Mumbai News: मौत से मिलने आए थे मुंबई...! खूनी होर्डिंग कर रहा था इंतजार, रिटायर्ड कपल का दर्दनाक अंत
Advertisement
trendingNow12251187

Mumbai News: मौत से मिलने आए थे मुंबई...! खूनी होर्डिंग कर रहा था इंतजार, रिटायर्ड कपल का दर्दनाक अंत

Mumbai News in Hindi: मुंबई में घाटकोपर इलाके में एमपी के जबलपुर में रहने वाले दंपति की भी मौत हो गई. दंपति अपना वीजा बनवाने के लिए मुंबई आया हुआ था लेकिन वापसी में खूनी होर्डिंग उनका पेट्रोल पंप के पास इंतजार कर रहा था, जिससे कपल का दर्दनाक अंत हो गया.

 

Mumbai News: मौत से मिलने आए थे मुंबई...! खूनी होर्डिंग कर रहा था इंतजार, रिटायर्ड कपल का दर्दनाक अंत

Mumbai Ghatkopar Update: मुंबई के घाटकोपर में सोमवार को होर्डिंग गिरने से हुए हादसे में मृतकों की संख्या 16 पहुंच गई है. बचावकर्मियों ने बुधवार देर रात होर्डिंग के नीचे मलबे में दबी एक कार से 'एयर ट्रैफिक कंट्रोलर’ पद से रिटायर्ड जीएम और उनकी पत्नी के शव निकाले. दंपत्ति मूल रूप से मध्य प्रदेश के जबलपुर का रहने वाला था. लेकिन यूएस जाने का वीजा बनवाने के लिए वे मुंबई आए थे और घटना के वक्त इत्तेफाक से उसी पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिए रुके थे, जहां पर विशालकाय होर्डिंग गिरा था. 

जांच अधिकारी के मुताबिक, ‘छेड़ा नगर इलाके में रात 12 बजे के कुछ समय बाद होर्डिंग के नीचे फंसी हुई एक कार से एक पुरुष और एक महिला के शव निकाले गए, जिनकी पहचान एटीसी मुंबई के पूर्व महाप्रबंधक मनोज चंसोरिया (60) और उनकी पत्नी अनीता चंसोरिया (59) के रूप में हुई है.’

सोमवार शाम से ही लापता था कपल

एनडीआरएफ के अधिकारी के मुताबिक मनोज (60) और अनीता (59) का सोमवार शाम से ही कोई अता-पता नहीं था. वे 'टाटा' कंपनी की लाल रंग की एक कार अपना यूएस का वीजा बनवाने के लिए सिलसिले में मुंबई आए हुए थे. उनका बेटा अमेरिका में रहता है. वे पश्चिमी मुंबई के एटीसी अतिथिगृह से सोमवार को मध्य प्रदेश के जबलपुर के लिए निकले थे. इसके बाद वे लापता हो गए.

जब अमेरिका में रह रहे बेटे ने उन्हें कॉल किया तो कोई जवाब नहीं आया. इसके बाद उन्होंने जबलपुर में रहने वाले अपने दोस्तों को माता-पिता की खबर लेने को कहा लेकिन वहां से भी कुछ पता नहीं चला. इसके बाद मित्रों ने पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज करवाई. पुलिस ने जांच की तो उनके मोबाइल की लास्ट लोकेशन मुंबई में घाटकोपर के उसी पेट्रोल पंप की आई, जहां पर 250 टन का 100 फुट लंबा होर्डिंग गिरा था. 

बचावकर्मियों को कार तक रेंगकर जाना पड़ा

एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने पहले बताया था कि बचाव दल ने उसी रात 'होर्डिंग' के एक गर्डर के नीचे फंसी एक कार में दो शव देखे थे. उन्होंने बताया था कि बचावकर्मियों को कार तक पहुंचने के लिए रेंगकर जाना पड़ा लेकिन जब तक गर्डर नहीं हटाया जाता तब तक शवों को निकालने का कोई और रास्ता नहीं था.

बाद में खोज और बचाव दल ने गैस कटर और अन्य मशीनों का इस्तेमाल करके एक-एक करके आपस में जुड़े हुए गर्डरों को काटा. फिर बुधवार आधी रात के आसपास दंपति के शवों को कार से बाहर निकाला. मनोज का आखिरी मोबाइल लोकेशन छेड़ा नगर पेट्रोल पंप पर होने का पता चलने के बाद उनके परिवार के सदस्य और दोस्त घटनास्थल पर पहुंच गए थे.

बंद किया गया बचाव राहत अभियान

बताते चलें कि इस दर्दनाक हादसे में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 41 अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं. बचाए गए लोगों में से 34 बच गए हैं और उन्हें मुंबई के विभिन्न अस्पतालों से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. सभी शवों को निकालने के बाद खोज और बचाव अभियान बंद कर दिया गया है.

बताते चलें कि बीएमसी की ओर से शहर में 40x40 फीट से बड़े होर्डिंग की अनुमति नहीं दी जाती है. लेकिन घाटकोपर में नियम तोड़कर 120x120 फीट और 250 टन वजनी होर्डिंग लगाया गया था. समुद्र किनारे तेज हवाएं चलती हैं, ऐसे में वहां पर इतना बड़ा होर्डिंग लगाया जाना बेहद खतरनाक था. 

विज्ञापन एजेंसी के मालिक के खिलाफ केस दर्ज

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने इस घटना में मारे गए लोगों के परिवारों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. साथ ही यह भी कहा कि जो लोग घायल हुए हैं, उनके इलाज का खर्च सरकार उठाएगी. पुलिस ने इस घटना में बिलबोर्ड लगाने वाली विज्ञापन एजेंसी के मालिक भावेश भिंडे के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है. भिंडे के खिलाफ 20 से अधिक पुलिस मामले दर्ज हैं, जिनमें बलात्कार का एक मामला भी शामिल है. 

Trending news