन्होंने अपने जीवन में बाधाओं को कैसे पार किया, इसकी यह कहानी निस्संदेह आपको मोटिवेट करेगी.

Who is IAS Anshuman Raj?

बिहार के बक्सर के एक छोटे से गांव में पैदा होने के कारण अंशुमान ने साधारण जीवन जिया. उन्होंने 10वीं क्लास तक जवाहर नवोदय स्कूल में पढ़ाई की, फिर जेएनवी रांची से 12वीं कक्षा के डिप्लोमा के साथ ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 10वीं क्लास तक मिट्टी के तेल के लैंप में पढ़ाई करते थे.

बड़े होने पर अंशुमन के पास ज्यादा सुख-सुविधाएं नहीं थीं क्योंकि उनका परिवार आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा था, लेकिन उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और अपने माता-पिता के सपोर्ट की मदद से अपनी सभी चुनौतियों पर काबू पा लिया. बिना कोचिंग के वह यूपीएससी में अपने पहले ही अटेंप्ट में सफल हो गए.

Cracked UPSC without coaching in first attempt

अंशुमन राज ने गांव में रहकर ही यूपीएससी के लिए सेल्फ स्टडी करने का फैसला लिया. अपने शुरुआती प्रयास में, वह सफल रहे और उन्हें आईआरएस द्वारा काम पर रखा गया. वह शामिल हो गए, लेकिन उनकी आईएएस की चाहत कायम रही. इसलिए उन्होंने अगले साल दोबारा परीक्षा देने का फैसला किया. 

हालांकि, सफल होने और सम्मानजनक रैंक पाने से पहले वह दो बार असफल हुए. प्रत्येक असफलता से सीखते हुए, उन्होंने अपनी कमजोरियों को मजबूत करना जारी रखा, जब तक कि अपने चौथे प्रयास में, वह अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल नहीं हो गए. 2019 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में, उन्हें ऑल इंडिया  रैंक 107 हासिल की.

अपने अनुभव से सीखते हुए, अंशुमान का मानना है कि अक्सर यह माना जाता है कि इसे पास करने के लिए आपको किसी बड़े शहर की यात्रा करने और यूपीएससी के लिए कोचिंग लेने की जरूरत नहीं है. उनका दावा है कि यदि आपके पास इंटरनेट है, तो आप देश में कहीं से भी परीक्षा के लिए पढ़ाई कर सकते हैं. उनका दावा है कि उन्होंने अपने पिछले तीन प्रयासों की तैयारी अपने गांव में रहकर की थी. इसके साथ ही उन्होंने किसी भी कोचिंग क्लास में शामिल न होने का फैसला किया.

Trending news