LIVE: चुनावी नतीजों में NDA को 292 और INDIA गठबंधन को 234 सीट, गठबंधन की बैसाखियों पर चलेगी नई सरकार
Advertisement
trendingNow12276955

LIVE: चुनावी नतीजों में NDA को 292 और INDIA गठबंधन को 234 सीट, गठबंधन की बैसाखियों पर चलेगी नई सरकार

Lok Sabha Chunav Result 2024 Live: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के रुझानों में NDA को बहुमत मिल गया है. INDIA गठबंधन भी 200 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रहा है. लोकसभा चुनाव के नतीजे/रुझान चुनाव आयोग की वेबसाइट www.results.eci.gov.in पर भी देखे जा सकते हैं.

LIVE: चुनावी नतीजों में NDA को 292 और INDIA गठबंधन को 234 सीट, गठबंधन की बैसाखियों पर चलेगी नई सरकार
LIVE Blog

Lok Sabha Election/Chunav Results Live Updates: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना खत्म हो गई. बीजेपी नीत NDA को बहुमत मिल चुका है. बीजेपी 240 सीटें जीत चुकी है. इस तरह एनडीए गठबंधन का आंकड़ा 295 रहा. वहीं INDIA गठबंधन के उम्मीदवार भी 234 सीट जीती हैं. कांग्रेस ने 99 और सपा ने 36 सीट जीतीं. TMC ने 29 सीट जीती. लोकसभा चुनाव के रुझानों/नतीजों की ताजा जानकारी के लिए बने रहें Zee News के साथ. निर्वाचन आयोग (ECI) की वेबसाइट www.results.eci.gov.in पर भी रिजल्ट अपलोड हो चुका है.

इसके साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 की मतगणना संपन्न हो गई. 25 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे भी आ गए. लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट पर हर अपडेट के लिए बने रहें Zee News के साथ.

Lok Sabha Chunav Results 2024 Live Updates

04 June 2024
21:35 PM

पीएम बोले- मैं सभी देशवासियों का ऋणी हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आपके इस प्यार, इस आशीर्वाद के लिए मैं सभी देशवासियों का ऋणी हूं. इस पावन दिन NDA की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी जनता जनार्धन के बहुत आभारी हैं...देश में भाजपा पर, NDA पर पूर्ण विश्वास जताया है. आज की ये विजय दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. ये भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है.

21:20 PM

'चुनाव के इस जनादेश के कई पहलू हैं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "चुनाव के इस जनादेश के कई पहलू हैं, 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार आई है. राज्यों में जहां भी विधानसभा चुनाव हुए वहां NDA को भव्य विजय मिली है... चाहे अरुणाचल प्रदेश हो, ओडिशा हो, आंध्र प्रदेश हो या फिर सिक्किम, इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है.

21:15 PM

'भाजपा ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भाजपा ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा चुनाव में भी ओडिशा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यह पहली बार होगा जब महाप्रभु जगन्नाथ की धरती पर भाजपा का मुख्यमंत्री होगा. भाजपा ने केरल में भी एक सीट जीती है, हमारे केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलिदान दिए हैं. कई पीढ़ियों से वे संघर्ष करते रहे और पीढ़ियों से जिस पल का इंतज़ार किया वह आज आ गया है.

21:10 PM

पीएम बोले-  NDA ने शानदार प्रदर्शन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आंध्र प्रदेश में चंद्र बाबू नायडू के नेतृत्व में NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है. बिहार में भी नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है...

21:01 PM

मिलकर चलेंगे और देश को आगे बढ़ाएंगे: पीएम मोदी

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अगर आप 10 घंटे काम करेंगे तो मोदी 18 घंटे काम करेगा, आप 2 कदम चलेंगे तो मोदी 4 कदम चलेगा. हम भारतीय मिलकर चलेंगे और देश को आगे बढ़ाएंगे. तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा और यह मोदी की गारंटी है.

20:55 PM

पीएम बोले- हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक...

NDA सरकार की प्रतिबद्धता हमेशा से समाज के हर क्षेत्र और वर्ग के विकास की रही है. बीते 10 वर्षों में हमने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है, जिसमें बड़ी संख्या SC, ST, OBC की रही है. हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक गरीबी देश के अतीत का हिस्सा न हो जाए."

20:40 PM

बीजेपी मुख्यालय में बोले पीएम मोदी- NDA की सरकार बननी तय है

एनडीए की जीत के बाद बीजेपी मुख्यालय में पीएम मोदी का संबोधन

20:20 PM

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के बाद बीजेपी मुख्यालय का कार्यक्रम, पीएम मोदी मौजूद

बीजेपी मुख्यालय में एनडीए गठबंधन की जीत का जश्न मनाने पहुंचे पीएम, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेता LIVE: 

20:14 PM

बीजेपी मुख्यालय पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

एनडीए गठबंधन की जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी बीजेपी मुख्याल पहुंच गए हैं. थोड़ी ही देर में वे कार्यकर्ताओं से मुखातिब होंगे. वे इस दौरान संबोधन भी दे सकते हैं. 

19:26 PM

चुनाव परिणामों पर पीएम मोदी का पहला रिएक्शन 

पीएम मोदी ने लिखा जनता ने लगातार तीसरी बार एनडीए पर भरोसा जताया है! यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. मैं इस स्नेह के लिए जनता जनार्दन को नमन करता हूं और उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि हम जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पिछले दशक में किए गए अच्छे कार्यों को जारी रखेंगे.  मैं अपने सभी कार्यकर्ताओं को उनकी कड़ी मेहनत के लिए भी सलाम करता हूं. शब्द कभी भी उनके असाधारण प्रयासों के साथ न्याय नहीं कर पाएंगे.

