IGNOU June TEE 2022 Guidelines: गलती से भी ले जाना ना भूलें ये ID, वरना नहीं दे पाएंगे Exam
Advertisement
trendingNow11267841

IGNOU June TEE 2022 Guidelines: गलती से भी ले जाना ना भूलें ये ID, वरना नहीं दे पाएंगे Exam

IGNOU June TEE Guidelines: इग्नू ने खासतौर पर यह बताया है कि प्रश्न पत्र के प्रश्नों के उत्तर केवल उसी भाषा में स्वीकार किए जाएंगे, जिस भाषा में कोर्स ऑफर किया गया था. अगर छात्र किसी अन्य भाषा में प्रश्नों के उत्तर देते हैं, तो उनकी कॉपी की चेकिंग नहीं की जाएगी. हालांकि, अंग्रेजी मीडियम के छात्र हिंदी मीडियम में परीक्षा दे सकेंगे.

IGNOU June TEE 2022 Guidelines: गलती से भी ले जाना ना भूलें ये ID, वरना नहीं दे पाएंगे Exam

IGNOU June Term End Exam Guidelines: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की तरफ से कल यानी 22 जुलाई 2022 से जून टर्म एंड एग्जाम (June Term End Exam) का आयोजन किया जाएगा. परीक्षाएं 5 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी. विश्वविद्यालय की ओर से देश भर में 831 और विदेशों में 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसके अतिरिक्त कैदी परीक्षार्थियों के लिए 82 परीक्षा केंद्र देश भर के विभिन्न जेलों में तैयार किए गए हैं. इस बार जून टीईई के लिए आवेदन करने वाले 7,69,482 छात्रों के एडमिट कार्ड इग्नू द्वारा जारी किए गए हैं. छात्रों से अनुरोध है कि वे परीक्षा के लिए जाने से पहले नीचे दी गई जून टर्म एंड एग्जाम की गाइडलाइंस (June Term End Exam Guidelines) जरूर पढ़ लें.    

 यहां पढें June Term End Exam Guidelines
1. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा परीक्षा केंद्रों को यह निर्देश दिए गए हैं कि अगर छात्रों के पास एडमिट कार्ड या हॉल टिकट ना है, लेकिन उनका नाम अटेंडेंस शीट में हो, तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी जाए. 
2. परीक्षा केंद्रों को राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. 
3. परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के पास परीक्षा केंद्र में एंटर करने के दौरान विश्वविद्यालय या सरकार द्वारा जारी किए गए वेलिड फोटो आईडी होना अनिवार्य है.
4. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है.

CA Intermediate May 2022 Result Declared: ICAI ने जारी किया सीए इंटरमीडिएट का रिजल्ट, राजन काबरा ने किया टॉप

ये होगी परीक्षा टाइमिंग
बता दें कि इग्नू द्वारा जून टीईई के एडमिट कार्ड बुधवार यानी 20 जुलाई 2022 को जारी कर दिए गए थे. जून टीईई की परीक्षाओं का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित का जाएगी. वहीं दूसरी शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. हालांकि परीक्षा का समय प्रश्न पत्र में भी लिखा होगा.

इस भाषा में भी दे सकेंगे प्रश्नों के जवाब 
इग्नू ने खासतौर पर यह बताया है कि प्रश्न पत्र के प्रश्नों के उत्तर केवल उसी भाषा में स्वीकार किए जाएंगे, जिस भाषा में कोर्स ऑफर किया गया था. अगर छात्र किसी अन्य भाषा में प्रश्नों के उत्तर देते हैं, तो उनकी कॉपी की चेकिंग नहीं की जाएगी. हालांकि, अंग्रेजी मीडियम के छात्र हिंदी मीडियम में परीक्षा दे सकेंगे, लेकिन यह नियम लेंग्वेज कोर्सेज पर लागू नहीं किया जाएगा. 

Trending news