Lok Sabha Chunav 2024: शिवसेना में शामिल होंगे संजय निरुपम! सीएम एकनाथ शिंदे से की मुलाकात
Advertisement
trendingNow12229524

Lok Sabha Chunav 2024: शिवसेना में शामिल होंगे संजय निरुपम! सीएम एकनाथ शिंदे से की मुलाकात

Lok Sabha Elections 2024 Live: कांग्रेस की ओर से अमेठी और रायबरेली सीट पर कौन चुनाव लड़ेगा इस पर सस्पेंस बरकरार है. पीएम मोदी आज गुजरात में और अमित शाह छत्तीसगढ़, तेलंगाना और कर्नाटक में चुनाव प्रचार करेंगे. लोकसभा चुनाव की तमाम खबरों के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Lok Sabha Chunav 2024: शिवसेना में शामिल होंगे संजय निरुपम! सीएम एकनाथ शिंदे से की मुलाकात
LIVE Blog

Lok Sabha Chunav Live Update: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट पर नामांकन की अवधि खत्म होने में 2 दिन का वक्त बचा है. लेकिन, अभी तक कांग्रेस ने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है, जो बड़ा सवाल खड़े कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे चाहते हैं कि राहुल गांधी इन दोनों में से एक सीट से चुनाव लड़ें. आज (1 मई) राहुल गांधी का कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आज रात तक गांधी परिवार इस मामले पर फैसला ले सकता है.

अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार की परंपरागत सीटें रही हैं. हालांकि, 2019 के चुनाव में अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस बार इन दोनों सीटों पर उम्मीदवार कौन होगा. इस पर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल और प्रियंका गांधी के अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ने की अटकलों पर तंज कसा है. उन्होंने कहा है कि आज जिस प्रकार की स्थिति बनी है वो अपनी परंपरागत सीट छोड़कर भागे हैं, मैं नहीं मानता कि वो लड़ने की हिम्मत कर पाएंगे.

तीसरे चरण को लेकर दिग्गजों ने प्रचार अभियान में पूरी ताकत झोंक दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में रहेंगे और बनासकांठा के अलावा साबरकांठा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी दोपहर 3.30 बजे बनासकांठा में औक शाम 5.15 बजे साबरकांठा में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज तीन राज्यों में प्रचार की कमान संभालेंगे. अमित शाह के प्रचार अभियान की शुरुआत छत्तीसगढ़ से होगी,सके बाद कर्नाटक में चुनावी प्रचार की बांगडोर संभालेंगे और फिर तेलंगाा में जनसभा को संबोधित करेंगे.

Lok Sabha Election Latest Update: लोकसभा चुनाव 2024 की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

01 May 2024
23:35 PM

Lok Sabha chunav live: कर्पूरी ठाकुर सभी पिछड़ों के आरक्षण के पक्ष में थे- तेजस्वी यादव 

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पता होना चाहिए कि भारत रत्न दिवंगत कर्पूरी ठाकुर ‘‘सभी पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण के पक्ष में थे, चाहे वे किसी भी धर्म के हों.’’ प्रधानमंत्री मोदी ने आरोप लगाया था राजद की सहयोगी कांग्रेस ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का कोटा ‘‘छीनकर’’ इसे अपने ‘‘वोट बैंक’’ को दे दिया. तेजस्वी यादव इसी आरोप पर जवाब दे रहे थे. यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री को गलत जानकारी है. उन्हें पता होना चाहिए कि कर्पूरी ठाकुर ने क्या कहा था. दिवंगत नेता सभी पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण के पक्ष में थे, चाहे वे किसी भी धर्म हों.’ उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) को भी अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा.

