close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup: 107 खिलाड़ी कर चुके कप्तानी, पर रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम, क्या कोहली तोड़ पाएंगे?

सौरव गांगुली ने अपने करियर में 3 विश्व कप (Cricket World Cup) खेले हैं. वे 2003 के विश्व कप में टीम के कप्तान थे. 

World Cup: 107 खिलाड़ी कर चुके कप्तानी, पर रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम, क्या कोहली तोड़ पाएंगे?
भारतीय टीम सौरव गांगुली की कप्तानी में 2003 के विश्व कप में फाइनल में पहुंची थी. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: सौरव गांगुली वह नाम है, जिसने भारतीय क्रिकेट को विदेश में जीतना सिखाया. उन्होंने टीम इंडिया को वह आक्रामकता दी, जिसके लिए कभी ऑस्ट्रेलिया मशहूर था. हालांकि, सौरव गांगुली अपनी कप्तानी में कभी भी विश्व कप (World Cup 2019) नहीं जिता सके. इसके बावजूद बतौर कप्तान उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड है, जो कोई भी कप्तान अपने नाम करना चाहेगा. जाहिर है विराट कोहली (Virat Kohli) भी ऐसा करना चाहेंगे. अब देखना है कि विराट ऐसा कर पाते हैं कि नहीं. विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2019) इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से खेला जाएगा. 

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपने क्रिकेट करियर में तीन विश्व कप (1999, 2003, 2007) खेले. साल 2003 में तो वे टीम के कप्तान थे. भारतीय टीम (Team India) उनकी कप्तानी में फाइनल तक पहुंची. हालांकि, वह चैंपियन नहीं बन पाई. भारतीय टीम भले ही खिताब से दूर रह गई, लेकिन सौरव गांगुली ने फिर भी इतिहास रच दिया. गांगुली ने इस वर्ल्ड कप में तीन शतक जमाए. इसके साथ ही वे ऐसे पहले कप्तान बन गए, जिन्होंने किसी एक वर्ल्ड कप में तीन शतक जमाए. ना तो उनसे पहले कोई ऐसा कर सका था और ना ही कोई बाद में कर पाया है. 

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2019: कुलदीप और चहल टीम इंडिया के दो पिलर हैं: विराट कोहली

भारतीय टीम मौजूदा विश्व कप में विराट कोहली की कप्तानी में उतर रही है. विराट मौजूदा समय के दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. वे वनडे में 41 शतक लगा चुके हैं. वे अब तक दो विश्व कप खेल चुके हैं और दोनों में ही शतक लगाया है. ऐसे में भारतीय क्रिकेटप्रेमी उनसे फिर शतकों की उम्मीद कर रहे हैं. अब यह देखना है कि विराट कोहली, पूर्व कप्तान सौरव का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे या नहीं. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2019: भारत से ज्यादा मैच जीते हैं इस टीम ने, पर चैंपियन कभी नहीं बनी

46 साल के सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर में 311 मैच खेले. इनमें से 21 मैच विश्व कप के हैं. गांगुली ने विश्व कप के इन मैचों में 55.88 की औसत से 1006 रन बनाए. इनमें चार शतक शामिल हैं. विराट कोहली ने अब तक विश्व कप में 17 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 41.92 की औसत से 587 रन बनाए हैं, जिनमें दो शतक शामिल हैं.