Winter Food : सर्दी के मौसम में वरदान हैं ये मसाले, स्वाद के साथ ही रखें सेहत का ख्याल
Advertisement
trendingNow1479994

Winter Food : सर्दी के मौसम में वरदान हैं ये मसाले, स्वाद के साथ ही रखें सेहत का ख्याल

किचन में रखे कई मसाले विंटर के सीजन में आपकी बॉडी को इंफेक्शन, वायरल और साइनस जैसी बीमारियों से बचाते हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : सर्दी का मौसम अपने साथ खाने-पीने की ढेरों वैराइटी साथ लेकर आता है लेकिन इस दौरान बॉडी में कफ भी ज्यादा बढ़ता है. विंटर के सीजन में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए आपके किचन में काफी चीजें मौजूद हैं जो आपको दवा के खर्च से बचाकर रखती हैं. किचन में रखे कई मसाले इस सीजन में आपकी बॉडी को इंफेक्शन, वायरल और साइनस जैसी बीमारियों से बचाते हैं. हल्दी और अदरक के तो तमाम फायदे आपको पहले से ही पता होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी और कालीमिर्च भी किसी औषधि से कम नहीं हैं. 

सर्दी-जुकाम में रामबाण दालचीनी
जुकाम से बचने के लिए चाय में दालचीनी का इस्तेमाल करें, एक ओर जहां चाय का स्वाद बढ़ जाएगा वहीं इसके इस्तेमाल से शरीर भी गर्म रहता है. दालचीनी ब्लड-सर्कुलेशन को भी नियंत्रित रखने में मददगार होती है.

fallback

शरीर को गर्म रखने में सहायक कालीमिर्च 
कालीमिर्च का इस्तेमाल आप चाय लेकर सब्जी-दाल या सलाद में भी कर सकते हैं. एक ओर जहां इसके सेवन से वि‍भिन्न प्रकार के संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है, वहीं इससे शरीर का तापमान भी बैलेंस्ड रहता है. 

Winter Food: ठंडी हवाओं से बचाती हैं ये सब्जियां, शरीर को रखती हैं गर्म

खांसी से बचाए मुलेठी
मुलेठी के टुकड़े में शहद लगाकर चूसते रहने से लाभ होता है. मुलेठी को चूसने से खांसी और गर्दन के रोग भी दूर होते हैं. सूखी खांसी में कफ पैदा करने के लिए इसकी 1 चम्मच मात्रा को शहद के साथ मिलाकर दिन में 3 बार चटाना चाहिए. इसका 20-25 मिली क्वाथ प्रात: सायं पीने से सांस नली साफ हो जाती है. 

fallback

जीरा का तड़का सेहत में छौंक 
जीरे का इस्तेमाल हम आमतौर तड़का लगाने के लिए किया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में जीरे के इस्तेमाल से शरीर गर्म रहता है. अगर आप सर्दी में दही खा रहे हैं तो उसमें जीरा का तड़का या फिर भुने जीरा का पाउडर डाल लें. 

Winter Food : शरीर को मजबूत बनाता है 1 चम्मच देशी घी, रोज खाने से आती है ताकत

 

लौंग वाली चाय सेहत बनाए 
अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और उन लोगों में से हैं जिनकी सुबह चाय के प्याले के बिना शुरू ही नहीं होती है तो लौंग वाली चाय आपको सर्दी के मौसम में हेल्दी रखेगी. लौंग वाली चाय सेहत एक औषधि है. 

Trending news