अब Super 30 कोचिंग में अन्य राज्यों के छात्र भी ले सकेंगे Admission, छात्रों की संख्या होगी 30 से 100
Advertisement

अब Super 30 कोचिंग में अन्य राज्यों के छात्र भी ले सकेंगे Admission, छात्रों की संख्या होगी 30 से 100

Anand Kumar Super 30 Coaching Institute: सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा "समय के अनुसार, बढ़ती मांग को देखते हुए सुपर 30 ने अपनी पहुंच को और आगे बढ़ाने का फैसला किया है. ऐसे में अब अगले साल तक सुपर 30 कोचिंग संस्थान में एडमिशन केवल बिहार के छात्रों तक ही सीमित नहीं रहेगा. यहां बिहार के अलावा अन्य राज्यों के छात्र भी एडमिशन ले सकेंगे.

अब Super 30 कोचिंग में अन्य राज्यों के छात्र भी ले सकेंगे Admission, छात्रों की संख्या होगी 30 से 100

Anand Kumar Super 30 Coaching Institute: बिहार की राजधानी पटना में स्थित व आनंद कुमार द्वारा संचालित "सुपर 30 कोचिंग संस्थान" (Super 30 Coaching Institute) अब अगले साल तक पूरे भारत में अपने कारोबार का विस्तार करने के साथ-साथ ऑनलाइन होने की योजना बना रहा है. हालांकि, संस्थान की ओर से अपनी चयन प्रक्रिया पहले की तरह ही बरकरार रखा जाएगा. 

अब सुपर 30 में अन्य राज्यों के छात्र भी ले सकेंगे एडमिशन
मीडिया रिपेर्ट्स के अनुसार, सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार (Founder of Super 30 Anand Kumar) ने कहा "समय के अनुसार, बढ़ती मांग को देखते हुए सुपर 30 ने अपनी पहुंच को और आगे बढ़ाने का फैसला किया है. ऐसे में अब अगले साल तक सुपर 30 कोचिंग संस्थान में एडमिशन केवल बिहार के छात्रों तक ही सीमित नहीं रहेगा. यहां बिहार के अलावा अन्य राज्यों के छात्र भी एडमिशन ले सकेंगे और एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकेंगे. हालांकि, प्रवेश की प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश भर के छात्रों के लिए लॉन्च किया Virtual School, मिलेगी NEET, CUET और JEE की ट्रेनिंग

बिहार केंद्र में छात्रों की संख्या बढ़कर होगी 30 से 100 
कुमार ने आगे कहा कि देश भर में कोचिंग सेंटरों की संख्या बढ़ाने के अलावा, उन्होंने बिहार केंद्र में छात्रों की संख्या को 30 से बढ़ाकर 100 करने का भी फैसला किया है. उन्होंने आगे कहा "शिक्षा ही एकमात्र ऐसा तरीका है, जिससे लोग दुनिया की सभी गंभीर समस्याओं का समाधान ढूंढ सकते हैं. वहीं, बिहार के अलावा अन्य राज्यों में जाने के साथ-साथ सुपर 30 बिहार में छात्रों की वर्तमान संख्या को 30 से बढ़ाकर 100 करने की भी योजना बना रहा है. इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि हम कोरोना महामारी के दिनों, जब कुछ सालों के लिए कक्षाएं बंद करनी पड़ी थीं उससे सबक लेते हुए ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू करेंगे.

महिलाओं के प्रति दूसरों की धारणाओं को भी बदलेगा सुपर 30
उन्होंने यह भी कहा कि 'सुपर 30' महिलाओं के प्रति दूसरों की धारणाओं को बदलने पर भी अपना काम करना जारी रखेगा. उन्होंने कहा, "हम प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के लिए समाज के वंचित वर्गों के छात्रों और लड़कियों को शिक्षित करने पर जोर देते हैं क्योंकि इससे उन्हें सशक्त बनाने और महिलाओं के प्रति दूसरों की धारणा बदलने में मदद मिलती है."

Trending news