22:45 PM

Lok Sabha chunav live: कांग्रेस लिखित में गारंटी दे कि वह धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देगी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दावा किया कि कांग्रेस धर्म के आधार पर आरक्षण देना चाहती है. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस और उसके गठबंधन में शामिल घटकों को लिखित में यह गारंटी देने की चुनौती दी कि वे ऐसा कभी नहीं करेंगे. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "आपकी मंशा मुसलमानों को धर्म के आधार पर आरक्षण देने की है." लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद गुजरात में अपनी पहली चुनावी रैली में मोदी ने कहा कि जब तक वह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में हैं, तब तक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को नौकरियों और शिक्षा में दिए गए आरक्षण की रक्षा की जाएगी. 

22:05 PM

Lok Sabha chunav live: सज्जाद गनी लोन ने बारामूला लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया 

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने जम्मू कश्मीर के बारामूला लोकसभा क्षेत्र से बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया. अवामी इत्तेहाद पार्टी के जेल में बंद नेता अब्दुल राशिद शेख पहले ही इस निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल कर चुके हैं. इसी सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी मैदान में हैं. नामांकन दाखिल करने के बाद लोन ने संवाददाताओं से कहा कि 2019 में केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पहला चुनाव है. उन्होंने कहा, ‘‘कश्मीर के लोग हकदार हैं कि कोई अलग दल का नेता भी उनके लिए संसद में आवाज उठाये. यहां तक कि भारत के लोग भी यह जानने के हकदार हैं कि यहां वास्तव में क्या हो रहा है.’

21:37 PM

Lok Sabha chunav live: ओडिशा के मुख्यमंत्री ने 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 71.07 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति घोषित की है. उनकी संपत्ति बीते पांच साल में सात करोड़ रुपये बढ़ गई है. मुख्यमंत्री द्वारा निर्वाचन आयोग में दाखिल किए गए हलफनामे से यह जानकारी मिली है. बीजू जनता दल (बीजद) प्रमुख ने 2019 में अपनी संपत्ति 63.87 करोड़ रुपये घोषित की थी. पटनायक ने मंगलवार को हिंजिली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. वह पांच बार से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और छठी बार फिर मैदान में हैं.

20:50 PM

Lok Sabha chunav live: फारूक अब्दुल्ला ने साधा निर्वाचन आयोग पर निशाना

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉक्टर फारूक अब्दुल्ला ने अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव स्थगित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) पर निशाना साधा. उन्होंने दावा किया कि उन्हें संसदीय क्षेत्र के सभी लोगों को समर्थन हासिल है. अब्दुल्ला ने इस बारे में पूछे गए सवाल पर पत्रकारों से कहा, “देखिए, (चुनाव स्थगित) हमने नहीं कराया. निर्वाचन आयोग ने यह स्थगित किया. उन्हें बधाई हो. 

20:20 PM

Lok Sabha chunav live: NDA का चुनावी घोषणापत्र TDP और जनसेना का पूराक- पुरंदेश्वरी 

बीजेपी की आंध्र प्रदेश इकाई की अध्यक्ष डी.पुरंदेश्वरी ने बुधवार को स्पष्ट किया कि राज्य में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) घटकों द्वारा मंगलवार को जारी घोषणापत्र केवल तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) और जनसेना के वादों का ही प्रतिनिधित्व करता है, भाजपा का नहीं. पुरंदेश्वरी ने कहा कि भाजपा 2018 में पारित ‘रायलसीमा घोषणापत्र ’ को लेकर प्रतिबद्ध है जिसमें कुर्नूल में उच्च न्यायालय की स्थापना और शहर को आंध्र प्रदेश की दूसरी राजधानी बनाने का प्रावधान है. पुरंदेश्वरी ने राजग के राज्य की सत्ता में आने का भरोसा जताते हुए कहा कि तेदेपा, जनसेना और भाजपा राज्य से लेकर मंडल स्तर पर समन्वय समिति का गठन करेंगे ताकि अगर कोई मतभेद हो तो उसे दूर किया जा सके. 

