close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: रोहित शर्मा के आउट होने पर विवाद, थर्ड अंपायर के फैसले पर उठी उंगलियां

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) में गुरुवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला हो रहा है. 

World Cup 2019: रोहित शर्मा के आउट होने पर विवाद, थर्ड अंपायर के फैसले पर उठी उंगलियां
रोहित शर्मा ने मौजूदा आईसीसी विश्व कप में 338 रन बना चुके हैं. वे भारत के टॉप स्कोरर भी हैं. (फोटो: PTI)

मुंबई: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा के आउट होने पर विवाद हो गया है. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा गुरुवार को खेले गए मैच में 18 रन बनाकर आउट हुए. कॉट बिहाइंड की अपील पर अंपायर ने पहले उन्हें नॉट आउट करार दिया. इसके बाद वेस्टइंडीज ने डीआरएस लेकर अंपायर के फैसले को चुनौती दी. अब फैसला थर्ड अंपायर को लेना था, जिन्होंने रोहित को आउट करार दिया. लेकिन थर्ड अंपायर का यह फैसला लोगों के गले नहीं उतरा और थर्ड अंपायर ही उंगली उठानी शुरू कर दीं. 

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत की. इन दोनों ने 6 ओवर में 29 रन जोड़ लिए. यह जोड़ी छठे ओवर की आखिरी गेंद पर विवादित निर्णय के साथ टूटी. 

विंडीज की ओर से छठा ओवर केमार रोच ने किया. उनकी इस ओवर की छठी गेंद गुड लेंथ थी, जो विकेट पर पढ़कर थोड़ा अंदर आई. गेंद रोहित के बल्ले और पैड के बीच से निकलते हुए विकेटकीपर शाई होप के पास पहुंची, जिन्होंने इसे पकड़ने में कोई गलती नहीं की. केमार रोच ने आउट की अपील की, जिसे विंडीज के बाकी खिलाड़ियों का भी समर्थन मिला. 

अंपायर ने रोच और उनके साथियों की अपील खारिज कर दी. उन्होंने रोहित शर्मा को नॉटआउट करार दिया. लेकिन केमार रोच को भरोसा था कि रोहित आउट हैं. उनके कहने पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने डीआरएस लेने का निर्णय लिया. इसमें रोहित को आउट करार दिया गया. 

 

थर्ड अंपायर पर इसलिए उठ रहे सवाल
टीवी रिप्ले में दिखा कि गेंद जब रोहित के बल्ले और पैड के बीच से निकली तो यह दोनों के बेहद करीब थी. पैड को तो यह निश्चित रूप से छूते हुए निकली थी. लेकिन यह बहुत साफ नहीं हो रहा था कि यह बैट से लगी है या नहीं. लेकिन जब अल्ट्राएज का सहारा लिया गया तो ऐसा लगा कि इसने बैट को भी छुआ है. लेकिन यह बहुत साफ नहीं था. नियमानुसार थर्ड अंपायर, मैदानी अंपायर के फैसले को तभी पलट सकता है, जब उसके पास स्पष्ट सबूत हैं. इस मामले में ऐसा नहीं लग रहा था. इसी कारण सोशल मीडिया पर थर्ड अंपायर के फैसले पर सवाल उठने लगे. 
 

Rohit Sharma

रोहित के आउट होने के बाद ट्विटर पर Upmire ट्रेंड होने लगा. लोगों ने इसे सबसे खराब फैसला बताया. यह भी एक यूजर ने लिखा कि जब बैट और पैड में इतना गैप दिख रहा है तो रोहित को कैसे आउट दिया जा सकता है. 

एक अंपायर ने कहा कि मैदानी अंपायर ने रोहित को नॉटआउट करार दिया. डीआरएस से कुछ भी स्पष्ट नहीं हो रहा था कि रोहित आउट है या नहीं. फिर तीसरे अंपायर ने उन्हें कैसे आउट दे दिया. आखिर अब अंपायर्स कॉल कहां गया.