close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsNZ, ICC World Cup: बारिश नहीं थमी; अब रिजर्व डे पर होगा खेल, न्यूजीलैंड फिर करेगा बैटिंग

भारत और न्यूजीलैंड का मैच जब बारिश के कारण रोका गया तो कीवी टीम ने 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बना लिए थे. 

INDvsNZ, ICC World Cup: बारिश नहीं थमी; अब रिजर्व डे पर होगा खेल, न्यूजीलैंड फिर करेगा बैटिंग

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले पर बारिश ने नजर टेढ़ी कर दी है. मंगलवार को ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर खेले जा रहे इस मैच में एक भी पारी पूरी नहीं हुई थी कि झमाझम बारिश आ गई. इसके बाद बारिश के थमने का इंतजार शुरू हुआ. घड़ी की सुइयां तेजी से भाग रही थीं. क्रिकेटप्रेमियों का धैर्य चुक रहा था, लेकिन बारिश तो जैसे मजे लेने के मूड में हो. करीब डेढ़ घंटे बारिश होने के बाद मौसम साफ हो गया. ऐसा लगा कि खेल फिर शुरू हो सकता है, लेकिन बारिश फिर आ गई. ऐसा एक-दो नहीं कम से काम चार बार हुआ. कभी सुपरसॉपर से मैदान सुखाने की कोशिश होती, कभी अंपायर्स मैदान का निरीक्षण करते. आंखमिचौली का यह खेल करीब चार घंटे चला और अंतत: यह तय हुआ कि अब मैच रिजर्व डे (बुधवार, 10 जुलाई) पर पूरा होगा. 

मंगलवार को जब खेल रोका गया तब न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बना लिए थे. उस वक्त रॉस टेलर 67 और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद थे. न्यूजीलैंड की ओर से उसके कप्तान केन विलियम्सन ने 67 रन की पारी खेली. हेनरी निकोल्स 28, कॉलिन डि ग्रैंडहोम 16, जिमी नीशाम 12 और मार्टिन गप्टिल 1 रन बनाकर आउट हुए. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए. अब बुधवार को जब खेल शुरू होगा तो न्यूजीलैंड की टीम इसी स्कोर (211/5, 46.1 ओवर) से अपनी पारी आगे बढ़ाएगी. 

यह भी देखें: विराट कोहली ने की बुमराह की नकल, VIDEO देख हंस-हंसकर हो जाएंगे लोटपोट

विश्व कप के आयोजकों ने बारिश की आशंका को देखते हुए नॉकआउट मुकाबलों यानी, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है. लेकिन यह जरूरी नहीं कि अगर निर्धारित दिन पर मैच ना हो सके तो अगले दिन यह खेल ही लिया जाएगा. संभव है कि लगातार दो दिन बारिश हो जाए. विश्व कप के आयोजकों और आईसीसी ने इस बात का ध्यान रखते हुए पहले से ही स्पष्ट नियम बना दिए हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कि बारिश और रिजर्व डे के लिए कौन-कौन से नियम हैं. 

1. मैच (नॉकआउट) निर्धारित तारीख पर रात 8 बजे (स्थानीय समय) तक हर हाल में खत्म हो जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो मैच रिजर्व डे पर खेला जाएगा. 

2. अब चूंकि भारत और न्यूजीलैंड का मैच मंगलवार को खत्म नहीं हुआ. इसलिए यह रिजर्व डे यानी बुधवार को खेला जाएगा. 

3. अब जब बुधवार (रिजर्व डे) को मैच शुरू होगा तो न्यूजीलैंड को अपनी पारी खत्म करने का मौका मिलेगा. वह अपनी पारी 46.1 ओवर से आगे बढ़ाएगा. 

4. अगर रिजर्व डे पर भी खेल पूरा नहीं हो पाया तो प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी.

5. भारतीय टीम 15 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर थी. यानी रिजर्व डे पर खेल नहीं हो पाने की सूरत में भारत को फायदा होगा.