Vikas Thakre: नागपुर में नितिन गडकरी के सामने कांग्रेस ने विकास ठाकरे को उतारा, क्या है उनका सोशल स्कोर?
Advertisement
trendingNow12252354

Vikas Thakre: नागपुर में नितिन गडकरी के सामने कांग्रेस ने विकास ठाकरे को उतारा, क्या है उनका सोशल स्कोर?

Vikas Thakare Social Score: महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाने उतरे केंद्रीय मंत्री और भाजपा के उम्मीदवार नितिन गडकरी के खिलाफ कांग्रेस ने इस बार विकास ठाकरे को मैदान में उतारा है. इससे पहले लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने नितिन गडकरी के खिलाफ नाना पटोले को उतारा था. 

Vikas Thakre: नागपुर में नितिन गडकरी के सामने कांग्रेस ने विकास ठाकरे को उतारा, क्या है उनका सोशल स्कोर?

Vikas Thakare Nagpur Seat: लोकसभा चुनाव 2024 में देश भर के राजनेता प्रचार अभियान में व्यस्त हैं. जमीन के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी तमाम राजनीतिक पार्टियों के नेता और उम्मीदवार तूफानी गति से प्रचार कर रहे हैं. इस बीच 'जी न्यूज' ने चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स और पेज की एक्टिविटी और उसके असर के आधार पर लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाला है. आइए, इस आर्टिकल में हम महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार विकास ठाकरे और उनके 'लीडर सोशल स्कोर' के बारे में जानते हैं.

2019 में पहली बार लड़े विधानसभा चुनाव, अब लोकसभा चुनाव में टिकट 

विकास पांडुरंग ठाकरे महाराष्ट्र की 14वीं विधानसभा में नागपुर पश्चिम सीट से ही विधायक हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में विकास ठाकरे ने कांग्रेस के टिकट पर पहली बार नागपुर पश्चिम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता था. उन्होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी भाजपा के सुधाकर देशमुख को छह हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था. विकास ठाकरे ने चुनाव नतीजे में कुल 46.65 फीसदी वोट शेयर हासिल किया था.

नागपुर से विकास ठाकरे के जन्म, शिक्षा, व्यापार और राजनीति का रिश्ता

महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके के नागपुर शहर में ही 23 अगस्त 1966 को जन्मे विकास पांडुरंग ठाकरे ने बीकॉम तक की पढ़ाई की है. उन्होंने अपनी पूरी शिक्षा नागपुर यूनिवर्सिटी के ही धामपेठ कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, नागपुर से हासिल की है. पेश से कारोबारी विकास ठाकरे के बेटे केतन ठाकरे भी राजनीति में सक्रिय हैं. विकास ठाकरे की पत्नी का नाम वृंदा ठाकरे है. संपत्ति के मामले में करोड़पति विकास ठाकरे नागपुर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं. इसके अलावा विकास ठाकरे नागपुर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट (एनआईटी) के ट्रस्टी भी हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विकास ठाकरे और उनकी टीम की सक्रियता कम

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विकास ठाकरे या उनकी टीम बाकी नेताओं की तरह एक्टिव नहीं है. नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर विकास ठाकरे के 18 हजार और माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (पहले ट्विटर) पर 5727 फॉलोवर्स हैं. नागपुर सीट पर विकास ठाकरे के प्रतिद्वंदी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुकाबले देखा जाए तो सोशल मीडिया पर यह बहुत खराब परफॉर्मेंस कहा जा सकता है. हालांकि, चुनाव प्रचार अभियान शुरू होने के बाद विकास ठाकरे की सोशल मीडिया प्रजेंस और परफॉर्मेंस में तेजी देखी जा रही है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news