OPSC Exam 2024: ओपीएससी ACF और Forest Ranger भर्ती परीक्षा शेड्यूल जारी, यहां जानें एग्जाम डेट्स
Advertisement
trendingNow12247385

OPSC Exam 2024: ओपीएससी ACF और Forest Ranger भर्ती परीक्षा शेड्यूल जारी, यहां जानें एग्जाम डेट्स

OPSC Exam Schedule 2024: ओपीएससी की ओर से फॉरेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट संरक्षक (ग्रुप-बी) पदों पर भर्तियां की जानी हैं. इसके लिए आयोग की ओर से परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है. यहां देखें कब से कब तक आयोजित होगी परीक्षा...

OPSC Exam 2024: ओपीएससी ACF और Forest Ranger भर्ती परीक्षा शेड्यूल जारी, यहां जानें एग्जाम डेट्स

OPSC ACF, Forest Ranger Exam Schedule 2024: ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) की ओर से सहायक वन संरक्षक और वन रेंजर (ग्रुप-बी) पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब आयोग की ओर से परीक्षा कार्यक्रम भी रिलीज कर दिया है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 25 जून से 4 जुलाई तक किया जाएगा. एसीएफ, फॉरेस्ट रेंजर एग्जाम शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं...

कब आएंगे एडमिट कार्ड? 
इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जून में जारी किया जाएगा. इन पदों के लिए परीक्षा देने जा रहे कैंडिडेट्स 19 जून से आयोग ऑफिशियल वेबसाइट opsc.gov.in.के जरिए अपने हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे.

भरे जाएंगे इतने पद
इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से फॉरेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट संरक्षक के कुल 176 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी.  इनमें से सहायक वन संरक्षक के 45 पद और वन रेंजर के 131 पद शामिल हैं. 

एग्जाम शेड्यूल
नोटिफिकेशन के मुताबिक आयोग 25 जून से लेकर 4 जुलाई 2024 तक बालासोर, बेरहामपुर, भुवनेश्वर, कटक और संबलपुर समेत राज्य के पांच रीजन में परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. सहायक वन संरक्षक और वन रेंजर्स पदों के लिए लिखित परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी. वहीं, दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजिक की जाएगी.
 
चयन प्रक्रिया
सहायक वन संरक्षक और वन रेंजर्स पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन विभिन्न चरणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और मौखिक परीक्षा के आधार पर उन्हे शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

ऐसे डाउनलोड करें एग्जाम शेड्यूल
सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट opsc.gov.in. पर जाएं.
होमपेज पर उपलब्ध सहायक वन संरक्षक और वन रेंजरों के पदों के लिए लिखित परीक्षा शेड्यूल लिंक पर क्लिक करें.
यहां एक पेज पर आपको शेड्यूल दिखाई देगा.
एग्जाम शेड्यूल को चेक करके डाउनलोड कर लें.

Trending news