Exam Tips: एग्जाम सेंटर में 'हंसते हुए जाइए, मुस्कुराते हुए आइए!' PM मोदी से जानें शांत मन से परीक्षा देने का रहस्य
Advertisement

Exam Tips: एग्जाम सेंटर में 'हंसते हुए जाइए, मुस्कुराते हुए आइए!' PM मोदी से जानें शांत मन से परीक्षा देने का रहस्य

PM Narendra Modi Exam Warriors: यहां देखें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एग्जाम में प्रेशर हैंडल करने के लिए क्या टिप्स दिए. 

Exam Tips: एग्जाम सेंटर में 'हंसते हुए जाइए, मुस्कुराते हुए आइए!' PM मोदी से जानें शांत मन से परीक्षा देने का रहस्य

नई दिल्ली: PM Narendra Modi Exam Preparation Tips: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों, अभिभावकों और  टीचर से परीक्षा पर चर्चा कर रहे हैं. पीएम मोदी छात्रों को एग्जाम में सफल होने के लिए पहले भी टिप्स दे चुके हैं. एग्जाम्स का दौर स्टूडेंट्स के लिए तनावपूर्ण रहता है, ऐसे में प्रेशर, चिंता, फ्यूचर प्लानिंग और कई तरह के विचार दिमाग में घूमते रहते हैं. कइयों के लिए तो यह जीवन-मरण का सवाल बन जाता है. ऐसे वक्त में जरूरी है कि स्टूडेंट्स संयम बनाए रखें, उन्हीं की समस्याओं से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'एग्जाम वॉरियर्स' बुक लॉन्च की. जिसमें उन्होंने बताया कि एग्जाम प्रेशर को स्टूडेंट्स कैसे हैंडल कर सकते हैं. 

'ज़ी मीडिया' ने इसी सिलसिले में एक सीरीज की शुरुआत की, जिसमें हम हर दिन बताने जा रहे हैं पीएम मोदी द्वारा बताए गए एग्जाम टिप्स को. यहां जानें इस सीरीज की Tip Number-3...

'हंसते हुए जाइए, मुस्कुराते हुए आइए'
'एग्जाम वॉरियर्स' नामक किताब के तीसरे चैप्टर 'हंसते हुए जाइए, मुस्कुराते हुए आइए!' में पीएम मोदी ने बताया कि आप एग्जाम सेंटर में हंसते हुए जाइए और वहां से मुस्कुराते हुए वापस आइए. सहजता और मस्ती के साथ आपने परीक्षा की तैयारी की है तो जब परीक्षा केंद्र में जाने का समय आए तो हंसते हुए जाइए और फिर देखिये कैसे आप मुसकुराते हुए बाहर आएंगे.

यह भी पढ़ेंः- Exam Tips: 'एक परीक्षा पूरा जीवन नहीं, मस्त रहें!' PM Modi से जानें प्रेशर हैंडल करने के ट्रिक्स

क्या होता है मुस्कुराने से?
किताब के माध्यम से पीएम मोदी ने बताया कि जब हम मुस्कुराते हैं तो अपने-आप सहज और तनाव मुक्त हो जाते हैं, मन शांत हो जाता है. शांत मन और तनाव मुक्त दिमाग में चीजें आसानी से याद आ जाती हैं. रिलेक्स होने के दौरान जो भी पढ़ाई दिमाग में स्टोर की होती है, उसे हम आसानी से रिकॉल कर सकते हैं. 

PM मोदी ने बताई आपबीती
PM मोदी ने अपना एग्जाम्पल देते हुए बताया कि एक स्टूडेंट के रूप में उनके साथ कई बार ऐसा हुआ कि उन्होंने मु्श्किल कोशिश कर एग्जाम सेंटर में प्रश्न का उत्तर याद करने की कोशिश की. लेकिन कई प्रयासों के बाद आंसर याद नहीं आया. लेकिन जैसे ही वह एग्जाम सेंटर से बाहर आए तो आंसर याद आ गया. ऐसा कई स्टूडेंट्स के साथ हुआ होगा. 

यह भी पढ़ेंः- CBSE 10th Board Term-1 Exam: पहले पेपर के बाद 'आंसर-की' जारी, Direct Link से करें चेक

बाद में समझ आया रहस्य!
पीएम ने बताया कि इस बात का सीक्रेट उन्हें कई एग्जाम्स के बाद समझ आया, जब उन्हें पता लगा कि एग्जाम सेंटर से बाहर आकर जैसे ही वह दबाव से मुक्त हुए, उनका मन शांत हो गया और वैसे ही उन्हें आंसर याद आ गया. दबाव व तनाव में व्यक्ति अपना बेस्ट नहीं दे पाता, ये फैक्टर्स हमारे ज्ञान और तैयारियों पर हावी होकर दिमाग को कंट्रोल कर लेते हैं.

क्या कोई भी स्टूडेंट यह चाहेगा कि तनाव उनके दिमाग पर हावी हो? तनाव मुक्त, शांत मन केवल स्कूल-कॉलेज के एग्जाम ही नहीं, पूरे जीवन की सफलता की चाभी है.

  • इसलिए याद रखें- Relax, To Recall (याद रखने के लिए शांत रहें)

परीक्षा केंद्र में हंसते हुए जाइए, और परीक्षा केंद्र से मुस्कुराते हुए आइए. 

यह भी पढ़ेंः- जिंदगी के 'टॉपर': स्कूल के साथ खेलते रहे क्रिकेट; कभी टीम में नहीं थी जगह, आज उपकप्तान हैं रहाणे, जानें उनकी पढ़ाई

WATCH LIVE TV

Trending news