विश्व कप 2019 : आज कीवी को चुनौती देंगे कंगारू, न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया जानिए पलड़ा है भारी?
Advertisement

विश्व कप 2019 : आज कीवी को चुनौती देंगे कंगारू, न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया जानिए पलड़ा है भारी?

न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण इस विश्व कप में उसकी अभी तक जीतों का सबसे बड़ा कारण रहा है. लॉकी फग्र्यूसन ने छह मैचों में 15 विकेट लिए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मजबूत भी हैं और फॉर्म में भी हैं.

लंदन: आईसीसी विश्व कप-2019 में आज लॉर्ड्स मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा. ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. वहीं न्यूजीलैंड का एक पैर सेमीफाइनल में ही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचा देगी. हालांकि यह मैच आसान नहीं होगा. 

गेंदबाज के बल पर जीतेगा न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण इस विश्व कप में उसकी अभी तक जीतों का सबसे बड़ा कारण रहा है. लॉकी फग्र्यूसन ने छह मैचों में 15 विकेट लिए हैं. उसके मुख्य गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट बेशक विकेटों के मामले में पीछे हों लेकिन वह अपना योगदान किफायती गेंदबाजी कर देते हुए आए हैं. ऑस्ट्रेलिया के मजबूत शीर्ष क्रम को रोकने की जिम्मेदारी इन्हीं दोनों पर होगी. वहीं कोलिन डी ग्रांडहोम भी अभी अच्छी लय में है. इन तीनों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशानी हो सकती है. 

बल्लेबाजी में कप्तान केन विलियम्सन का बल्ला भी अच्छी तरह से रन कर रहा है. उन्होंने कई मौकों पर टीम को मुसीबत से बाहर निकाला है. अनुभवी रॉस टेलर ने भी फॉर्म हासिल कर ली है. पिछले मैच में हालांकि यह दोनों ज्यादा योगदान नहीं दे पाए थे लेकिन तब जिम्मी नीशम और कोलिन डी ग्रांडहोम ने अच्छी बल्लेबाजी कर टीम को संभाला था और सम्मानजनक स्कोर दिया था. नीशम ने 97 रन बनाए थे. 

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी है मजबूत
ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मजबूत भी हैं और फॉर्म में भी हैं. डेविड वार्नर इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं कप्तान एरॉन फिंच का बल्ला भी रन उगल रहा है. स्टीवन स्मिथ और उस्मान ख्वाजा से न्यूजीलैंड को सावधान रहना होगा. निचले क्रम में ग्लैन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी से कीवी टीम को बचना होगा. 

गेंदबाजी में मिशेल स्टार्क क्या कर सकते हैं वो इस टूर्नामेंट में बता चुके हैं. कई बार वह टीम को हार के मुंह से बाहर निकाल चुके हैं. पैट कमिंस, जेसन बेहरनडॉर्फ ने भी उनका अच्छा साथ दिया है. ऑस्ट्रेलिया इस मैच में जीत हासिल कर अपने पहले स्थान को और मजबूत करना चाहेगी वहीं न्यूजीलैंड दो अंक लेकर पहले स्थान पर पहुंचना चाहेगी. 

संभावित टीमों पर एक नजर...

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जिम्मी नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा. 

इनपुटः आईएएनएस

Trending news