18:31 PM

ममता बोलीं- पीएम मोदी को इस्तीफा देना चाहिए

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "मैंने अखिलेश यादव को धन्यवाद किया है, आने वाले चुनाव में अखिलेश यादव ही उत्तर प्रदेश में जीतेंगे. बिहार के परिणाम की सत्यता नहीं है, तेजस्वी यादव से मेरी बात हुई है, उन्होंने कहा कि अभी मतगणना बाकी है. मैंने शरद पवार, उद्धव ठाकरे, कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल को भी धन्यवाद किया है.

- मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री ने बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं किया. प्रधानमंत्री अपनी साख खो चुके हैं, उन्हें तुरंत इस्तीफा देना चाहिए क्योंकि उन्होंने कहा था कि इस बार 400 पार. मैने आपसे कहा था कि 200 पार भी होगा या नहीं पता नहीं. अब उन्हें TDP और नीतीश कुमार के पैर पकड़ने होंगे."

- ममता बनर्जी ने कहा "... बंगाल के लोगों की राय से मैं खुश हूं, जिस संदेशखाली को लेकर दुष्प्रचार फैलाया गया, हमारी मां-बहनों का असम्मान किया गया लेकिन उसके बावजूद भी हम संदेशखाली सीट जीतें."

18:24 PM

अमेठी में हार पर बोलीं स्मृति ईरानी- संगठन विश्लेषण करेगा

अमेठी लोकसभा सीट से हारने वाली भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा, "मुझे लगता है कि आज जनता का आभार व्यक्त करने का दिन है, जो जीते उन्हें बधाई देने का दिन है. संगठन का स्वभाव विश्लेषण करने का है और संगठन विश्लेषण करेगा. एक जनप्रतिनिधि के नाते यह मेरा सौभाग्य रहा कि मैंने हर गांव में जाकर काम किया. हार या जीत के बावजूद मैं लोगों से जुड़ी और यह मेरे जीवन का बहुत बड़ा सौभाग्य है.

18:11 PM

राहुल गांधी बोले- लड़ाई संविधान बचाने की थी, जनता ने कमाल कर दिया

- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह चुनाव INDIA गठबंधन और कांग्रेस पार्टी सिर्फ एक राजनैतिक दल के खिलाफ नहीं लड़ी, यह चुनाव हम भाजपा, हिंदुस्तान की संस्था, सीबीआई-ED, इन सबके खिलाफ लड़े, क्योंकि इन संस्थाओं को नरेंद्र मोदी जी और अमित शाह जी ने डराया-धमकाया... लड़ाई संविधान को बचाने की थी.

- JDU और TDP के साथ मिलकर सरकार बनाने की संभावनाओं पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "जैसा हमने पहले कहा कि हम INDIA गठबंधन के हमारे साथियों के साथ कल बैठक करेंगे. उसके बाद ही इस संबंध में कुछ कहा जा सकेगा. हम अपने गठबंधन के दलों से बात किए बिना हम इस पर कोई बयान नहीं देना चाहते.

- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "इसे(संविधान) बचाने का काम हिंदुस्तान के सबसे गरीब लोगों ने किया है. उन्होंने कमाल कर दिया. मज़दूरों, किसानों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों ने इस संविधान को बचाने का काम किया है.

18:01 PM

खरगे बोले- जनादेश नरेंद्र मोदी के खिलाफ यह उनकी नैतिक हार

चुनावों परिणामों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज जो नतीजे आए वह जनता और लोकतंत्र की जीत है. हम पहले से कह रहे थे कि यह लड़ाई मोदी बनाम जनता है... इस बार जनता ने किसी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया, सत्ताधारी दल भाजपा ने एक व्यक्ति के चेहरे पर वोट मांगा. आज यह स्पष्ट हो गया है कि यह जनादेश नरेंद्र मोदी के खिलाफ है, यह उनकी नैतिक हार है.

17:55 PM

चुनाव परिणाम पर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस, खरगे बोले- जनता ने मोदी को खारिज किया

17:14 PM

वाराणसी से जीते पीएम नरेंद्र मोदी, अजय राय को डेढ़ लाख वोटों से हराया

उत्तर प्रदेश की चर्चित वाराणसी सीट से बीजेपी कैंडिडेट पीएम नरेंद्र मोदी ने जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस के अजय राय को 152513 वोटों से हरा दिया है. पीएम मोदी को कुल 612970 वोट मिले जबकि अजय राय को 460457 वोट मिले. तीसरे नंबर पर बसपा के अतहर जमाल रहे, जिनको 33766 वोट मिले हैं. 

16:01 PM

चिराग पासवान ने दी प्रतिक्रिया, बोले- मोदी जी ही बनेंगे पीएम

नतीजों पर एनडीए के साथी चिराग पासवान ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मोदी जी के समर्थन में मैं और मेरी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) मजबूती के साथ खड़ी है. प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में NDA पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. देश को पुनः तीसरी बार एक मजबूत और सशक्त सरकार मिलने जा रही है.

15:51 PM

चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस 

इधर मतगणना के बीच नतीजों से उत्साहित कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग पंहुचा है. इसमें सलमान खुर्शीद और अभिषेक मनु सिंघवी मौजूद हैं.

15:13 PM

जेपी नड्डा के घर पर शुरू हुई बैठक

लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझान सामने आने के बाद बीजेपी चीफ जेपी नड्डा के आवास पर पार्टी के सीनियर नेताओं की बैठक चल रही है. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीएल संतोष समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद हैं.

15:13 PM

शरद पवार की सफाई, मैंने नीतीश से बात नहीं की

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में शरद पवार ने सफाई दी कि उन्होंने न तो नीतीश कुमार, न ही चंद्रबाबू नायडू से कोई बात की है. पवार ने कहा कि उन्होंने मल्लिकार्जुन खरगे और सीताराम येचुरी से बात की है.