18:59 PM

Lok Sabha chunav live: कांग्रेस का भारत की राजनीति से होगा सफाया- राजनाथ सिंह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश की जनता इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सफाया करेगी और आजादी के बाद कांग्रेस को भंग करने की राष्ट्रपतिा महात्मा गांधी की इच्छा को पूरा करेगी. सिंह उत्तर पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार मनोज तिवारी के नामांकन जुलूस में शामिल होने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि तिवारी के नामांकन के लिए एकत्रित विशाल भीड़ से स्पष्ट है कि लोगों ने उन्हें उत्तर पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनने का मन बना लिया है. 

18:22 PM

Lok Sabha chunav live: कन्हैया ने की अरविंद केजरीवाल की पत्नी से मुलाकात 

उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल से बुधवार को उनके आवास पर मुलाकात की तथा ‘संविधान और लोकतंत्र को बचाने’ की गठबंधन की लड़ाई के प्रति समर्थन व्यक्त किया. कन्हैया कुमार ने मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘हम देश में व्याप्त तानाशाही के खिलाफ लड़ रहे हैं. हम मिलकर लोकतंत्र और संविधान को बचाएंगे.’’ कन्हैया से पूछा गया कि क्या इस मुलाकात के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के संयुक्त प्रचार के बारे में कोई बातचीत हुई? इस पर उन्होंने कहा, ‘‘हम न केवल दिल्ली में एक साथ लड़ रहे हैं, बल्कि विपक्षी गुट ‘इंडिया’ के घटक दल सभी 543 सीट पर लड़ रहे हैं. 

17:47 PM

Lok Sabha chunav live: एकनाथ शिंदे की शिवसेना से जुड़ सकते हैं संजय निरुपम

अपनी पार्टी कांग्रेस से नाराज चल रहे संजय निरुपम जल्द ही एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली कांग्रेस से जुड़ सकते हैं. उन्होंने आज सीएम शिंदे से मुलाकात की. जिसके बाद शिंदे ने पोस्ट करके कहा, 'संजय निरुपम ने आज मुलाक़ात की...जल्द ही संजय निरुपम प्रवेश करने वाले हैं.'

17:05 PM

Lok Sabha chunav live: TMC ने कुणाल घोष को पार्टी महासचिव पद से हटाया

TMC ने पश्चिम बंगाल में पार्टी के महासचिव कुणाल घोष को पद से हटा दिया है. पार्टी का कहना है कि कुणाल घोष के बयान पार्टी की सोच से मेल नहीं खा रह हैं, इसलिए उन्हें पद से हटाया जाता है. 

16:27 PM

Lok Sabha chunav live: सारण लोकसभा सीट पर रोहिणी आचार्य का मुकाबला लालू प्रसाद यादव से

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की प्रत्याशी रोहिणी आचार्य को सारण लोकसभा सीट पर अपने पिता के हमनाम एक अन्य उम्मीदवार लालू प्रसाद यादव चुनौती दे रहे हैं . कभी राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने सारण सीट का प्रतिनिधित्व किया था. इस चुनाव में राजद प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य सारण सीट से अपनी पार्टी के टिकट पर 'महागठबंधन' की उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरी हैं. रोहिणी आचार्य का सारण सीट पर मुकाबला उनके पिता के हमनाम लालू प्रसाद यादव से है. वह जिले के मढ़ौरा प्रखंड के जादो रहिमपुर के रहने वाले हैं और उन्होंने 26 अप्रैल को राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी (आरजेपी) के उम्मीदवार के रूप में सारण से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. रोहिणी आचार्य ने भी 29 अप्रैल को 'महागठबंधन' की उम्मीदवार के रूप में सारण से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. 

