JEE Mains Result 2019 : 24 छात्रों को 100 पर्सेंटाइल, ऐसे चेक करें नतीजे

इसी परीक्षा में पास करने वाले छात्र IIT में दाखिले के लिए JEE एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे. उनके अलावा सभी छात्रों का सलेक्शन NIT कॉलेजों के लिए मार्क के आधार पर होगा.

JEE Mains Result 2019 : 24 छात्रों को 100 पर्सेंटाइल, ऐसे चेक करें नतीजे
राजस्थान और तेलंगाना के 4-4 छात्र 100 पर्सेंटाइल लाये.

नई दिल्ली: ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Mains Result 2019) की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो गया है. इस बार JEE परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से किया गया था. JEE अप्रैल की परीक्षा का रिजल्ट आज जारी किया गया है. इस परीक्षा में करीब 9 लाख छात्र शामिल हुए थे. इसी परीक्षा में पास करने वाले छात्र IIT में दाखिले के लिए JEE एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे. उनके अलावा सभी छात्रों का सलेक्शन NIT कॉलेजों के लिए मार्क के आधार पर होगा.

ऐसे चेक करें नतीजे
1.  पहले इस वेबसाइट (jeemain.nic.in/jeemainresult/Root/AuthCandWithDob.aspx) पर जाएं.
2. यहां आपसे एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी पिन मांगा जाता है.
3. सारी जानकारी देने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा. रिजल्ट आपके स्क्रीन पर होगी.

स्‍टूडेंट को मिलने थे 99 नंबर, लेकिन दे दिया '0', स्‍कूल ने टीचर को नौकरी से निकाला

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन में 24 छात्रों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सोमवार को परीक्षा के नतीजे घोषित किए. सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों में राजस्थान और तेलंगाना से चार चार छात्र हैं जबकि तीन मध्य प्रदेश के और दो-दो छात्र उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के हैं. बाकी छात्र दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा और पंजाब के हैं. 

दो बार हुआ था परीक्षा का आयोजन
पहली बार जेईई-मेन की ऑनलाइन परीक्षा इस साल दो बार जनवरी और अप्रैल में हुई. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जो अभ्यर्थी जनवरी और अप्रैल दोनों परीक्षाओं में शामिल हुए थे, उनके दो प्रयासों के सर्वश्रेष्ठ अंकों को गिना गया. दोनों प्रयासों में उपस्थित हुए 6.8 लाख अभ्यर्थियों में से 2.97 लाख अभ्यर्थियों ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया.’’ 

बेहतर स्कोर के आधार पर हुआ रैंक का फैसला
अधिकारी ने कहा, ‘‘दोनों एनटीए अंकों में से बेहतर अंकों को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों की रैंक पर फैसला लिया गया है.’’ यह परीक्षा देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. जो छात्र जेईई-मेन परीक्षा पास कर लेते हैं वे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा भी दे सकते हैं.