15:08 PM

मुंबई में शरद पवार की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदपवार) के नेता शरद पवार प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी को अहंकार था, इसलिए उनकी जगह कम हुई है. पवार ने बताया कि कल यानी बुधवार को दिल्ली में INDIA गठबंधन की बैठक होगी. 

15:00 PM

कर्नाटक के चित्रदुर्ग में बीजेपी की जीत

बीजेपी ने कर्नाटक की चित्रदुर्ग सीट जीत ली है. पार्टी के गोविंद मकथप्पा करजोल ने 48,121 वोटों के अंतर से कांग्रेस के बीएन चंद्रप्पा को मात दी. अब तक बीजेपी कुल तीन सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है.

14:57 PM

राहुल गांधी को रायबरेली में 3 लाख से ज्यादा की लीड

उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 3,19,256 वोटों से आगे चल रहे हैं. चंडीगढ़ से कांग्रेस के मनीष तिवारी 3,689 वोट से लीड कर रहे हैं.

14:52 PM

INDIA गठबंधन ने भी बुलाई बैठक

लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों को देखते हुए, कांग्रेस ने भी गोलबंदी शुरू कर दी है. कांग्रेस सभी सहयोगी दलों के नेताओं से संपर्क साध रही है. सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को ही दिल्ली में INDIA के नेताओं की बैठक भी हो सकती है. 

14:46 PM

बुधवार को दिल्ली में NDA की बैठक

लोकसभा चुनाव की मतगणना के बीच, पर्दे के पीछे सियासी खेल शुरू हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में सत्ताधारी NDA के घटक दलों की बैठक बुलाई गई है. सूत्रों ने यह भी जानकारी दी कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और एलजेपी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान से फोन पर बात की है. दोनों नेताओं को कल होने वाली मीटिंग में मिलने के लिए बुलाया गया है.

14:34 PM

शरद पवार ने नीतीश को मिलाया फोन

सूत्रों के मुताबिक, एनसीपी (शरदपवार) के नेता शरद पवार ने जदयू नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार से बात की है. नीतीश की जदयू अभी NDA का हिस्सा है. सूत्रों के अनुसार, पवार ने नीतीश को INDIA गठबंधन में शामिल होने का न्योता दिया है.

14:29 PM

राजनीति में कुछ भी संभव है! नीतीश और नायडू से संपर्क पर बोले कांग्रेसी नेता

कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा, 'जो रुझान आ रहे हैं उससे स्पष्ट है कि भाजपा को जनता ने नकार दिया है. भाजपा 230-240 के बीच आ गई यानी उनको स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. अगर अब वे कोशिश करते हैं तो बैसाखियों की सरकार बनेगी उन्हें दूसरों पर निर्भर रहना पड़ेगा.' कांग्रेस द्वारा बिहार के सीएम नीतीश कुमार और TDP प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू से संपर्क करने पर उन्होंने कहा, 'राजनीति में कुछ भी संभव है.'

14:27 PM

दिल्ली में AICC मुख्यालय के बाहर एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने राहुल गांधी को देखते ही उनकी ओर दौड़ लगा दी. राहुल ने उसे गले से लगा लिया. चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस पार्टी 98 सीटों पर आगे चल रही है. 

14:19 PM

जालंधर से चरणजीत सिंह चन्नी जीते

पंजाब के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने जालंधर लोकसभा सीट पर 1,75,993 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस अभी 98 सीटों पर आगे चल रही है.

14:11 PM

हमें 295 सीट जरूर मिलेंगी: कांग्रेस

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के नवीनतम रुझानों पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा कहा, '295 सीट का लक्ष्य है और हम वही लेकर चल रहे हैं, हमें भरोसा है कि अगर ईमानदारी से चलेगा तो हमें 295 सीट जरूर मिलेंगी. हम सबका सवाल है कि चुनाव आयोग के साइट पर नतीजे समय पर अपलोड क्यों नहीं किए जा रहे हैं? हम आश्वस्त है कि INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही है.'

14:08 PM

नीतीश NDA में ही रहेंगे: जेडीयू

JDU नेता केसी त्यागी ने कहा, 'नीतीश कुमार कल प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर पटना लौटे हैं. हम अपने पुराने स्टैंड पर कायम हैं. JDU नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर एक बार NDA में अपनी आस्था का इजहार करता है और हम NDA में ही बने रहेंगे.'

14:07 PM

आज शाम मीडिया से बात करेंगे राहुल!

राहुल गांधी आज शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, कांग्रेस अभी 99 सीटों पर आगे चल रही है. INDIA गठबंधन भी 200 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रहा है.

14:05 PM

रायबरेली में मां से आगे निकल गए राहुल

यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी ने 2,22,219 वोटों की बढ़त ले रखी है. यह पिछले चुनाव में उनकी मां से जीत के अंतर से ज्यादा है.

14:01 PM

महबूबा मुफ्ती ने भी स्वीकार की हार

जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम और PDP नेता महबूबा मुफ्ती ने भी जनादेश को स्वीकार करते हुए हार मान ली है. उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करते हुए लिखा कि जीत और हार तो खेल का हिस्सा है. 

13:57 PM

आंध्र विधानसभा चुनाव: PM मोदी और शाह ने दी नायडू को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने TDP प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू को फोन कर बधाई दी. TDP सूत्रों के हवाले से ANI ने यह जानकारी दी. आधिकारिक चुनाव आयोग रुझानों के अनुसार, TDP 16 सीटों पर आगे चल रही है. मतगणना जारी है.

