Padmaraj R Poojary: दक्षिण कन्नड़ में क्या इस बार कांग्रेस उम्मीदवार दिखा पाएंगे दम? क्या है पद्मराज का सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12235646

Padmaraj R Poojary: दक्षिण कन्नड़ में क्या इस बार कांग्रेस उम्मीदवार दिखा पाएंगे दम? क्या है पद्मराज का सोशल स्कोर

Padmaraj R Poojary Dakshina Kannada: दक्षिण कन्नड़ में कांग्रेस नेता पद्मराज आर पुजारी ने अपनी मेहनत से राजनीतिक जगत में पहचान बनाई है. अब कांग्रेस ने उन्हें लोकसभा चुनाव के मैदान में उतारा है. क्या वे पार्टी के भरोसे पर खरा उतर पाएंगे. 

 Padmaraj R Poojary: दक्षिण कन्नड़ में क्या इस बार कांग्रेस उम्मीदवार दिखा पाएंगे दम? क्या है पद्मराज का सोशल स्कोर

Padmaraj R Poojary Congress: लोकसभा चुनाव के लिए देश भर में भीषण गर्मी में चल रहे प्रचार अभियानों के बीच 'ज़ी न्यूज़' ने सियासी जंग में उतरे तमाम पार्टियों के उम्मीदवारों का सोशल स्कोर निर्धारित किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नेताओं की आम लोगों में पहुंच और उनके बीच असर के आधार पर ये लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाला गया है. आइए, कर्नाटक की दक्षिण कन्नड़ लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार पद्मराज आर पुजारी के सोशल स्कोर के बारे में जानते हैं.

हिंदुत्व की विचारधारा से लगाव, छात्र राजनीति से शुरुआत  

पद्मराज आर पुजारी कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ जिले के एक मशहूर राजनीतिक शख्स और कांग्रेस नेता हैं. अपने कॉलेज के दिनों में उनका झुकाव हिंदुत्‍व की विचारधारा की ओर रहा. ग्रेजुएशन के दौरान वो छात्र संघ गतिविधियों और कैंपस की राजनीति में शामिल हो गए थे. आगे की राजनीति में उनका करियर सामाजिक न्याय, प्रगतिशील नीतियों और जमीनी स्तर पर सक्रियता के साथ शुरू हुआ. 

जनता के बीच लोकप्रिय पद्मराज आर पुजारी कांग्रेस में शामिल

पद्मराज का राजनीतिक करियर आधिकारिक तौर पर 2000 के दशक की शुरुआत में कांग्रेस में शामिल होने के बाद शुरू हुआ. अलग-अलग पृष्ठभूमि के लोगों से जुड़ने की योग्यता और जमीनी स्तर पर संगठन के प्रति अपनी जवाबदेही के कारण, बहुत जल्दी ही कांग्रेस के बड़े लोगों तक उनकी पहुंच हो गई. केरल की सीमा से लगे दक्षिण कन्नड़ जिले की जनता उन्हें पसंद करने लगी. देखते ही देखते वो दक्षिण कन्नड़ में कांग्रेस के एक प्रमुख नेता बन गए.

लोकसभा चुनाव हारे, लेकिन विपक्षी दलों पर भी असर छोड़ा 

लोकसभा चुनाव 2014 में पद्मराज ने दक्षिण कन्नड़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा. कड़े मुकाबले का नतीजा हार के रूप में सामने आया. हालांकि, चुनाव हारने के बावजूद उन्होंने विपक्षी दलों पर अपना प्रभाव छोड़ा.  पद्मराज आर पुजारी के परफॉर्मेंस को देखते हुए कांग्रेस ने उन्‍हें कुछ समय तक दक्षिण कन्नड़ का प्रभार सौंपा. 

कांग्रेस में बढ़ता गया पद्मराज का कद, 2018 में बने विधायक 

साल 2018 में कांग्रेस ने बंतवाल विधानसभा सीट के लिए पद्मराज का नाम उम्‍मीदवार के रूप में प्रस्‍तावित किया. ये सीट जीतने में वो सफल भी रहे. विधानसभा में उनकी बहस खास तौर पर ग्रामीण विकास, शिक्षा सुधार और सांप्रदायिक सद्भाव के इर्द-गिर्द रहती है. पद्मराज आर पुजारी अविकसित क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने का पुरजोर समर्थन करते हैं. 

पत्नी लता पुजारी महिला सशक्तिकरण और शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय

दक्षिण कन्नड़ जिले के सबसे बड़े शहर मंगलुरु में जन्मे पद्मराज आर. पुजारी ने यहीं से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की. इसके बाद कर्नाटक के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में आगे की पढ़ाई की. पेशे से इतिहास के लेक्चरर पद्मराज आर पुजारी का विवाह लता पुजारी से हुआ है. लता एक सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षिका है. वह महिला सशक्तिकरण और शिक्षा जैसे विषयों को बढ़ावा देती हैं. पद्मराज और लता दो बच्चों के माता-पिता हैं. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news