16:05 PM

Lok Sabha chunav live: ‘महाराष्ट्र के लुटेरों’ चुनाव में दिखेगा महाराष्ट्र का गौरव- उद्धव ठाकरे

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय नेतृत्व पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में ‘‘महाराष्ट्र के लुटेरों’’ को राज्य का गौरव और साहस दिखाया जाएगा. ठाकरे दक्षिण मुंबई के हुतात्मा चौक पर पत्रकारों से बात कर रहे थे, जहां उन्होंने 'संयुक्त महाराष्ट्र' आंदोलन में अपनी जान गंवाने वाले 105 लोगों को श्रद्धांजलि दी. राज्य के गठन के उपलक्ष्य में एक मई को महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है.

15:40 PM

Lok Sabha chunav live: कांग्रेस का 400 रुपये प्रति दिन की राष्ट्रीय न्यनूतम मजदूरी का वादा 

कांग्रेस ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर अपनी ‘श्रमिक न्याय’ गारंटी दोहराते हुए कहा कि 400 रुपये प्रति दिन की राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी देने का उसका वादा ही असली ‘400 पार’ है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने श्रमिकों के लिए पार्टी की गारंटियां गिनायीं और आरोप लगाया कि पिछला 10 साल उनके लिए ‘अन्याय काल’ रहा है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के न्याय पत्र की ‘श्रमिक न्याय’ गारंटियों को याद करना बिल्कुल उपयुक्त है. गारंटियों की विस्तार से चर्चा करते हुए रमेश ने कहा कि कांग्रेस ने 400 रुपये प्रति दिन की राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी के साथ ‘श्रम का सम्मान’ करने का वादा किया है और उनमें मनरेगा के मजदूर भी शामिल हैं. 

15:10 PM

Lok Sabha chunav live: सुनीता केजरीवाल गुजरात में उम्मीदवारों के लिए करेंगी रोड शो 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवारों के समर्थन में दो मई को चुनाव प्रचार करेंगी और उनके रोडशो में भी शामिल होंगी. पार्टी की ओर से बुधवार को यह जानकारी दी गई. आप ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की तरफ से भरूच और भावनगर लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं. आप ने एक बयान में कहा, ‘‘सुनीता केजरीवाल बृहस्पतिवार को भरूच और भावनगर निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी उम्मीदवारों के रोडशो में हिस्सा लेंगी.’’ धन शोधन मामले में तिहाड़ जेल में बंद अपने पति की अनुपस्थिति में सुनीता केजरीवाल ने आप के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की कमान संभाली है. उन्होंने हाल ही में पूर्वी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर रोड शो किया जहां आप ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं. पार्टी ने कहा कि उनका पंजाब और हरियाणा में भी आप के लिए चुनाव प्रचार करने का कार्यक्रम है.

14:36 PM

Lok Sabha Chuanv Live: अमेठी-रायबरेली सीट को लेकर कल 2 बजे होगा ऐलान

सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट से उम्मीदवारों का ऐलान कल (2 मई) 2 बजे किया जाएगा. उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट पर नामांकन की अवधि खत्म होने में 2 दिन का वक्त बचा है. लेकिन, अभी तक कांग्रेस ने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे चाहते हैं कि राहुल गांधी इन दोनों में से एक सीट से चुनाव लड़ें.

14:16 PM

Lok Sabha Chuanv Live: अमेठी-रायबरेली से किसे उतारेगी कांग्रेस

जयराम रमेश ने बताया कि कांग्रेस CEC ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अमेठी और रायबरेली के उम्मीदवार पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है. मुझे उम्मीद है कि अगले 24 घंटे में तस्वीर साफ हो जाएगी. इसके अलावा कोई भी खबर पर आप ध्यान नहीं दें.

