Lok Sabha Chunav Result Live Streaming: किस सीट से कौन आगे, कहां से कौन जीता? यहां देखिए सारे आंकड़े
Advertisement
trendingNow12276954

Lok Sabha Chunav Result Live Streaming: किस सीट से कौन आगे, कहां से कौन जीता? यहां देखिए सारे आंकड़े

Results Of Lok Sabha Election/Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के आधिकारिक रुझान और परिणाम सीधे चुनाव आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in पर देखे जा सकते हैं.

Lok Sabha Chunav Result Live Streaming: किस सीट से कौन आगे, कहां से कौन जीता? यहां देखिए सारे आंकड़े

Lok Sabha Chunav Results 2024 On ECI: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के रुझान और परिणाम निर्वाचन आयोग (ECI) की वेबसाइट पर भी अपलोड हो रहे हैं. 543 सीटों पर सांसदों के चुनाव की खातिर वोटों की गिनती 04 जून की सुबह 08 बजे शुरू हुई. कुछ ही मिनटों में शुरुआती रुझान आने लगे. हालांकि, आधिकारिक रूप से परिणाम की घोषणा शाम तक होगी. चुनाव आयोग ने अपनी स्पेशल वेबसाइट www.results.eci.gov.in पर लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना का अपडेट देने की व्यवस्था की है. इसके अलावा Voter Helpline ऐप पर भी रियल-टाइम में काउंटिंग की अपडेट्स मिलती रहेंगी. Zee News पर भी आपको लोकसभा चुनाव की काउंटिंग और नतीजों का सारा अपडेट मिलेगा.

www.results.eci.gov.in पर ऐसे देखें लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट

  • निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://results.eci.gov.in पर विजिट करें.
  • Parliamentary Constituencies वाले हिस्से पर क्लिक करें. ओवरऑल टैली सामने आ जाएगी.
  • अगर आपको किसी खास सीट के रुझान/नतीजे जानने हैं तो राज्य चुनें और फिर सीट.
  • मतगणना शुरू होने के कुछ देर बाद से पेज अपडेट होने लगेगा. रुझान आने शुरू होने पर आगे और पीछे चल रहे उम्मीदवारों की स्थिति, साथ ही निर्वाचन क्षेत्रवार विजेताओं की स्थिति, स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी.
  • iOS और एंड्रॉयड मोबाइल पर Voter Helpline ऐप का भी यूज किया जा सकता है.

लोकसभा की 543 सीटों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव की मतगणना भी मंगलवार को होगी. ट्रेंड्स और रिजल्ट ECI की वेबसाइट पर रियल-टाइम में अपडेट किए जाएंगे.

Lok Sabha Chunav Result 2024 Live Updates

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे यह भी तय करेंगे कि क्या मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे? ज्यादातर 'एग्जिट पोल' इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का पलड़ा भारी है.

Trending news