वाटर प्यूरीफायर में छिपाकर ला रहे थे 8 करोड़ का सोना, DRI ने दबोचे चीन और ताइवान के तस्कर
Advertisement

वाटर प्यूरीफायर में छिपाकर ला रहे थे 8 करोड़ का सोना, DRI ने दबोचे चीन और ताइवान के तस्कर

तस्करों से 21 किलो सोना बरामद किया है जिसकी कीमत करीब 7.62 करोड़ रुपए है.

हांगकांग से तस्करी कर भारत लाया गया था सोना.

नई दिल्ली: राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने चीन, ताइवान और एक भारत के तस्कर को गिरफ्तार कर 21 किलो सोना बरामद किया है जिसकी कीमत करीब 7.62 करोड़ रुपए है. यह कीमती धातु ताइवान और हांगकांग से तस्करी कर भारत लाया गया था और यहां दिल्ली के करोलबाग में एक ज्वैलर को बेचा गया था. सोना घर में इस्तेमाल होने वाली चीजें और वाटर प्यूरीफायर (पानी का शुधिकरण यंत्र) में छिपाकर लाया गया था.

डीआरआई को जानकारी मिली कि कुछ लोग सोने की तस्करी में शामिल हैं और दिल्ली के ज्वैलर्स को बेचने के लिये सोना भारत ला रहे हैं. इसी जानकारी के आधार पर DRI की टीम ने दीवाली से पहले 21 अक्टूबर को दिल्ली के पॉश इलाके में बने एक फ्लैट में छापेमारी कर एक ताइवानी नागरिक और एक भारतीय को गिरफ्तार किया.
 
दोनों की गिरफ्तारी से पता लगा कि सोना तस्करी के इस गिरोह का मुखिया एक चीनी नागरिक है, और वहीं भारत में सोना तस्करी के इस गैंग को चला रहा है. उसी के बाद जाल बिछा कर उसे भारत आने पर मजबूर किया गया और 4 नवंबर को दिल्ली एयरपोर्ट से उसे गिरफ्तार किया गया.

जांच में पता चला कि भारत में सोना तस्करी में दो गिरोह काम कर रहे हैं. एक गिरोह चीन का नागरिक चला रहा है और दूसरा गिरोह ताइवान का नागरिक. जांच में पता चला कि ताइवान के तस्कर गिरोह ने कुरियर के जरिये वाटर प्यूरीफायर में सोना छिपा कर भारत भेजा था जिसे भारत में गिरोह के लिये काम कर रहे तस्करों ने निकाला और फिर दिल्ली के करोल बाग के ज्वैलर को बेच दिया.

ठीक इसी तरह का एक गिरोह DRI ने पिछले साल नवंबर में पकड़ा था जो चीन से सोना तस्करी कर भारत ला रहे थे. सोना बैग की चेन और ऐशट्रे (राखदानी) में छिपाकर लाया गया था. इस मामले में DRI ने चार चीनी नागरिक समेत 7 लोगों को गिरफ्तार किया था.

चीन, ताइवान और हांगकांग भारत में सोना तस्करी करने का एक बड़ा हब बना हुआ है और यहां पर बहुत से गिरोह ई-कॉमर्स और घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों में सोना छीपा कर तस्करी कर रहे हैं.

Trending news