13:56 PM

Amit Shah Fake Video: दिल्ली पुलिस ने झारखंड कांग्रेस प्रमुख को किया तलब

अमित शाह के एडिटेड फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने झारखंड कांग्रेस प्रमुख को तलब किया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण का एडिटेड फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड और शेयर करने के मामले में दिल्ली पुलिस ने झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर को तलब किया है. उन्हें सीआरपीसी की धारा 160/91 के तहत भेजे गए समन में 2 मई को सुबह 10.30 बजे दिल्ली पुलिस के जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने को कहा गया है. राजेश ठाकुर को अपना मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैबलेट या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ लाने को कहा गया है, जिसका कथित इस्तेमाल 'एक्स' पर फर्जी वीडियो शेयर करने में किया गया हो सकता है. इधर, भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भी केंद्रीय गृह मंत्री का फर्जी वीडियो शेयर करने के मामले में रांची के अरगोड़ा थाने में दो लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. जिन लोगों को नामजद किया गया है, उनमें शैलेंद्र हाजरा और रूपेश रजक शामिल हैं.

13:29 PM

Lok Sabha Chunav Live: क्या आरक्षण के 50 प्रतिश की सीमा को खत्म करेंगे- जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पीएम मोदी से आरक्षण को लेकर सवाल किया है. जयराम रमेश ने कहा, 'क्या आप SC, ST, OBC के 50 फ़ीसदी की सीमा को ख़त्म करेंगे या नहीं. आप इसका जवाब दें. हमने अपने मैनिफेस्टो में 50 प्रतिशत के कैप को खत्म करने की बात की है.' 

13:01 PM

Lok Sabha Chunav Live: रुपाली गांगुली ने ज्वाइन की बीजेपी

'अनुपमा' फेम एक्ट्रेस रुपाली गांगुली ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है. नई दिल्ली में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया गया. रुपाली गांगुली पहले से ही बीजेपी और पीएम मोदी सपोर्टर रही हैं. एक्ट्रेस ने इस दौरान मीडिया से बात की और कहा कि बीजेपी बेहतरीन काम कर रही है जिसकी वजह से उन्होंने इसमें शामिल होने का फैसला किया.

12:39 PM

Lok Sabha Chunav Live: गुरुग्राम से जेजेपी उम्मीदवार नामांकन के लिए पहुंचे

हरियाणा के गुरुग्राम से जेजेपी उम्मीदवार राहुल फाजिलपुरिया नामांकन पत्र दाखिल करने पहुंचे. उनके साथ जेजेपी नेता दिग्विजय सिंह चौटाला भी मौजूद हैं. नामांकन के बाद एक रैली को भी संबोधित करेंगे और रोड शो करेंगे.

12:01 PM

Lok Sabha Chunav Live: मनोज तिवारी की रैली शुरू

उत्तर पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार मनोज तिवारी आज (1 मई) अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. नामांकन से पहले मनोज तिवारी की रैली शुरू हो गई है. रैली में मनोज तिवारी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रथ पर सवार हैं. रैली डीएम कार्यालय तक जाएगी. इसके बाद मनोज तिवारी नामांकन दाखिल करेंगे.

11:35 AM

Lok Sabha Chunav Live: सुनीता केजरीवाल से मिलने पहुंचे कन्हैया कुमार

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंचे हैं. इस वक्त कन्हैया कुमार, सुनीता केजरीवाल से मुलाकात कर रहे हैं. उनके साथ आप विधायक दुर्गेश पाठक भी मौजूद हैं.

11:13 AM

Lok Sabha Chunav Live: नामांकन से पहले साध्वी निरंजन ज्योति ने भोलेनाथ से आशीर्वाद लिया

केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने नामांकन से पहले तांमेश्वर मंदिर में भगवान भोलेनाथ से आशीर्वाद लिया. आज उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक की मौजूदगी में नामांकन करेंगी.

10:23 AM

Lok Sabha Chunav Live: मारिया आलम खान पर होनी चाहिए कार्रवाई- ब्रजेश पाठक

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की भतीजी और समाजवादी पार्टी नेता मारिया आलम खान के 'वोट जिहाद' वाले बयान पर यूपी डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, 'हम इसकी निंदा करते हैं और इस प्रकार की अपील को करना संविधान विरोधी है. हम उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग से इसकी शिकायत करेंगे और इसमें कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.'

