close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गजानन को लगाएं Super मोदक का भोग, सेहत के साथ करें समय की भी बचत

चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक चलने वाले इस त्योहार में हर दिन नए तरह के मोदक का भोग गणेशा को लगाया जाता है. 

गजानन को लगाएं Super मोदक का भोग, सेहत के साथ करें समय की भी बचत
भगवान गणेश को मोदक और लड्डू का प्रसाद बेहद प्रिय है (फाइल फोटो: @Avigailcjm)

नई दिल्ली: भगवान गणेश की आराधना का पावन पर्व चतुर्थी आज से पूरे देश में शुरू हो गया है. गणपति की भक्ति और उल्लास के 10 दिन हर घर में प्रभु को उनके पसंदीदा पकवान का भोग लगाया जाता है. महाराष्ट्र में इस उत्सव को बहुत ही जोश के साथ मनाया जाता है. चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक चलने वाले इस त्योहार में हर दिन नए तरह के मोदक का भोग गणेशा को लगाया जाता है. मोदक कई तरह से बनाए जाते हैं लेकिन अगर आपके घर कोई शुगर, बीपी या फिर डाइटिंग कर रहा है तो इस बार बप्पा को सुपर मोदक को भोग लगाएं और हेल्थ का भी ध्यान बनाए रखें. 

मोदक बनाने में आपको 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है. आपको सुपर मोदक बनाने के लिए मिक्स सुपर सीड्स, गुड़ , इलायची पाउडर और घी जरूरत होगी. सुपर सीड्स को रोस्ट करके बारीक पीस लें और फिर इसमें घी गुड़ और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसके छोटे-छोटे मोदक बनाकर बप्पा को भोग लगाएं और प्रसाद में बांटे. 

Recipe: ईद के त्योहार में घोलें मिठास, मेहमानों के लिए बनाएं स्वादिष्ट किमामी सेवइयां

 

बता दें सुपरसीड्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. फाइबर और प्रोटीन का अच्छा श्रोत होते हैं. वहीं गुड़ बप्पा को पसंद है और इसके अलावा गुड़ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है. घी बॉडी के लिए एक आवश्यक सुपर फूड है. घी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. वहीं छोटी इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.