सफेद या पीला कौन सा घी खाना होगा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों में फर्क
Advertisement

सफेद या पीला कौन सा घी खाना होगा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों में फर्क

खाने की चीजों में हम घी (Ghee) का इस्तेमाल रोजाना करते हैं, लेकिन कई बार हमें ये पता नहीं होता कि सफेद या पीला कौन सा घी हमारी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा.

सफेद या पीला कौन सा घी खाना होगा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों में फर्क

नई दिल्ली: खाने की चीजों में हम घी (Ghee) का इस्तेमाल रोजाना करते हैं, लेकिन कई बार हमें ये पता नहीं होता कि सफेद या पीला कौन सा घी हमारी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा. पीला घी गाय के दूध से बनता है, वहीं सफेद घी भैंस के दूध से तैयार किया जाता है. दोनों को खाने के अपने अपने फायदे हैं, लेकिन गाय के घी को खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

  1. गाय का पीले रंग का घी ज्यादा बेहतर होता है.
  2. इसमें कैरोटीन विटामिन ए होता है. 
  3. इसे पचाने में भी आसानी होती है.

देसी घी के फायदे

देसी घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और डेली डाइट में इसे शामिल करना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. ज्यादातर लोग वजन बढ़ने के डर से घी का सेवन नहीं करते, लेकिन घी खाने से वजन नहीं बढ़ता.

देसी घी प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन के का अच्छा सोर्स है. ये त्वचा, बालों, पाचन और हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. 

लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं 

सफेद घी यानी भैंस के दूध से बने घी में मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. सफेद घी को आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं. गाय के घी यानी पीले रंग के घी को बहुत ज्यादा दिनों तक स्टोर करके नहीं रखा जा सकता.

​सर्दी-खांसी को दूर करने में कारगर

भैंस के घी में गाय के घी की तुलना में ज्यादा फैट और कैलोरी पाई जाती है. ये सर्दी, खांसी और कफ का कारगर इलाज है. सफेद घी में एंटी एजिंग गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है. 

वजन घटाने में मददगार 

गाय का घी वजन घटाने में भी मदद करेगा. गाय के दूध में ए2 प्रोटीन होता है, जो भैंस के दूध में नहीं होता. A2 प्रोटीन सिर्फ गाय के घी में ही मिलता है.
इसमें मौजूद विटामिन K2 धमनियों में कैल्शियम की मात्रा को कम करता है. ये खतरनाक ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करके हार्ट को हेल्दी रखता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए

गाय का घी पीले रंग का होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. भैंस के घी में ये गुण नहीं होते.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पीले रंग का घी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीज चावल या रोटी के साथ पीले रंग के घी का सेवन कर सकते हैं. 

स्टील के बर्तन या टिफिन में खाते हैं खाना, तो जरा ये सच्चाई भी जान लें; तुरंत बदल देंगे

 

आंखों और ब्रेन हेल्थ के लिए

पीले या सफेद रंग के घी में ज्यादा अंतर नहीं होता, लेकिन गाय का पीले रंग का घी ज्यादा बेहतर होता है, क्योंकि इसमें कैरोटीन विटामिन ए होता है. ये आंखों और ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा है. इसे पचाने में भी आसानी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news