प्रचंड गर्मी में बच्चों की सेहत न हो खराब, हीटवेव अलर्ट के चलते हरियाणा में बदली स्कूलों की टाइमिंग
Advertisement
trendingNow12252786

प्रचंड गर्मी में बच्चों की सेहत न हो खराब, हीटवेव अलर्ट के चलते हरियाणा में बदली स्कूलों की टाइमिंग

Haryana School Timings: हरियाणा में हीटवेव को देखते हुए के स्कूलों के समय में बदलाव करने का फैसला लिया गया है. यहां पड़ ही प्रचंड गर्मी में बच्चों की सेहत को देखते हुए स्कूल सुबह संचालित किए जाएंगे. 

प्रचंड गर्मी में बच्चों की सेहत न हो खराब, हीटवेव अलर्ट के चलते हरियाणा में बदली स्कूलों की टाइमिंग

Haryana School Timings: आसमान से बरसती आग और लू के थपेड़ों ने आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. भारत के ज्यादातर राज्य सूरज के कोप से सूझ रहे हैं, जिसके चलते हीटवेव का अलर्ट जारी हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक बढ़ते टेम्प्रेचर के कारण प्रचंड गर्मी का कहर जारी रहेगा. ऐसे हालात को देखते हुए हरियाणा सरकार ने स्कूलों की टाइमिंग चेंज करने के आदेश जारी किए हैं. 

ये रही स्कूलों की टाइमिंग
मौसम विभाग ने प्रचंड गर्मी पड़ने की आशंका जताई है. ऐसे में स्कूली बच्चों की सेहत खराब हो सकती है. इस वजह से हरियाणा के स्कूलों को सुबह 7 बजे से संचालित किए जाने का नौटिस जारी किया गया है. सिंगल शिफ्ट वाले स्कूलों में दोपहर 12 बजे स्कूल क्लोज कर दिए जाएंगे. जबकि, डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में दूसरी शिफ्ट दोपहर 11:45 बजे से शुरू होगी. 

गर्म थपेड़ों से झुलसेगा हरियाणा
अगले 5 दिन हरियाणा के लिए काफी भारी साबित होने वाले हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, हरियाणा में लू के साथ ही पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. यहां कुछ जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. स्कूलों की टाइमिंग चेंज होने से बच्चों को थोड़ी राहत मिलगी.

समय वेकेशन 2024
स्कूलों के समय में बदलाव करने के साथ ही हरियाणा में समर वेकेशन का ऐलान भी कर दिया गया है. हरियाणा के सभी स्कूलों में 1 जून से समर वैकेशन शुरू हो जाएंगे, जिसके बारे में एक प्रेस रिलीज के जरिए सूचित किया गया है. मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक यह नोटिस जारी किया गया है, जिसका पालन सभी स्कूलों को करना होगा. हरियाणा के स्कूल 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे. 

दिल्ली में भी स्कूल बंद
दिल्ली के सरकारी स्कूल 11 मई से बंद कर दिए गए थे. वहीं, प्राइवेट स्कूलों में 18 या 20 मई 2024 के बीच छुट्टियों का ऐलान किया जा सकता है. वहीं, उत्तर प्रदेश के भी ज्यादातर स्कूलों में भी समर वेकेशन का ऐलान किया जा चुका है. उम्मीद है कि 25 मई तक यूपी के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी.

Trending news