13:55 PM

पहली आधिकारिक जीत बीजेपी के नाम

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना का पहला नतीजा आ गया है. जयपुर से बीजेपी की मंजू शर्मा ने 3,31,767 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. उन्हें कुल 8,86,850 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास रहे.

13:49 PM

उमर अब्दुल्ला ने मान ली हार

JKNC उपाध्यक्ष और बारामुल्ला लोकसभा सीट से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, 'मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि हम अपरिहार्य को स्वीकार कर लें. इंजीनियर राशिद को उत्तरी कश्मीर में जीत के लिए बधाई'

13:41 PM

400 पार का गुब्बारा फट गया: RJD

राजद नेता मनोज झा ने कहा, 'भाजपा की कुल सीटें 220-230 पर जा रही हैं. बहुमत से अभी भी दूर हैं. अगर मैं चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP और यहां JDU को थोड़ा विलग कर दूं तो बहुमत भी नहीं है. जाहिर है वे 400 पार का गुब्बारा फट गया है.'

13:36 PM

NDA को करीब 290 सीटें मिलेंगी: रमन सिंह

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह ने कहा, '6-7 राउंड के रुझान के बाद NDA को करीब 290 सीटें मिलने जा रही हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए देश में अपनी सरकार बनाएगा.'

12:59 PM

लोकसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती की हार तय!

पीडीपी प्रमुख और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती पीछे चल रही हैं.  इस सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार मियां अल्ताफ अहमद 1,84,726 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री और उधमपुर से भाजपा उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह उधमपुर लोकसभा सीट से 56,316 वोटों से आगे चल रहे हैं.

12:55 PM

भूपेश बघेल और स्मृति ईरानी चल रहे पीछे

  • छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के संतोष पांडे से 26600 वोटों से पीछे चल रहे हैं.
  • अमेठी (यूपी) निर्वाचन क्षेत्र में स्मृति ईरानी 54,837 वोटों से पीछे चल रही हैं; कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल आगे चल रहे हैं.
  • नगीना (यूपी) लोकसभा सीट पर आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चंद्रशेखर 67,434 वोटों से आगे चल रहे हैं.
  • महाराष्ट्र के नागपुर निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 47419 वोटों से आगे चल रहे हैं.
  • महाराष्ट्र के मुंबई (उत्तर) निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल 113748 वोटों से आगे चल रहे हैं.
  • महाराष्ट्र के बीड निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा की पंकजा मुंडे 2238 वोटों से पीछे चल रही हैं.
  • महाराष्ट्र के बारामती निर्वाचन क्षेत्र में एनसीपी (शरद पवार) की सुप्रिया सुले 10779 वोटों से आगे चल रही हैं.
12:45 PM

वायनाड और रायबरेली में राहुल गांधी को भारी बढ़त

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 2,22,424 वोटों से आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 1,64,249 वोटों से आगे चल रहे हैं.

12:42 PM

बीजेपी अब 241 सीटों पर आगे हो गई है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, कांग्रेस को 96 सीट पर बढ़त हासिल है. समाजवादी पार्टी 34 सीट पर आगे चल रही है जबकि तृणमूल कांग्रेस को 31 सीटों पर लीड मिली हुई है. 

fallback
Source : ECI

12:26 PM

बीजेपी 243 सीटों पर आगे: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, बीजेपी 243 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस को 94 सीटों पर बढ़त हासिल है. समाजवादी पार्टी 33 सीटों पर और तृणमूल कांग्रेस 30 सीटों पर आगे चल रही है.

fallback
Source : ECI

12:23 PM

मेनका गांधी 10 हजार से ज्यादा वोट से पीछे

  • सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) से भाजपा सांसद और उम्मीदवार मेनका गांधी 10,078 वोटों से पीछे चल रही हैं.
  • पश्चिम बंगाल: दिग्गज अभिनेता और आसनसोल लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा 26,197 वोटों से आगे चल रहे हैं.
  • केंद्रीय मंत्री और नागपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी 37,863 वोटों से आगे चल रहे हैं.
12:04 PM

उम्मीदों से ज्यादा आशीर्वाद मिला: हुड्डा

चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार, रोहतक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा 1,17,616 वोटों से आगे चल रहे हैं. हुड्डा ने कहा, 'गिनती जारी है और शुरुआती रुझानों के अनुसार मुझे लगता है कि ये हमारी उम्मीदों के अनुरूप हैं. मैं हरियाणा की जनता को धन्यवाद देता हूं. मुझे लगता है कि लोग हमारी उम्मीदों से ज़्यादा हमें आशीर्वाद दे रहे हैं.'

11:55 AM

अभी तक के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 234 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 99 सीटों पर, समाजवादी पार्टी 35 सीटों पर और तृणमूल कांग्रेस 31 सीटों पर बढ़त बनाकर चल रही है.

fallback
Source : ECI

11:51 AM

Lok Sabha Election Results: बंगाल में TMC का जश्‍न शुरू

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस 30 सीटों पर आगे चल रही है. TMC कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न मनाया क्योंकि शुरुआती रुझानों में पार्टी उम्मीदवारों की भारी जीत नजर आ रही है.

11:41 AM

बीजेपी 239 सीट पर चल रही आगे

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर आ रहे रुझानों में बीजेपी को 239 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. पार्टी एक सीट (सूरत) जीत भी चुकी है. दूसरे नंबर पर कांग्रेस है जो 96 सीटों पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी 32 सीटों पर और तृणमूल कांग्रेस 28 सीटों पर आगे है. डीएमके ने 21 सीट और टीडीपी ने 16 सीटों पर बढ़त बना रखी है.

