Advertisement
trendingPhotos1487857
photoDetails1hindi

IPS Success Story: अमेरिका से लौटकर की UPSC की तैयारी और बन गईं आईपीएस, ऐसी ही महिला अफसर की कहानी

IPS Anukriti Sharma Success Story: एक बार जब आप कुछ करने की ठान लेते हैं तो फिर आपका रास्ता कोई कितना भी रोके फिर आप रुकते नहीं हैं. ऐसी ही कहानी हैं महिला आईपीएस अफसर अनुकृति शर्मा की. अनुकृति 2019 बैच की आईपीएस अफसर हैं. 

1/6

पढ़ाई की बात करें तो अनुकृति ने जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से 12वीं पास की है. इंटर पास करने के बाद अनुकृति ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता से BSMS (जियोलॉजिकल साइंसेज) ग्रेजुएशन किया है. 

2/6

ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद उन्होंने यूजीसी नेट क्लियर किया. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका की यूनिवर्सिटी में मौका मिला. अमेरिका में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का मन बना लिया. 

3/6

इसके बाद कुछ समय असमंजस की स्थिति रही कि तैयारी की जाए या नहीं. कुछ समय के लिए आइडिया ड्रॉप भी किया लेकिन फिर फैसला किया है अब यूपीएससी की तैयारी करनी ही है. 

4/6

अनुकृति ने इसके लिए कोई कोचिंग जॉइन नहीं की थी. सबसे खास बात कि इसके लिए उन्होंने कोई टेस्ट सीरीज भी जॉइन नहीं की थी. उन्होंने सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया. अनुकृति ने अपनी पूरी तैयारी इंटरनेट से ही की थी. अनुकृति का मानना है कि आपको किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेनी हो तो आप इंटरनेट से आसानी से ले सकते हैं. 

5/6

रैंक की बात करें तो अनुकृति को एक IPS अफसर बनने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी. 5 साल में 4 अटेंप्ट देने के बाद उन्हें यह पद मिला. अनुकृति पहले तीन बार में इंटरव्यू राउंड तक पहुंचीं, लेकिन सेलेक्शन नहीं हुआ. साल 2017 में चौथी बार में अुनकृति का यूपीएससी में सेलेक्शन तो हुआ लेकिन पद आईपीएस का नहीं मिला.

6/6

2017 में अनुकृति की 355 रैंक आई थी. जिससे वो संतुष्ट नहीं थीं. इसके बाद साल 2018 में उन्होंने एग्जाम नहीं दिया और तैयारी की. साल 2019 में उन्होंने फिर यूपीएससी एग्जाम दिया, 138 रैंक आई और IPS अफसर बन गईं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़