AP Vidhan Sabha Chunav Result 2024 : आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू का जलवा, तेलुगुदेशम पार्टी की सत्ता में वापसी, पीएम मोदी-अमित शाह ने दी बधाई
Advertisement
trendingNow12277373

AP Vidhan Sabha Chunav Result 2024 : आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू का जलवा, तेलुगुदेशम पार्टी की सत्ता में वापसी, पीएम मोदी-अमित शाह ने दी बधाई

Andhra Pradesh Vidhan Sabha Chunav Result 2024 Live: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ ही आज आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे भी सामने आएंगे. आंध्र की 175 विधानसभा सीटों के चुनाव में भाजपा-टीडीपी और जनसेना यानी एनडीए और मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी के बीच मुकाबला है. तीसरे कोण के तौर पर कांग्रेस भी मैदान में है. 

AP Vidhan Sabha Chunav Result 2024 : आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू का जलवा, तेलुगुदेशम पार्टी की सत्ता में वापसी, पीएम मोदी-अमित शाह ने दी बधाई

AP Assembly Election Result 2024 Live: देश भर में लोकसभा चुनाव रिजल्ट के साथ ही दक्षिण भारत के प्रमुख राज्य आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे भी मंगलवार को सामने आ चुके हैं. बस आधिकारिक ऐलान की औपचारिकता बाकी है. आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) की वापसी तय मान कर सीएम जगन रेड्डी ने में अपनी हार स्वीकार कर ली है और राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा देने का फैसला किया है. वहीं, नायडू ने 9 जून को मुख्यमंत्री पद के शपथ लेने के संकेत दिए हैं.

टीडीपी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोनों ने टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू को फोन करके बधाई दी. इसी के साथ आंध्र प्रदेश में विधानसभा में चुनाव में 131 सीटों के साथ शानदार बहुमत और लोकसभा चुनाव में 16 सीटों के साथ जबर्दस्त प्रदर्शन कर टीडीपी के समर्थकों में जश्न का माहौल है.

शुरुआती रूझानों में तेलुगुदेशम पार्टी को 117, वाईएसआरसीपी को 14, जनसेना पार्टी को 13 और भाजपा को 5 सीटों पर बढ़त मिली थी. रूझानों में अभी तक कांग्रेस और दूसरे दलों या निर्दलीयों के हाथी खाली थे. इससे पहले रुझानों में एनडीए ने 30 सीटों पर आगे रहने से शुरुआत की थी. तेलुगुदेशम पार्टी को बड़ा फायदा होता दिख रहा है. शुरुआती रुझानों में टीडीपी 13 सीटों पर आगे चल रही थी. वहीं, सत्तारुढ़ YSRCP महज तीन सीटों पर ही आगे चल रही है. इंडी गठबंधन का कोई उम्मीदवार रुझानों में फिलहाल कहीं आगे नहीं दिख रहा है.

Lok Sabha Chunav Results 2024 LIVE: शुरुआती रुझानों में NDA को बढ़त, एक सीट अभी से बीजेपी के खाते में

इसके पहले मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर वाईएसआरसीपी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं सतर्क रहने के लिए कहा है. वोटों की गिनती से पहले भाजपा-टीडीपी और जनसेना यानी एनडीए का भी जोश बढ़ा हुआ है. इस चुनाव में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने मतदाताओं से भावनात्मक अपील करते हुए अपना आखिरी चुनाव बताया था. उनके बेटे नारा लोकेश को अभी तक एक मजबूत उत्तराधिकारी के रूप में नहीं देखा गया है. इस बीच, काउंटिंग के दौरान टीडीपी के वोटिंग एजेंट रमेश को आया हर्ट अटैक, उन्हें हर्ट अटैक के बाद हॉस्पिटल ले जाया गया है और उनकी जगह दूसरे एजेंट को तैनात किया गया.

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी 175 सीटों पर 13 मई को मतदान

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी 175 सीटों पर 13 मई को मतदान हुआ था. यहां जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 88 है. नतीजे वाले दिन पॉलिटिकल पंडितों की नजर एनडीए और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के परफॉर्मेंस पर टिकी हुई है. मुकाबले में कांग्रेस, सीपीआई और सीपीआई-एम का इंडी गठबंधन भी है, लेकिन उसको लेकर कहीं से कोई उम्मीद नजर नहीं आने की बात कही जा रही है. आंध्र प्रदेश में भी हर पांच साल बाद सरकार बदलने का सियासी इतिहास रहा है.

चुनाव से पहले तेलगूदेशम पार्टी फिर से एनडीए में शामिल

तेलंगाना अलग राज्य बनने के बाद भी आंध्र प्रदेश में तेलगूदेशम पार्टी की सरकार बनी थी. चंद्राबाबू नायडू सीएम बने थे. इसके बाद साल 2019 में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की. वहीं, टीडीपी 23 सीटों पर ही सिमट गई थी. इस बार चुनाव से पहले तेलगूदेशम पार्टी फिर से एनडीए में शामिल हो गई है. एनडीए में पवन कल्याण की जननायक जनता पार्टी भी शामिल है. आंध्र प्रदेश विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 11 जून 2024 को पूरा होने वाला है.

ये भी पढ़ें- Odisha Vidhan Sabha Chunav Results 2024 Live: ओडिशा में नवीन बाबू को लगने वाला है झटका? थोड़ी देर में शुरू होगी काउंटिंग

आंध्र प्रदेश में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ी ?

गठबंधनों में हुए सीटों के समझौते के मुताबिक, एनडीए में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी 144, जनसेना 21 और भाजपा 10 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी. इंडी गठबंधन में कांग्रेस के 159 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. वहीं, सीपीआई और सीपीएम 8-8 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. अकेले चुनाव लड़ रही सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी ने सभी 175 सीटों पर कैंडिडेट उतारे हैं. हालांकि, मुख्य मुकाबला एनडीए और वाईएसआरसीपी के बीच ही माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav Result: स्ट्रांग रूम क्या होता है, सुरक्षा के कितने कड़े इंतजाम होते हैं, आज क्यों खूब हो रही है चर्चा?

Trending news