11:26 AM

मंडी से आगे चल रहीं कंगना, जानिए क्या बोलीं

मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा, 'यह मेरी जन्मभूमि है और मैं यहां लोगों की सेवा में तत्पर रहूंगी. मोदी जी का जो सबका साथ, सबका विकास का सपना है, मैं उसमें अपना योगदान दूंगी.'

11:11 AM

सेंसेक्स में भारी गिरावट, 3 हजार से ज्यादा प्वाइंट्स टूटा

लोकसभा चुनाव की मतगणना के दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) यानी सेंसेक्स की हालत खराब है. मंगलवार को ट्रेडिंग की शुरुआत ही हजार अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ फिलहाल यह 3132.12 अंकों की गिरावट के साथ 73,336.66 पर ट्रेड कर रहा है.

11:00 AM

INDIA के प्रदर्शन का क्रेडिट राहुल गांधी को: राउत

शिवसेना(UBT) के नेता संजय राउत ने ANI से कहा, 'पूरे देश में INDIA गठबंधन को जो यश मिल रहा है उसके कर्ताधरता राहुल गांधी हैं. राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 150 सीट तक अपनी छलांग मारी है. ये बहुत बड़ी बात है. INDIA गठबंधन बहुमत की ओर जा रहा है.'

10:58 AM

यूपी की कई सीटों पर सपा आगे

  • गाजीपुर से सपा के अफजाल अंसारी 2,215 वोट से आगे चल रहे हैं.
  • आजमगढ़ से सपा के धर्मेंद्र यादव 15,362 वोट से आगे चल रहे हैं.
  • कन्नौज से सपा के अखिलेश यादव 40 हजार से ज्यादा वोट से आगे हैं.
  • सारण से बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी 998 वोट से आगे चल रहे हैं.
  • नौवें राउंड की समाप्ति पर गांधीनगर लोकसभा सीट पर अमित शाह 3,91,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.
  • विदिशा से बीजेपी उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान 1,88,350 वोटों से आगे
10:50 AM

यूपी में बीजेपी हार रही है: रामगोपाल

यूपी: समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने कहा, 'जो पार्टी जीत रही होती है वह कभी भी हंगामा नहीं चाहती. जो हार रहे होते हैं ये उनका काम हंगामा करना होता है. यूपी में बीजेपी बुरी तरह से हार रही है... जनता का फैसला सभी को स्वीकार करना चाहिए...'

10:40 AM

कैसा है टॉप कैंडिडेट्स का चुनावी रिजल्ट?

  • वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 85,152 वोट से आगे चल रहे हैं.
  • गांधीनगर से बीजेपी के अमित शाह 1,88,664 वोट से आगे चल रहे हैं.
  • वायनाड से कांग्रेस के राहुल गांधी 80,203 वोट से बढ़त बनाए हुए हैं.
  • आलप्पुझा से कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल 14,435 वोट से लीड कर रहे हैं.
  • बैंगलोर साउथ से बीजेपी के तेजस्वी यूर्स 69,365 वोट से आगे चल रहे हैं.
  • पाटलिपुत्र से राजद की मीसा भारती 7,993 वोट से लीड कर रही हैं.
10:33 AM

ओवैसी 15 हजार से ज्यादा वोट से आगे

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक, AIMIM प्रमुख और हैदराबाद (तेलंगाना) से उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी 15461 वोटों से आगे चल रहे हैं. वोटों की गिनती जारी है.

10:28 AM

एमपी में क्लीन स्वीप की ओर बीजेपी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, 'मुझे संतोष है कि पूर्ण बहुमत के साथ फिर से मोदी की सरकार बनने वाली है... मध्य प्रदेश में बीजेपी 29 की 29 सीटों से आगे चल रही है. मैं सभी बधाई देता हूं.'

10:23 AM

रुझानों में बढ़त से हेमा मालिनी गदगद

मथुरा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी ने कहा, 'अभी बहुत ही उत्साहपूर्ण क्षण है और मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी पार्टी आएगी और हम सरकार जरूर बनाएंगे. मथुरा से भी मुझे बहुत अच्छी लीड मिल रही है. अभी सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा है.'

10:19 AM

लेटेस्ट ट्रेंड्स के मुताबिक, बीजेपी 212 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस को 84 सीटों पर बढ़त हासिल है. समाजवादी पार्टी ने 31 और तृणमूल कांग्रेस ने 19 सीटों पर लीड ले रखी है.

fallback
Source : ECI

10:10 AM

Lok Sabha Election 2024 Results Live: क्या हैं ताजा रुझान?

  • सुल्तानपुर से बीजेपी की मेनका गांधी 6000 वोटों से पीछे
  • पटना साहिब से बीजेपी के रविशंकर प्रसाद 11 हजार वोट से आगे
  • कन्नौज से सपा के अखिलेश यादव 22 हजार वोटों से आगे
  • फूलपुर से बीजेपी के नवीन पटेल आगे
  • उत्तर मुंबई से बीजेपी के पीयूष गोयल आगे
10:03 AM

अमेठी में पिछड़ गईं स्मृति ईरानी

यूपी की अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पीछे चल रही हैं. यहां से कांग्रेस के केएल शर्मा 10,500 वोट से आगे चल रहे हैं. 

09:52 AM

CEC राजीव कुमार कर रहे काउंटिंग की निगरानी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मतगणना केंद्रों की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'हमारी सारी टीम यहां बैठी हुई हैं और सभी निगरानी कर रहे हैं... सभी जगह जो मतगणना करा रहे हैं उन्हें कहा गया है कि पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना करें.'

