आखिर घर में लगे AC का टेंपरेचर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता? जानें इसके पीछे की साइंस
Advertisement
trendingNow12260825

आखिर घर में लगे AC का टेंपरेचर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता? जानें इसके पीछे की साइंस

Air Conditioner Facts: इस भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एसी का सहारा ले रहे हैं, लेकिन एसी का इस्तेमाल करते समय क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर एसी का टेंपरेचर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता है? अगर नहीं, तो इस खबर में आपको इसका जवान मिल जाएगा.

आखिर घर में लगे AC का टेंपरेचर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता? जानें इसके पीछे की साइंस

Why Minimum AC Temperature is 16 Degree: इस समय उत्तर भारत में भीषण गर्मी से बुरा हाल है. पंखे और कूलर की हवा से भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है. इस गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एयर कंडीशनर ( Air Conditioner) का सहारा ले रहे हैं. यही कारण है कि आज के समय में हर दूसरे घर में आपको एयर कंडिशनर लगा हुआ दिख जाएगा. खासकर शहरों में तो हर घर में एसी (AC) का होना काफी आम बात हो गई है. खैर, अगर आपके घर में भी एसी है, तो आपने गौर किया होगा कि घर के एसी का टेंपरेचर 16 डिग्री से नीचे नहीं जाता है. वहीं अगर आपके पास कार है या आपने कार में सफर किया है, तो आपने यहां नोटिस किया होगा कि कार में लगे एसी का टेंपरेचर 18 डिग्री से नीचे नहीं जाता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है और अगर टेंपरेचर इससे नीचे गया, तो क्या होगा? अगर आप इसका जवाब नहीं जानते, तो आपकों हमारी इस खबर में इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

दरअसल, तकनीकी और स्वास्थ्य संबंधी कारणों की वजह से घर में लगे एयर कंडीशनर (AC) का टेंपरेचर 16 डिग्री सेल्सियस और कारों के अंदर 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाते हैं. आइये इसे विस्तार से समझते हैं.

1. इवेपोरेटर आइसिंग: अगर कार के अंदर तापमान 18 डिग्री या कमरे में 16 डिग्री से नीचे सेट किया जाए, तो इवेपोरेटर (एसी में लगा एक महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट) जम सकता है. दरअसल, इवेपोरेटर आसपास की हवा से गर्मी को एब्जॉर्ब करके रेफ्रिजरेंट लिक्विड (जो ठंडे तापमान पर होता है) को गैस में बदलने करने के लिए जिम्मेदार होता है. जब तापमान बहुत कम होता है, तो इवेपोरेटर पर बर्फ जम जाती है, जिससे काफी कम रेफ्रिजरेंट प्रेशर के कारण संभावित रूप से एसी सिस्टम को नुकसान पहुंचता है.

2. स्वास्थ्य संबंधी कारण: हद से ज्यादा ठंडा तापमान असुविधाजनक और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. एसी को 16 डिग्री से नीचे सेट करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, खासकर नवजात शिशुओं और गर्मियों के कपड़े पहनने वाले व्यक्तियों के लिए. इसके अलावा, 16 डिग्री पर कॉइल्स पर बर्फ जम जाती है, जिससे हवा का फ्लो बिगड़ जाता है.

अब आप समझ गए होंगे कि आखिर क्यों घर में लगे एयर कंडिशनर का तापमान 16 डिग्री से कम और कार में लगे एसी का तापमान 18 डिग्री से कम क्यों नहीं जाता और अगर जाता है, तो इससे क्या-क्या परेशानी हो सकती है.

Trending news