close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिये क्या हैं टॉप इंडियन यूनिवर्सिटी की ग्लोबल रैंकिंग, कौन है टॉप पर?

वर्ल्ड की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में भारत की तरफ से केवल तीन यूनिवर्सिटी हैं.

जानिये क्या हैं टॉप इंडियन यूनिवर्सिटी की ग्लोबल रैंकिंग, कौन है टॉप पर?
(फोटो साभार IIT Bombay फेसबुक पेज)

नई दिल्ली: आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) वैश्विक स्तर पर हुए सर्वे में भारत का सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है. Quacquarelli Symonds (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में IIT बॉम्बे (152) पिछले तीन सालों से भारत की तरफ से टॉप पर बना हुआ है. 2018 के मुकाबले रैंकिंग में 27 पायदान का सुधार हुआ है. IIT बॉम्बे के बाद दूसरे नंबर पर IIT दिल्ली है जो ग्लोबली 182 पायदान पर है. पिछले साल आईआईटी दिल्ली 172वें पायदान पर था. पहले नंबर पर 

टॉप-200 की रैकिंग में IIT Bombay, IIT दिल्ली और IISc बेंगलुरू (184) शामिल है. IISc-Bangalore को विश्व में दूसरा सबसे ज्यादा स्कोर रिसर्च इम्पैक्ट के लिए मिला है. टॉप-500 की लिस्ट में  IIT मद्रास (271), IIT खडगपुर (281), IIT कानपुर (291), IIT रुड़की (383), दिल्ली यूनिवर्सिटी (474) और IIT गुवाहाटी 491वें पायदान पर है.

एशिया के टॉप-100 इंस्टीट्यूट की लिस्ट जारी, जानें भारतीय संस्थानों की रैंकिंग

अमेरिका का MIT (Massachusetts Institute of Technology) है जो पिछले आठ सालों से बरकरार है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे नंबर पर, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी तीसे नंबर पर और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Caltech) चौथे नंबर पर है. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी छठे नंबर पर है. कोलंबिया यूनिवर्सिटी 16वें नंबर पर, प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी 13वें नंबर पर, यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग 18 वें नंबर पर और यूनिवर्सिटी और मिशीगन 20 वें नबर पर है.