09:43 AM

रुझानों में सपा 31 सीटों पर आगे

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों में समाजवादी पार्टी को 31 सीटों पर बढ़त हासिल है. अभी तक कुल 392 सीटों के रुझान आए हैं जिनमें से बीजेपी 187 सीट पर आगे है. एक सीट पर उसे जीत भी मिल चुकी है. कांग्रेस 70 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

09:40 AM

कोयंबटूर से बीजेपी के अन्नामलाई चल रहे पीछे

  • अयोध्‍या में बीजेपी के लल्लू सिंह पीछे
  • जोरहाट से कांग्रेस के गौरव गोगोई आगे
  • रायबरेली और वायनाड से कांग्रेस के राहुल गांधी आगे
  • कन्नौज में सपा के अखिलेश यादव आगे
  • अमेठी से कांग्रेस के केएल शर्मा आगे
  • कोयंबटूर से बीजेपी के अन्नामलाई पीछे
09:33 AM

बीजेपी को 'प्रचंड बहुमत' की आस

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार सीपी जोशी ने कहा, 'पूरा विश्वास है कि देश और प्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार हमारी सरकार बनने जारी है... राजस्थान में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने वाला है.'

09:32 AM

ताजा रुझानों में कौन आगे, कौन पीछे

  • वायनाड से राहुल गांधी आगे
  • अमेठी से बीजेपी  की स्मृति ईरानी पीछे
  • करनाल से मनोहर लाल पीछे हुए
  • सुल्तानपुर से बीजेपी की मेनका गांधी पीछे
  • मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी आगे
  • मेरठ से बीजेपी के अरुण गोविल पीछे
09:27 AM

चुनाव आयोग ने अभी तक 311 सीटों के रुझान/नतीजे बताए हैं. बीजेपी एक सीट जीत चुकी  है और 152 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 61 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने 32 सीट पर लीड ले रखी है.

fallback
Source : ECI

 

09:23 AM

सेंसेक्स में करीब 1300 अंकों की गिरावट

बॉम्‍बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) यानी सेंसेक्स लाल निशान में खुला. फिलहाल 1342.22 अंकों की गिरावट के साथ 75,126.56 पर ट्रेड हो रहा है.

09:12 AM

पलटी मारने लगे रुझान, बढ़ रहा INDIA का ग्राफ

जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है, चुनावी मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है. ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 280 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि INDIA गठबंधन 187 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

09:05 AM

Lok Sabha Chunav Results 2024 Live: चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, भाजपा 75 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 25 सीट पर और AAP 6 सीटों पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी ने भी 8 सीटों पर बढ़त बनाई है.

fallback
Source : ECI

09:00 AM

वीआईपी सीटों पर कौन चल रहा आगे?

  • मंडी से बीजेपी की कंगना रनौत आगे
  • हमीरपुर से बीजेपी के अनुराग ठाकुर
  • गौतमबुद्ध नगर से बीजेपी के महेश शर्मा आगे
  • पुरी से बीजेपी के संबित पात्रा आगे
  • काराकट से निर्दलीय पवन सिंह पीछे
  • पटना साहिब से बीजेपी के रविशंकर प्रसाद आगे
08:49 AM

VIP कैंडिडेट्स में से कौन चल रहा आगे?

  • गोरखपुर से बीजेपी के रवि किशन आगे
  • करनाल से बीजेपी के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर आगे
  • गुना से बीजेपी  के ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे
  • गांधीनगर से बीजेपी के अमित शाह आगे
  • रायबरेली से कांग्रेस के राहुल गांधी आगे
  • हैदराबाद से AIMIM के असदुद्दीन ओवैसी आगे
  • पूर्णिया से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव आगे
08:42 AM

लोकसभा चुनाव नतीजे LIVE: यूपी में NDA 40 सीट पर आगे

उत्तर प्रदेश में NDA 40 सीटों पर आगे चल रहा है, वहीं गुजरात की 25 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर भी NDA को बढ़त हासिल है.

08:35 AM

रुझानों में NDA ने पार किया बहुमत का आंकड़ा

सत्ताधारी एनडीए ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. अभी तक के अपडेट के अनुसार, NDA 273 जबकि INDIA गठबंधन 111 सीट पर आगे चल रहा है. 

08:31 AM

यूपी की 80 में से 80 सीटें जीतेगी बीजेपी: पाठक

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, 'मतगणना शुरु हो चुकी है...भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ 80 की 80 सीटें जीतेगी... विपक्ष आधारहीन है और उनके पास नीति नहीं है. जनता ने उन्हें नकार दिया है...'

08:30 AM

रुझानों में NDA को 200+ सीटों पर बढ़त

सुबह 8.30 बजे तक आए रुझानों में एनडीए 220 सीटों पर आगे चल रहा है. विपक्षी INDIA गठबंधन 103 सीट पर बढ़त लिए हुए हैं. अन्य दल/उम्मीदवार 18 सीट पर आगे चल रहे हैं.

08:25 AM

Election Results Live: कहां से कौन चल रहा आगे? लेटेस्ट अपडेट

दिल्ली की सभी 7 सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. पंजाब में भी बीजेपी ने 2 सीट पर बढ़त ले रखी है, कांग्रेस 3 सीट पर आगे है. अभी तक आए रुझानों के अनुसार, NDA 165 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि INDIA गठबंधन को 78 सीटों पर बढ़त हासिल है.

08:19 AM

Lok Sabha Chunav Results Live: NDA 80 से ज्यादा सीटों पर आगे

सुबह 8.19 बजे तक आए रुझानों के अनुसार, एनडीए 87 सीटों पर आगे चल रहा है. विपक्षी गठबंधन INDIA के उम्मीदवारों ने 45 सीट पर लीड बना रखी है. अन्य पार्टियां 8 सीटों पर बढ़त में हैं.

08:16 AM

Lok Sabha Election Result 2024 Live: शुरुआती रुझानों में कौन-कौन चल रहा आगे?

