Benefits of Black Carrot: काली गाजर को कमजोर न समझें, लाल वाली को इस मामले में देती है मात
Advertisement
trendingNow11053724

Benefits of Black Carrot: काली गाजर को कमजोर न समझें, लाल वाली को इस मामले में देती है मात

सर्दियों में लाल गाजर का सेवन तो आप करते ही हैं, इस मौसम में काली गाजर को भी अपनी डाइट में शामिल करें. इसे खाना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा.

Benefits of Black Carrot: काली गाजर को कमजोर न समझें, लाल वाली को इस मामले में देती है मात

सर्दियों में लाल गाजर का सेवन तो आप करते ही हैं, इस मौसम में काली गाजर (Black Carrot) को भी अपनी डाइट में शामिल करें. काली गाजर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

  1. काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं.
  2. ये ब्रेन हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है.
  3. हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है.

Black Carrot में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज और विटामिन-बी जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसका काला रंग मुख्य रूप से Anthocyanin की उच्च मात्रा के कारण होता है. ये आपको कई बीमारियों (Health Problems) से बचाएगा. जानिए काली गाजर (Black Carrot) को डाइट में शामिल करने के फायदे-

हृदय रोगों का खतरा कम होगा

काली गाजर (Black Carrot) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट Anthocyanin कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं. ये एजिंग के निशानों को रोकता है और हृदय रोगों (Heart Disease) के जोखिम को भी कम करता है. ये ब्रेन हेल्थ (Brain Health) के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

इस साल लोगों ने सबसे ज्यादा किस डिश का किया ऑर्डर, रिजल्ट आ गया सामने

डाइजेशन के लिए

काली गाजर (Black Carrot) में मौजूद डायट्री फाइबर डाइजेशन (Digestion) को ठीक रखता है. इसके सेवन से आपको गैस, कब्ज, सूजन और डायरिया की समस्या नहीं होगी.

कैंसर से बचाव

Black Carrot में Anthocyanin की मात्रा आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से बचाती है. ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को खत्म करता है.

 

दूध में डालकर पिएं बस थोड़ी सी लौंग, मर्दों के लिए है खास फायदेमंद

न्यूरोलॉजिकल रोगों के जोखिम को कम करे

एक स्टडी के मुताबिक, नियमित रूप से काली गाजर (Black Carrot) के सेवन से अल्जाइमर और न्यूरोलॉजिकल रोगों का जोखिम कम होता है. काली गाजर (Black Carrot) में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो आपको फायदा पहुंचाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news