NIRF 2024: आईआईटी मद्रास टॉप पर, लेकिन दिल्ली खिसक गया नीचे, जानिए अब किसकी कौन सी पॉजिशन
Advertisement
trendingNow12381136

NIRF 2024: आईआईटी मद्रास टॉप पर, लेकिन दिल्ली खिसक गया नीचे, जानिए अब किसकी कौन सी पॉजिशन

NIRF 2024 Top 10 Colleges: लॉ संस्थानों में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी बेंगलुरु टॉप पर है. दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज और मिरांडा हाउस ने भी कॉलेज कैटेगरी में एक दूसरे का स्थान ले लिया है. 

NIRF 2024: आईआईटी मद्रास टॉप पर, लेकिन दिल्ली खिसक गया नीचे, जानिए अब किसकी कौन सी पॉजिशन

National Institutional Ranking Framework (NIRF): नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क, 2024 (एनआईआरएफ 2024) में आईआईटी मद्रास लगातार छठे साल टॉप पर बना हुआ है, वहीं भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु को लगातार नौवीं बार टॉप विश्वविद्यालय चुना गया है. सूची में ऑल ओवर कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु दूसरे स्थान पर और आईआईटी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा है, वहीं पिछले साल तीसरे स्थान पर रहा आईआईटी दिल्ली एक स्थान नीचे खिसक गया है. 

देश के टॉप 10 संस्थानों में आठ आईआईटी के साथ नई दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) हैं. विश्वविद्यालय कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु के बाद जेएनयू और जामिया मिलिया इस्लामिया का स्थान है. इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में टॉप दस संस्थानों में नौ आईआईटी शामिल हैं, जिनमें आईआईटी मद्रास लगातार नौवें साल इस कैटेगरी में टॉप पर है. 

आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मुंबई ने भी इस कैटेगरी में क्रमशः अपना दूसरा और तीसरा स्थान बरकरार रखा है. टॉप 20 की लिस्ट सूची में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), तिरुचिरापल्ली भी शामिल है. मैनेजमेंट संस्थानों की बात करें तो आईआईएम अहमदाबाद ने अपना टॉप स्थान बरकरार रखा है, जिसके बाद आईआईएम बेंगलोर और आईआईएम कोझिकोड का स्थान है. दो आईआईटी - मुंबई और दिल्ली - भी मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए टॉप 10 की लिस्ट में शामिल हैं. 

फार्मेसी में जामिया हमदर्द पिछले साल के दूसरे स्थान से ऊपर उठकर टॉप पर पहुंच गया है, जबकि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, हैदराबाद दूसरे स्थान पर खिसक गया है. बिट्स पिलानी ने इस कैटेगरी में अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है. दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज और मिरांडा हाउस ने भी कॉलेज कैटेगरी में एक दूसरे का स्थान ले लिया है. अब हिंदू कॉलेज टॉप पर है. सेंट स्टीफन्स कॉलेज तीसरे स्थान पर है.

लॉ संस्थानों में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी बेंगलुरु टॉप पर, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली दूसरे स्थान पर और नलसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद तीसरे स्थान पर रहे हैं. मेडिकल कॉलेजों की कैटेगरी में एम्स नई दिल्ली अव्वल रहा है, वहीं पीजीआईएमई चंडीगढ़ तथा सीएमसी वेल्लोर दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे हैं. 

ऐसा क्या कर दिया आईएएस ने जो महज 6 दिन में चली गई DM की कुर्सी? जानिए अफसर की पूरी कहानी

रिसर्च के क्षेत्र में आईआईएससी बेंगलुरु को टॉप पर रखा गया है, वहीं आईआईटी मद्रास और आईआईटी दिल्ली क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे हैं. राज्य के सरकारी विश्वविद्यालयों के लिए नई शुरू की गई कैटेगरी में, चेन्नई की अन्ना यूनिवर्सिटी को टॉप स्थान मिला है, इसके बाद कोलकाता स्थित जादवपुर विश्वविद्यालय और पुणे स्थित सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय का स्थान है.

NIRF Rankings 2024: मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए ये हैं भारत के टॉप 10 कॉलेज

Trending news