अभी तक आए रुझानों में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी दोनों सीटों (रायबरेली और वायनाड) पर आगे चल रहे हैं. कोटा से बीजेपी के ओम बिरला आगे चल रहे हैं. नई दिल्ली से बीजेपी की बांसुरी स्वराज ने लीड ले रखी है. सहारनपुर से कांग्रेस के  इमरान मसूद ने बढ़त ले रखी है. मैनपुरी से सपा की डिंपल यादव आगे चल रही हैं. 

08:08 AM

शुरुआती रुझानों में NDA को बढ़त, एक सीट अभी से बीजेपी के खाते में

पोस्टल बैलट की गिनती शुरू होते ही रुझान आने लगे हैं. शुरुआती ट्रेंड्स में एनडीए 30 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रहा है, INDIA गठबंधन 12 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर एक सीट NDA के खाते में दिखा रहा है. वह सीट है सूरत, जहां बीजेपी के मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है.

08:00 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024: पोस्टल बैलट की गिनती शुरू

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलट से डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी. उसके बाद EVMs खुलेंगी. थोड़ी देर में पहला रुझान आ सकता है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनावों के साथ-साथ 25 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनावों की भी मतगणना हो रही है.

07:45 AM

तीसरी बार फिर मोदी की सरकार... बांसुरी स्वराज की हुंकार

नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने ANI से कहा, 'मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि आज भारत की जनता चयन करेगी भाजपा की, पीएम मोदी के विकास नीतियों को, विकसित भारत की विजन को चयन करेगी. मैं जानती हूं कि तीसरी बार फिर मोदी की सरकार.'

07:39 AM

कांग्रेस को भरोसा, बनेगी INDIA की सरकार

कांग्रेस नेता राजमणि पटेल ने मतगणना शुरू होने से पहले PTI से कहा, 'हर कोई अपना एग्जिट पोल देता है, सोशल मीडिया अपना काम करता है, चुनाव आयोग अपना काम करता है, लेकिन बहुत कम लोग निष्पक्ष काम करते हैं. लेकिन, जमीनी स्तर पर काम करते हुए लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए, मुझे लगता है कि भारत में गठबंधन सरकार बनाएगा.'

07:25 AM

Lok Sabha Chunav Results 2024 Live: पूरा होगा 400 पार का नारा, बीजेपी को उम्मीद

BJP प्रत्याशी सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने खंडवा में पूजा-अर्चना की. उन्होंने कहा, 'आज मंगलवार और आज सबका मंगल होगा. पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारे देश का भी मंगल हो रहा है. भगवान का आर्शीवाद हम पर है... पूरा विश्वास है कि ऐतिहासिक जीत होगी और 400 पार का नारा पूरा होगा.'

07:23 AM

लोकसभा चुनाव नतीजे 2024 Live: स्ट्रांग रूम खोले जाने का सिलसिला शुरू

सुबह 8 बजे से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना शुरू होगी. उससे पहले, उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है.

07:20 AM

Lok Sabha Election Results Live: नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने दिल्ली में श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिड़ला मंदिर) में पूजा-अर्चना की.

07:16 AM

Lok Sabha Chunav Result Live: जनता का फैसला सिर माथे, बोले मनीष तिवारी

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा, 'आज मंगलवार है, हनुमान जी का दिन है. लोगों ने अपनी राय व्यक्त कर दी है. राय ईवीएम में बंद हो गई है. ईवीएम खुल जाएगी और राय सामने आ जाएगी. जनता का जो भी निर्णय होगा, उसे सभी को सम्मानपूर्वक स्वीकार करना चाहिए. ये भारतीय लोकतंत्र की क्षमता है.'

07:02 AM

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पूजा-पाठ का दौर शुरू

दिल्ली में चांदनी चौक से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर में पूजा-अर्चना की. वहीं, बिहार के पटना में  बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जीत के लिए हवन किया.

06:52 AM

Lok Sabha Chunav Results 2024 LIVE: BJP हेडक्वार्टर में छन रहीं पूड़‍ियां

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के लिए दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में खास तैयारियां की जा रही हैं. परिसर में पूड़‍ियां तली जा रही हैं और मिठाइयां बन रही हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी.

06:45 AM

काउंटिंग शुरू होने से पहले ही NDA के खाते में गिरी एक सीट

Lok Sabha Election Results 2024 Live: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी. हालांकि, एनडीए के खाते में पहले से ही एक सीट आ गई है. यह सीट है गुजरात के सूरत लोकसभा, जहां से बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है.

06:39 AM

'दिल्ली की सातों सीटों पर जीत दर्ज करेगी बीजेपी'

 Lok Sabha Election/Chunav Results 2024 Live: दिल्ली के चांदनी चौक से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना पर कहा, 'चांदनी चौक की सीट हम रिकॉर्ड वोटों से जीत रहे हैं. दिल्ली की सातों सीटें भी भाजपा बहुमत से जीत रही है.'

06:33 AM

माधवी लता का दावा, आज हैदराबाद में ओवैसी की हार होगी!

Lok Sabha Chunav Results 2024: हैदराबाद से बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता ने मतगणना शुरू होने से पहले दावा किया कि आज AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी की हार होगी. उन्होंने कहा, 'हमें बहुत विश्वास है... सारा देश चाहता है कि यह (हैदराबाद) भाजपा की सीट बन जाए और बन कर ही रहेगी.'

06:20 AM

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, काउंटिंग सेंटर्स पर सुरक्षा कड़ी

लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट LIVE: देशभर के सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. मतगणना की सभी तैयारियां की जा चुकी हैं. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी. 

06:12 AM

काउंटिंग से पहले पप्पू यादव ने क्यों दी 'महाभारत के संग्राम' की चेतावनी?

