GK: कोहिनूर जड़ा शाही ताज ही नहीं, दुनिया में और भी हैं Most Powerful Crown, जानिए इनके बारे में
Advertisement
trendingNow11682696

GK: कोहिनूर जड़ा शाही ताज ही नहीं, दुनिया में और भी हैं Most Powerful Crown, जानिए इनके बारे में

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III की ताजपोशी के साथ ही फिर एक बार दुनिया के सबसे कीमती ताज पर बहस छिड़ गई है. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय खास अवसरों पर इस ताज को पहनती थीं. इसमें भारत से लाया गया 105 कैरेट का कोहिनूर हीरा लगा है.

GK: कोहिनूर जड़ा शाही ताज ही नहीं, दुनिया में और भी हैं Most Powerful Crown, जानिए इनके बारे में

Most Powerful Crown:  जब भी दुनिया के सबसे कीमती ताज की बात निकलती है तो इस कोहिनूर जड़े ताज का जिक्र होना लाजिमी है, लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में इसके अलावा और भी कई ताज ऐसे हैं तो बेशकीमती और खूबसरत है. कहते हैं जिस किसी के सिर पर ये ताज सजे उसने लंबे समय तक राज किया. यहां हम जानेंगे अपने समय में दुनिया के सबसे ताकतवर रियासतों के महाराजाओं और महारानियों के सिर पर सजने वाले ताजों के में बारे.... 

1. सबसे कीमती ताजों में पहले नंबर पर आता है ब्रिटेन की महारानी का कोहिनूर जड़ा हुआ ताज. क्वीन एलिजाबेथ के बाद इसे पहनने की हकदार क्वीन कैमिला  हैं, लेकिन ब्रिटिश रॉयल फैमिली ने प्रिंस चार्ल्स की ताजपोशी के दौरान महारानी को यह ताज नहीं पहनाने का फैसला लिया है. एक समय ऐसा था जब विश्व के ज्यादातर देशों पर ब्रिटिश हुकूमत का राज चलता था, तब इस ताज की ताकत सबसे ज्यादा थी. ब्रिटिश हुकूमत ने ऐसा दौर भी देखा है, जब उसके साम्राज्य का सूरज कभी अस्त नहीं होता था.

2. दूसरे नंबर पर आता है 'द गर्ल्स ऑफ द ग्रेट ब्रिटेन एंड आयरलैंड. यह बेशकीमती क्राउन भी ब्रिटिश रॉयल फैमिली के पास ही है. इस ताज में बेहद कीमती 10,000 हीरे जड़े हुए हैं. इसे दुनिया का दूसरा सबसे ताकतवर ताज माना जाता है.

3. तीसरे नंबर पर आने वाले दुनिया के सबसे ताकतवर ताज का संबंध रोमन से है. यह ताज होली रोमन एंपायर का है. यह ताज बेशकीमती हीरे-जवाहरातों और रत्नों से बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक यह ताज इस समय ब्रिटिश म्यूजियम में है.

4. दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर ताज रशिया में है. रूसी साम्राज्य के इस ताज को 'ग्रेट इंपीरियल क्राउन' कहा जाता है. इस ताज के बारे में बताया जाता है कि यह इतना पॉवरफुल था कि जिसके भी सिर पर रहा, उसने बिना परेशानी के तख्त पर राज किया.

5.अब जिस ताज की हम बात कर रहे हैं, वह दुनिया के सबसे ताकतवर ताजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर है आता है.  यह अनोखा और सदियों पुराना ताज चेक गणराज्य का है. आम जनता के दीदार के लिए पहली बार यह ताज सम्राट चार्ल्स चतुर्थ की 700वीं जयंती पर बाहर निकाला गया था. 

6. इस लिस्ट में 6वें नंबर पर है हंगरी का ताज. इतिहास कहता है कि करीब 1200 वर्षों तक यह ताज हर उस राजा ने पहना, जिसने हंगरी पर शासन किया. भरात की आजादी से लगभग एक साल पहले 1946 में हंगरी में राजशाही का अंत हुआ और लोकतंत्र का उदय, लेकिन अतीत में दुनिया के सबसे ताकतवर ताजों की लिस्ट में इसका नाम रहा है.

7. दुनिया के सबसे ताकतवर ताजों की लिस्ट अगले नंबर पर है नीदरलैंड का ताज, जिसे पाने के लिए कई ताकतों ने पुरजोर कोशिशों की, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. साल 2013 में नीदरलैंड की महारानी बेयाट्रिक्स के पदत्याग के बाद  यह ताज उनके बेटे विलेम-अलेक्जेंडर क्लॉस जॉर्ज फर्डिनेंड को मिला और वह सिंहासन पर बैठ गए. 

Trending news