RJD MP एडी सिंह 10 दिनों की पुलिस रिमांड पर, फर्टिलाइजर घोटाले मामले में हुई है गिरफ्तारी
Advertisement

RJD MP एडी सिंह 10 दिनों की पुलिस रिमांड पर, फर्टिलाइजर घोटाले मामले में हुई है गिरफ्तारी

 ईडी ने कोर्ट से 14 दिनों की पुलिस ने रिमांड मांगी. वहीं, कोर्ट ने दोनों पक्ष को सुनने के बाद ए.डी. सिंह को 10 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है.

RJD MP एडी सिंह 10 दिनों की पुलिस रिमांड पर.(फाइल फोटो)

Delhi/Patna: आरजेडी (RJD) राज्य सभा सांसद एडी सिंह को कोर्ट ने पुलिस की 10 दिनों की  रिमांड पर भेजा है. फर्टिलाइजर घोटाले मामले में आरोपी एडी सिंह को बुधवार की रात ईडी ने उनके दिल्ली में स्थित आवास से गिरफ्तार किया. इसके बाद गुरुवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया गया. यहां ने ईडी ने कोर्ट से 14 दिनों की पुलिस ने रिमांड मांगी. वहीं, कोर्ट ने दोनों पक्ष को सुनने के बाद ए.डी. सिंह को 10 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है.

ईडी मुख्यालय के वरिष्ठ सूत्र के मुताबिक, फर्टिलाइजर घोटाला मामले में सांसद ए.डी.सिंह गिरफ्तारी की गई थी. बता दें कि पिछले कुछ समय से सीबीआई (CBI) ने मामला दर्ज किया था. उसी मामले को आधार बनाते हुए ईडी ने इस मामले में कार्रवाई की. इसके बाद दिल्ली ,मुम्बई, हरियाणा सहित करीब 12 स्थानों पर छापेमारी की गई थी.

क्या था मामला
सीबीआई  ने IFFCO के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और साओ के खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़े आरोप के मामले में एफआईआर दर्ज करके 12 लोकेशन पर टीम ने छापेमारी की थी. इस एफआईआर में दुबई की कंपनी और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था. 

इसी एफआईआर में सांसद अमरेंद्र धारी सिंह का भी नामजद किया था. लेकिन उन्हें सांसद के तौर पर नहीं बल्कि दुबई स्थित एक फर्टिलाइजर कंपनी में सीनियर वाईस प्रेसिडेंट के पद पर कार्यरत होने का आरोप लगा था. 

इस मामले में सीबीआई की टीम ने एफआईआर दर्ज करने के बाद दिल्ली, गुड़गांव सहित मुम्बई के कुल 12 लोकेशन पर छापेमारी की थी. दरअसल, IFFCO और इंडियन पोटाश लिमिटेड कंपनी के खिलाफ मिली शिकायत के बाद सीबीआई की टीम ने यह कार्रवाई को अंजाम दिया था. जो सब्सिडी के नाम पर भारत सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगा दिया था.

इस केस में दर्ज एफआईआर में नामजद आरोपियों की लिस्ट इस प्रकार हैः-

  • यूएस अवस्थी- IFFCO के पूर्व MD और CEO
  • परविंदर सिंह गहलोत-पूर्व MD, इंडियन पोटाश लिमिटेड
  • अमोल अवस्थी-यूएस अवस्थी के पुत्र और प्रमोटर मेसर्स कैटेलिस्ट बिजनेस एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड  
  • अनुपम अवस्थी-यूएस अवस्थी के पुत्र और प्रमोटर मेसर्स कैटेलिस्ट बिजनेस एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड  
  • विवेक गहलोत-आरोपी परविंदर सिंह गहलोत के पुत्र
  • पंकज जैन-मेसर्स ज्योति ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन, दुबई
  • संजय जैन-मेसर्स ज्योति ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन, दुबई
  • अमरेंद्र धारी सिंह-दुबई स्थित एक फर्टिलाइजर कंपनी में सीनियर वाईस प्रेसिडेंट
  • राजीव सक्सेना-चार्टेड अकाउंटेंट
  • सुशील कुमार पचासिया
  • इफ्को के कई अज्ञात अधिकारी/कर्मचारी

इस मामले में सीबीआई के साथ-साथ अब ईडी की टीम काफी तेजी से तफ्तीश में जुट गई है. ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA ) के तहत मामला दर्ज किया है.

 

 

Trending news