Lok Sabha Chunav Results 2024 Live: बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने सोमवार को ANI से कहा, 'हम कलेक्टर और अधिकारी के साथ सहयोग करना चाहते हैं. मतगणना पारदर्शी होनी चाहिए, अन्यथा मरता क्या न करता. यदि जबरदस्ती लोकतंत्र की मौत होगी, तो महाभारत का संग्राम होगा. लोकतंत्र को बचाने के लिए पूर्णिया और बिहार का हर कार्यकर्ता कल मरने के लिए तैयार हो जाए. कफन बांध के आएं.'

06:09 AM

यूपी: काउंटिंग सेंटर पर गर्मी से बचाने के लिए कूलर का इंतजाम

Lok Sabha Chunav Results 2024: मुरादाबाद के DM मानवेंद्र सिंह ने ANI को बताया, 'सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी. गर्मी के संबंध में जितनी भी व्यवस्था की जा सकती थी कि गई है. सभी जगहों पर कूलर लगाए गए हैं. प्रयास रहेगा कि लोगों पर गर्मी का कम प्रभाव पड़े. ORS की भी व्यवस्था की गई है. राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं और मतगणना कर्मियों को गर्मी से अधिक से अधिक बचाने के प्रयास किए गए हैं.'

06:07 AM

रांची: काउंटिंग सेंटर पर मतगणना अधिकारियों की एंट्री शुरू

Lok Sabha Election Results 2024: रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया, 'सारी तैयारियां दुरुस्त हैं. सभी अधिकारी अपनी-अपनी ड्यूटी पर मौजूद हैं. सभी मतगणना अधिकारी धीरे-धीरे प्रवेश कर रहे हैं... तय समय से मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.'

06:03 AM

जयपुर: काउंटिंग से पहले सजाया गया बीजेपी का दफ्तर

Lok Sabha Election Results 2024 Live: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना शुरू होने से पहले जयपुर में भाजपा कार्यालय को सजाया गया है. न्यूज एजेंसी ANI ने बीजेपी के हवाले से सोमवार रात के विजुअल्स जारी किए हैं.

05:59 AM

मतगणना के दौरान फॉर्म 17C का क्या होता है?

Lok Sabha Election Results 2024: EVM की गिनती लाइन से लगीं टेबलों पर की जाती है. हर टेबल पर मतगणना एजेंटों के बैठने का इंतजाम होता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि EVM तक मतगणना एजेंट न पहुंच सकें, हर टेबल के चारों ओर बैरिकेड या तार की जाली लगाई जाती है. एजेंटों को तार की जाली या बैरिकेड से परे बैठना जरूरी है.

हर पोलिंग बूथ पर इस्तेमाल की जाने वाली EVM की कंट्रोल यूनिट ही उस जगह का रिजल्ट तय करने के लिए चाहिए होती है. बैलेट यूनिट को एक सुरक्षित स्ट्रांग रूम में रखा जाता है.

कंट्रोल यूनिट के साथ, उस पोलिंग सेंटर के लिए फॉर्म 17C में दर्ज वोट उस काउंटिंग टेबल को दिए जाते हैं. पेपर सील का निरीक्षण करने के बाद, मतगणना कंट्रोल यूनिट को एक्टिव करता है और Result बटन दबाता है. डिस्प्ले पैनल पर पोलिंग बूथ पर हर उम्मीदवार और NOTA (इनमें से कोई नहीं) के लिए कुल वोटों की संख्या दिखाई देती है.

मतगणना पर्यवेक्षक फॉर्म 17सी के 'Part II-Result of Counting' में हर उम्मीदवार के दिखाए गए रिजल्ट को दर्ज करता है. अगर जरूरी हो, तो Result बटन को फिर से दबाया जा सकता है ताकि उम्मीदवार और उनके एजेंट संख्या नोट कर सकें. फिर कंट्रोल यूनिट को बंद कर दिया जाता है.

05:47 AM

रायपुर: रात से ही लड्डू बंटवा रहे भाजपाई

Lok Sabha Election 2024 Results: बीजेपी नेताओं को लोकसभा चुनाव में जीत का पूरा भरोसा है. सोमवार रात से ही जश्न की तैयारियां होने लगी थीं. रायपुर बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष ललित जय सिंह ने ANI को बताया, 'हमारा लक्ष्य 201 किलो लड्डू का वितरण करने का है. हमने 11 प्रकार के लड्डू ऑर्डर किए हैं. हम सुबह 12 बजे से रात को 11 बजे तक लड्डू का वितरण करेंगे... पूरे देश में भाजपा की लहर है और पीएम मोदी ने जो 400 पार का लक्ष्य रखा है, हमें उम्मीद है कि उससे भी ऊपर सीटें आ रही हैं.'

05:44 AM

कब खुलेगा EVM का ताला?

Lok Sabha Election Result 2024 Live: सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होते ही सबसे पहले पोस्टल बैलट से डाले गए वोट गिने जाएंगे. पोस्टल बैलट की गिनती ईवीएम वोटों से अलग की जाती है. ईवीएम की गिनती 30 मिनट बाद शुरू होती है. स्ट्रांग रूम जहां वोटिंग के बाद लाई गईं EVM स्टोर की जाती हैं, को पर्यवेक्षक, आरओ/एआरओ, और उम्मीदवारों या उनके चुनाव एजेंटों की मौजूदगी में खोला जाता है. लॉगबुक में एंट्री आवश्यक करने के बाद, ताले की सील का इंस्पेक्शन होता है और उसे तोड़ने से पहले उम्मीदवारों या उनके चुनाव एजेंटों को दिखाया जाता है. पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाती है, जिसमें तारीख और समय की स्टैम्प भी होती हैं.

Trending news