सुबह का सबसे लजीज नाश्ता, स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर है पनीर टिक्की
Advertisement

सुबह का सबसे लजीज नाश्ता, स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर है पनीर टिक्की

सूखे मेवा के भरावन के साथ पनीर टिक्की का ये रूप और भी ज्यादा लाजवाब बन जाता है.

पनीर टिक्की.

नई दिल्ली: पनीर टिक्की एक लोकप्रिय नाश्ता है. सूखे मेवा के भरावन के साथ इसका ये रूप और भी ज्यादा लाजवाब बन जाता है जो मुलायम पनीर के साथ जमता है. तो चलिए आपकी भूख को मिटाने के लिए बनाते हैं चटपटी पनीर टिक्की. ये स्वाद के साथ ही सेहत का भी ध्यान रखती है. पनीर कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और खाने में भी स्वादिष्ट होता है. ऐसा माना जाता है कि पनीर के खाने से डिप्रेशन दूर रहता है. पनीर से कई प्रकार की सब्जी भी बनाई जाती हैं.

सामग्री
सूखा मेवा, ¼ कप कटी हुई किशमिश, ¼ कप कटा हुआ काजू, 1½ कप कसा हुआ पनीर, ¼ कप बारीक कटी हरी धनिया, 1 टेबल स्पून बारीक कटी हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार, चुटकी भर पिसी चीनी,1 टेबल स्पून कॉर्नफ्लावर और घी या मक्खन.

ये भी पढ़ें- ये है बेस्ट ड्रिंक, ऐसे बनाएं हेल्दी और फ्रेश लेमन सोडा विद मैंगो आइस क्यूब

बनाने की विधि
सबसे पहले एक प्लेट में पनीर डालकर उसे आटे की तरह मुलायम होने तक गूंथ लें. इसमें धनिया, हरी मिर्च और चुटकीभर पिसी हुई चीनी डालकर अच्छे से मिला लें. फिर मिश्रण को दस बराबर भागों में बांट लें. इसके बाद हर भाग को गोल-गोल बना लें. टिक्की बनाने के लिए गोले के बीच में हल्के से दबाकर सूखे मेवा का भरावन भरें और दोबारा उसे गोल आकर दें. अब इसे हथेली के बीच में रखकर हल्का सा दबाकर टिक्की का आकार दें. इसे हल्के से कॉर्नफ्लावर में रोल करें फिर एक नॉन स्टिक तवे पर घी गर्म करें और टिक्कियों को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पका लें. अब पनीर टिक्की बनकर तैयार हो गई हैं. इन्हें आप कैचप या हरी चटनी के साथ गरमा गर्म सर्व करें.

Trending news