close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: टीम इंडिया सेमीफाइनल में; अब टार्गेट नंबर-1, चमत्कार ही उसे रोक सकता है

भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व कप ( ICC World Cup 2019) में अपने 6 में से 5 मैच जीते हैं. उसका एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. 

World Cup 2019: टीम इंडिया सेमीफाइनल में; अब टार्गेट नंबर-1, चमत्कार ही उसे रोक सकता है
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (बाएं) और रोहित शर्मा दोनों ही बेहतरीन फॉर्म में हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराकर आईसीसी विश्व कप ( ICC World Cup 2019) के सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली है. भारत ने वेस्टइंडीज (West Indies) को गुरुवार को 125 रन से हराया. उसे हराने के बाद भारत के 11 अंक हो गए हैं. अब उसकी नजर प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने की है. अभी ऑस्ट्रेलिया (Australia) पहले और भारत दूसरे नंबर पर है. लेकिन यह स्थिति एक अगले कुछ दिन में बदलने वाली है. बदली हुई परिस्थितियां भारतीय टीम (Team India) के पक्ष में दिख रही हैं. 

आईसीसी के प्वाइंट टेबल की नंबर-1 की रेस को समझने के लिए इसकी ताजा स्थिति जानना जरूरी है. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया (12), भारत (11), न्यूजीलैंड (11) और इंग्लैंड (8) क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया, भारत सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुके हैं. न्यूजीलैंड की जगह भी लगभग पक्की ही है. और अब इन्हीं तीनों के बीच अब नंबर-1 बनने की रेस है. इंग्लैंड के अलावा बांग्लादेश (7), पाकिस्तान (7) और श्रीलंका (6) भी सेमीफाइनल की रेस में हैं. लेकिन इनके टॉप पर पहुंचने की संभावना नहीं दिखती. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: लक्ष्मण ने कहा- धोनी की स्लो बैटिंग से बिगड़ रहा टीम का खेल, Troll हुए

अब चूंकि पहले पोजीशन के लिए ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत के बीच मुकाबला है. इसलिए अब इन तीनों टीमों की ही बात करते हैं. भारत का इन दोनों ही टीमों से मैच हो चुका है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. न्यूजीलैंड से उसका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. 

भारत 17 अंक तक पहुंच सकता है
सबसे पहले भारत की बात. भारत टूर्नामेंट में एकमात्र टीम है, जो अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है. अब उसके तीन मैच बाकी हैं. अब उसे इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से खेलना है. भारत इन तीनों ही मैचों में जीत का दावेदार है. अब भारत अगर ये तीनों मैच जीत लेता है तो उसके 17 अंक हो जाएंगे. राउंड रॉबिन लीग में 

 

 

ऑस्ट्रेलिया 16 से ज्यादा अंक नहीं बना सकता 
ऑस्ट्रेलिया अपने सात मैच खेल चुका है. वह इनमें से छह मैच जीतकर 12 अंक के साथ पहले नंबर पर है. अब उसे दो मैच खेलने हैं. अगर वह ये दोनों मैच जीत ले तो उसके अधिकतम 16 अंक होंगे. ऑस्ट्रेलिया को अभी न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलना है. यानी, उसके मैच इतने आसान नहीं रहने वाले हैं. 

न्यूजीलैंड 15 से ज्यादा अंक नहीं बना सकता 
न्यूजीलैंड अपने सात मैच खेल चुका है. वह इनमें से पांच मैच जीतकर 11 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. अब उसे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. अगर वह ये दोनों मैच जीत भी ले, तब भी अधिकतम 15 अंक तक ही पहुंचेगा. कह सकते हैं कि वह भारत और ऑस्ट्रेलया से नंबर-1 की रेस में पिछड़ता दिख रहा है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: रोहित शर्मा के आउट होने पर विवाद, थर्ड अंपायर के फैसले पर उठी उंगलियां

इंग्लैंड दोनों जीता तो उसके 12 अंक होंगे 
इंग्लैंड और श्रीलंका 12 अंकों तक पहुंच सकते हैं. लेकिन इसके लिए इंग्लैंड को अपने दोनों और बांग्लादेश को अपने तीनों मैच जीतने होंगे. जाहिर है यह आसान नहीं होने वाला है. इंग्लैंड के मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से होना है. श्रीलंका को अब दक्षिण अफ्रीका, भारत और विंडीज से खेलना है. 

पाक-बांग्लादेश 11 अंक से ज्यादा नहीं बना सकते 
पाकिस्तान और बांग्लादेश के अभी सात-सात मैचों से सात-सात अंक ही हैं. अगर वे ये दोनों अपने दोनों मैच जीतें तो अधिकतम 11 अंकों तक पहुंच सकते हैं. मजेदार बात यह है कि अभी इन दोनों टीमों का आपस में मैच होना बाकी है. यानी, इनमें से कोई एक टीम हारते ही सेमीफाइनल की रेस से भी बाहर हो जाएगी. जो टीम जीतेगी, वह 11 अंक तक पहुंचने की रेस में होगी.