09:53 AM

Lok Sabha Chunav Live: पूर्व विधायक नसीब सिंह और नीरज बसोया ने दिया इस्तीफा

लोकसभा चुनाव के बीच पंजाब में कांग्रेस पार्टी को एक और झटका लगा है. कांग्रेस के पूर्व विधायक नसीब सिंह और नीरज बसोया ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. दोनों ने अपने इस्तीफे के पीछे पार्टी में हाल के घटनाक्रम और अपमान को वजह बताई है. इससे पहले पंजाब के धुरी से पूर्व विधायक दलवीर सिंह गोल्डी ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था.

08:58 AM

Lok Sabha Chunav News Live: नामांकन से पहले हर्ष मल्होत्रा की रैली

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा आज (1 मई) अपना नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन से पहले वह सुबह 9.30 बजे सीएम उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में रैली करेंगे.

08:45 AM

Lok Sabha Chunav Live: 2 मई को राजीव प्रताप रूडी करेंगे नामांकन

सारण लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी 2 मई को नामांकन करेंगे. राजीव प्रताप रूडी के नामांकन कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी विजय सिन्हा, जदयू के राज्यसभा सांसद संजय झा, मंत्री संतोष कुमार सुमन, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन समेत कई दिग्गज शामिल होंगे.

08:27 AM

Lok Sabha Chunav Live: प्रवीण पटेल और नीरज त्रिपाठी आज करेंगे नामांकन

उत्तर प्रदेश के फूलपुर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार प्रवीण पटेल और इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी आज (1 मई) अपना नामांकन दाखिल करेंगे. दोपहर एक बजे उनके नामांकन में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मौजूद रहेंगे.

08:16 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: मनोज तिवारी आज करेंगे नामांकन

उत्तर पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार मनोज तिवारी आज (1 मई) अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. नामांकन के समय केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, ओमप्रकाश धनखड़ और वीरेंद्र सचदेवा मौजूद रहेंगे.

07:55 AM

Lok Sabha Chunav Live: पीएम मोदी गुजरात, अमित शाह 3 राज्यों में संभालेंगे प्रचार की कमान

तीसरे चरण को लेकर दिग्गजों ने प्रचार अभियान में पूरी ताकत झोंक दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में रहेंगे और बनासकांठा के अलावा साबरकांठा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी दोपहर 3.30 बजे बनासकांठा में औक शाम 5.15 बजे साबरकांठा में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज तीन राज्यों में प्रचार की कमान संभालेंगे. अमित शाह के प्रचार अभियान की शुरुआत छत्तीसगढ़ से होगी,सके बाद कर्नाटक में चुनावी प्रचार की बांगडोर संभालेंगे और फिर तेलंगाा में जनसभा को संबोधित करेंगे.

07:43 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार की परंपरागत सीटें

अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार की परंपरागत सीटें रही हैं. हालांकि, 2019 के चुनाव में अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस बार इन दोनों सीटों पर उम्मीदवार कौन होगा. इस पर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल और प्रियंका गांधी के अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ने की अटकलों पर तंज कसा है. उन्होंने कहा है कि आज जिस प्रकार की स्थिति बनी है वो अपनी परंपरागत सीट छोड़कर भागे हैं, मैं नहीं मानता कि वो लड़ने की हिम्मत कर पाएंगे.

07:32 AM

Lok Sabha Chunav Live Update: अमेठी-रायबरेली सीट पर कौन लड़ेगा चुनाव

उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट पर नामांकन की अवधि खत्म होने में 2 दिन का वक्त बचा है. लेकिन, अभी तक कांग्रेस ने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है, जो बड़ा सवाल खड़े कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे चाहते हैं कि राहुल गांधी इन दोनों में से एक सीट से चुनाव लड़ें. आज (1 मई) राहुल गांधी का कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आज रात तक गांधी परिवार इस मामले पर फैसला ले सकता है.

Trending news