close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Board Exams को लेकर है तनाव तो छात्र इन बातों पर दें ध्यान...

पैरेंट्स के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह बच्चे के तनाव को समझें और उनसे बात करें.

Board Exams को लेकर है तनाव तो छात्र इन बातों पर दें ध्यान...
फोटो साभारः dna

नई दिल्लीः जैसे-जैसे परीक्षा के दिन पास आते जाते हैं, स्टूडेंट्स का तनाव भी बढ़ने लगता है. ऐसे में छात्रों को यह समझ ही नहीं आता कि वह किस सब्जेक्ट पर फोकस करें और किस पर नहीं. जिसका असर उनके परीक्षा परिणाम पर भी पड़ता है. ऐसी स्थिति में कई पैरेंट्स बच्चों के तनाव को बेहद हल्के तौर पर लेते हैं, लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आता कि यही तनाव उनके बच्चे के लिए घातक भी हो सकता है. इसलिए पैरेंट्स के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह बच्चे के तनाव को समझें और उनसे बात करें. वहीं बात करें बच्चों की तो उन्हें भी रिजल्ट की टेंशन छोड़ आने वाली परीक्षाओं पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप रिजल्ट की टेंशन छोड़ अपने एग्जाम्स पर फोकस कर पाएंगे.

बड़ों से बात करें
अगर आपको परीक्षा की टेंशन हो रही है और आप अपनी तैयारी पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो अपने से बड़ों से इस बारे में बात करें और उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बताएं. इससे आपको बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा, जिससे आपका तनाव कम होगा और आप परीक्षाओं पर फोकस कर पाएंगे.

Board Exams 2019: छात्र परीक्षा के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न

बेहतर खाना
अच्छा खाना खाने से न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका अच्छा असर होता है, जिससे आप शांत मन से पढ़ाई कर पाते हैं. बता दें हल्दी फूड मानसिक तौर पर आपको स्वस्थ बनाता है, जिससे पढ़ाई के दौरान फोकस बढ़ता है और पढ़ी गई चीजों की यादादश्त बनी रहती है.

मनोवैज्ञानिक से सलाह
परीक्षा की टेंशन ज्यादा है और आप पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो मनोवैज्ञानिक से इसके बारे में बात कर सकते हैं. इस धारणा को अपनी मानसिक सेहत के आड़े न आने दें कि मनोवैज्ञानिक से सलाह सिर्फ वही लोग लेते हैं, जिनका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं होता. ज्यादा तनाव होने पर बेझिझक मनोवैज्ञानिक से मिलें और अपनी मौजूदा स्थिति के बारे में बात करें.

Board Exams 2019: तनावमुक्त होकर करें परीक्षा की तैयारी, जल्दी याद होगा सिलेबस

दूसरों को देखकर पढ़ाई न करें
कभी भी दूसरों की देखा-देखी पढ़ाई न करें. इससे खुद को लेकर हीन भावना बढ़ती है. जिससे आप खुद को कम और दूसरों को बेहतर समझने लगते हैं. हमेशा अपने समय और अपने टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करें. क्योंकि किसी और की देखा-देखी पढ़ाई करने से ना तो आप फोकस कर पाएंगे और न ही आपको पढ़ी हुई चीजें याद होंगी.

एक्सरसाइज
एग्जाम्स के स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए एक्सरसाइज करें और मेडिटेशन करना भी न भूलें. इससे स्ट्रेस तो दूर होगा ही आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत भी अच्छी होगी.