Rampur Lok Sabha Chunav Result 2024 Live:रामपुर में मोहिब्बुलाह की फतह, घनश्याम लोधी को सपा ने दी करारी शिकस्त
Advertisement
trendingNow12138188

Rampur Lok Sabha Chunav Result 2024 Live:रामपुर में मोहिब्बुलाह की फतह, घनश्याम लोधी को सपा ने दी करारी शिकस्त

Rampur Lok Sabha Chunav Results 2024 Live: रामपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद घनश्याम सिंह लोधी को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. अब सबकी नजरें अखिलेश यादव पर टिकी हैं. क्या वे फिर से आजम खान फैमिली पर दांव लगाएंगे. 

 

Rampur Lok Sabha Chunav Result 2024 Live:रामपुर में मोहिब्बुलाह की फतह, घनश्याम लोधी को सपा ने दी करारी शिकस्त

Rampur Lok Sabha Chunav Results 2024: रामपुर जिला यूं तो भगवान राम के नाम पर बना है लेकिन इसकी मोटे तौर पर पहचान रामपुरी चाकू की वजह से बनी हुई है. लेकिन मुलायम की छत्रछाया में करीब 35 साल पहले जब सपा नेता आजम खान ने यहां पर अपने पैर पसारने शुरू किए तो रामपुर की पहचान आजम खान वाले जिले के रूप में बदलती चली गई. उनकी बादशाहत बनी रहती, अगर मौलाना जौहर यूनिवर्सिटी मामले में योगी सरकार आजम पर शिकंजा नहीं कसती. 

रामपुर लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

रामपुर जिला यूं तो भगवान राम के नाम पर बना है लेकिन यहां पर मुसलमानों का सिक्का चलता है. यहां पर मुसलमानों की आबादी 52 प्रतिशत और हिंदुओं की 40 प्रतिशत हैं. आजम परिवार का यहां पर सिक्का चलता रहा है.

सिमट गया आजम का साम्राज्य

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में आजम खान ने रामपुर से चुनाव जीता. हालांकि कुछ दिन बाद ही उन्हें कोर्ट से सजा होने के बाद आजम की सदस्यता लोकसभा से रद्द कर दी गई. इसके बाद वर्ष 2022 में हुए उपचुना में बीजेपी उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोदी इस सीट से सांसद बने. इसके बाद आजम के कुनबे का सियासी वजूद धीरे- धीरे वहां से सिमटता जा रहा है. 

रामपुर में जातीय समीकरण

रामपुर यूपी का वह जिला है, जहां मुसलमानों की आबादी 52 प्रतिशत है. जबकि हिंदू यहां पर 40 प्रतिशत हैं. यानी इस सीट पर हिंदू अल्पसंख्यक हैं. ये हिंदू भी अगडे़- पिछड़े, जाट- गुर्जर, बनिया में बंटे हुए हैं, जिसके चलते इस सीट पर उनकी राजनीतिक ताकत और घट जाती है. इस सीट से जुड़ी रोचक बात ये है कि देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आजाद ने इसी सीट से चुनाव लड़ा था. उसके बाद यहां पर रामपुर के नवाब खानदान का लंबे वक्त तक वर्चस्व रहा. फिर सपा के कद्दावर नेता आजम खान ने इसे अपना गढ़ बना लिया. 

रामपुर लोकसभा में 5 असेंबली सीटें

रामपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 असेंबली सीटें आती हैं. जिनके नाम चमरौआ, स्वार, बिलासपुर, रामपुर और मिलक (एससी) हैं. इनमें से 3 पर बीजेपी, एक पर सपा और एक पर अपना दल सोनेलाल की पार्टी काबिज है. 

रामपुर लोकसभा क्षेत्र में शामिल असेंबली सीटें

असेंबली सीटें विजेता पार्टी
स्वार शफीक अहमद अंसारी अपना दल (सोनेलाल)
चमरौआ नसीर खान सपा
बिलासपुर बलदेव सिंह औलख बीजेपी
 रामपुर आकाश सक्सेना बीजेपी
मिलक (एससी) राजबाला सिंह बीजेपी

एक ही टर्म में दो लोग बने संसद

वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में रामपुर सीट से सपा के कद्दावर कैंडिडेट आजम खान ने जीत हासिल की थी. उन्होंने इस चुनाव में 5 लाख 59 हजार वोट हासिल किए थे. जबकि दूसरे नंबर पर बीजेपी की उम्मीदवार जया प्रदा रही थीं. उन्हें इलेक्शन में 4 लाख 49 हजार वोट मिले थे. इसके बाद कानूनी मामले में कोर्ट ने आजम खान को सजा सुना दी, जिससे उनकी सदस्यता लोकसभा से खारिज हो गई. 

वर्ष 2022 में हुए उपचुनाव में रामपुर सीट बीजेपी ने छीन ली. बीजेपी उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी ने इस चुनाव में 3 लाख 67 हजार वोट हासिल किए थे. दूसरे नंबर पर सपा कैंडिडेट मोहम्मद आसिम रजा रहे, जिन्हें चुनाव में 3 लाख 25 हजार वोट हासिल किए. आज यानी शनिवार को घोषित हुई लोकसभा की पहली सूची में बीजेपी ने इस सीट से अपने मौजूदा सांसद घनश्याम लोधी पर फिर भरोसा जताया है. 

रामपुर लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2022 (उपचुनाव) घनश्याम सिंह लोधी बीजेपी
2019 आजम खान सपा
2014 डॉक्टर नेपाल सिंह बीजेपी
2009 जया प्रदा सपा
2004 बेगम नूरबानो कांग्रेस
1999 मुख्तार अब्बास नकवी बीजेपी

रामपुर लोकसभा चुनाव 2024 में पार्टी उम्मीदवार और चुनाव परिणाम

पार्टी उम्मीदवार मिले  रिजल्ट
बीजेपी घनश्याम लोधी    
सपा      
बसपा      
अन्य      

 

Trending news