Agra Lok Sabha Chunav Result 2024: आगरा सीट पर मायावती का हाथ छोड़ हरेक दल को जनता ने लगाया गले, बीजेपी ने मारी बाजी
Advertisement
trendingNow12144148

Agra Lok Sabha Chunav Result 2024: आगरा सीट पर मायावती का हाथ छोड़ हरेक दल को जनता ने लगाया गले, बीजेपी ने मारी बाजी

Agra Lok Sabha Chunav Result 2024:  आगरा लोकसभा सीट पर बसपा को छोड़कर हरेक दल को जनता का खूब प्यार मिला है. लेकिन मायावती की पार्टी आज तक इस लोकसभा सीट को जीतने में कामयाब नहीं हुई है.

 

Agra Lok Sabha Chunav Result 2024: आगरा सीट पर मायावती का हाथ छोड़ हरेक दल को जनता ने लगाया गले, बीजेपी ने मारी बाजी

Agra Lok Sabha Chunav Result 2024: आगरा की पहचान ताजमहल और पंछी पेठे के लिए है. आगरा की जनता ने लोकसभा चुनाव में हरेक पार्टी पर जमकर प्यार लुटाया है. आगरा के मतदाताओं ने कांग्रेस और बीजेपी को बार-बार अपना दुलार दिया. जबकि सपा को भी 10 साल तक अपने सीने से लगाए रखा लेकिन बहनजी की राजनीति आगरा की जनता को कभी पसंद नहीं आई और इस सीट पर बसपा का आज तक सूखा कायम है. क्या इस बार बसपा का ये इंतजार खत्म होगा या सूखा जारी रहेगा, यह देखने लायक बात होगी. 

आगरा लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

आगरा की पहचान ताजमहल और पंछी पेठे के लिए है. आगरा की जनता ने लोकसभा चुनाव में हरेक पार्टी पर जमकर प्यार लुटाया है. आगरा सीट के जातीय समीकरणों की बात की जाए तो यहां सबसे ज्यादा आबादी वैश्य समुदाय है. उनकी संख्या करीब 3.15 लाख बताई जाती है. इसके बाद मुस्लिम और दलित वोटर्स आते हैं, जिनकी तादाद करीब 3-3 लाख है. 

सेठ अचल सिंह 5 बार रहे सांसद

आगरा लोकसभा सीट पर पहला चुनाव 1952 में हुआ था. जिसमें कांग्रेस ने बाजी मारी थी. इस चुनाव में सेठ अचल सिंह सांसद बनने में कामयाब रहे. इस सीट पर वर्ष 1976 तक कांग्रेस का लगातार कब्जा रहा और सेठ अचल सिंह वहां के सांसद रहे. इसके बाद जनता पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस और सपा के बीच यह सीट घूमती रहा. इन सभी पार्टियों को आगरा की जनता ने एक से ज्यादा बार मौका दिया है. अब पिछले 15 साल से आगरा (एससी) सीट पर बीजेपी का कब्जा है और सत्यपाल सिंह बघेल यहां के सांसद हैं. इस सीट पर बीएसपी का आज तक खाता नहीं खुल पाया है. 

सभी पांचों सीटों पर बीजेपी का कब्जा

आगरा लोकसभा क्षेत्र में 5 असेंबली सीटें छावनी, जलेसर, आगरा उत्तर, आगरा दक्षिण और एत्मादपुर  शामिल हैं. इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. इस सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या करीब 19 लाख है. वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी रहे एसपी सिंह बघेल ने इनमें से 56 प्रतिशत वोट हासिल करके इलेक्शन जीता था. 

आगरा लोकसभा सीट का जातीय समीकरण

आगरा सीट के जातीय समीकरणों की बात की जाए तो यहां सबसे ज्यादा आबादी वैश्य समुदाय है. उनकी संख्या करीब 3.15 लाख बताई जाती है. इसके बाद मुस्लिम और दलित वोटर्स आते हैं, जिनकी तादाद करीब 3-3 लाख है. बघेल वोटर्स की संख्या 1 लाख 30 हजार के करीब है. इनके अलावा गुर्जर, जाट, राजपूत, बनिया, पाल, सैनी, कुशवाह समेत दूसरी जातियां भी छोटी संख्या में मौजूद हैं. दलित और मुसलमानों की बड़ी संख्या होने के बावजूद बीएसपी का इस सीट पर खाली हाथ रहना राजनीतिक पंडितों को हैरान करता है. 

आगरा लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 एसपी सिंह बघेल बीजेपी
2014 रामशंकर कठेरिया

बीजेपी 

2009 रामशंकर कठेरिया बीजेपी
2004 राजबब्बर सपा
1999 राजबब्बर सपा

आगरा लोकसभा चुनाव 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी एसपी सिंह बघेल    
कांग्रेस      
बसपा      
अन्य      

 

 

Trending news