ये 6 बुरी आदतें कम उम्र में ही बना देती हैं बूढ़ा, जल्द बना लें दूरी वरना पछताना पड़ेगा!
Advertisement

ये 6 बुरी आदतें कम उम्र में ही बना देती हैं बूढ़ा, जल्द बना लें दूरी वरना पछताना पड़ेगा!

Aging  Bad Habits: इस खबर में हम आपके लिए उन 6 आदतों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो समय से पहले ही आपको बूढ़ा बना सकती हैं. जानिए...

Aging  Bad Habits

Aging  Bad Habits: अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर सजग हैं तो ये खबर आपके काम की है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हम क्या खाते हैं. कितना खाते हैं. हमारा मूड, पर्सनैलिटी हर एक चीज का हमारी उम्र के साथ सीधा कनेक्शन होता है. मेमोरी से जुड़ी दिक्कत, झुर्रियां, कमजोर मांसपेशियां, खराब त्वचा और थकावट ये सभी एजिंग के लक्षण हैं. रोजमर्रा की कई बुरी आदतें इन सबके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं. 

नीचे जानिए 6 बुरी आदतों के बारे में बताते हैं जो एजिंग  (बुढ़ापे)  को बढ़ावा दे रही हैं.

1. दिनभर एक जगह बैठे रहना
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक गतिहीन जीवनशैली एजिंग की समस्या को ट्रिगर करती है. दिनभर कुर्सी पर बैठे रहना भी इंसानों के लिए खतरनाक है. इससे क्रॉनिक डिसीस का जोखिम बढ़ाने से लेकर कोविड, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डिप्रेशन और एन्जाइटी से मौत की संभावनाएं बढ़ती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह बुरी आदत इंसान को तेजी से बुढ़ापे की ओर धकेल रही है. इसलिए आप इससे बचें.

2. अनहेल्दी फूड का सेवन
हेल्दी रहने के लिए आपकी डाइट सबसे ज्यादा मायने रखती है. इंसान की जीवन रेखा को कम करने में अनहेल्दी फूड का भी बड़ा रोल है. हाई सैचुरेटेड वाला फूड, बैड कोलेस्ट्रोल  शुगर और सोडियम शरीर में इंफ्लेमेशन को बढ़ाने का काम करते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि अनहेल्दी चीजें खाने से इंसान की उम्र तेजी से बढ़ती है. इसलिए हेल्दी फूड का ही सेवन करें.

3. घर में हमेशा कैद रहना
घर में हमेशा कैद रहना भी सेहत के लिए हानिकारक है. इसके लिए आप रनिंग शूज पहनें और बाहर घूमने-टहलने की तैयारी करें. घर में कैद रहने से हमारी मानसिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है और एजिंग प्रोसेस भी तेज होता है. इसलिए इस बुरी आदत को आज से ही छोड़ दें. 

4. ज्यादा स्क्रीन टाइम स्पेंड न करें
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लैपटॉप और स्मार्टफोन से निकलने वाली रोशनी भी एजिंग प्रोसेस को प्रोमोट करने का काम करती है. एक स्टडीज के मुताबिक, मोबाइल फोन स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी से भी इंसान की जीवन रेखा प्रभावित होती है. इसलिए जरूरत से ज्यादा इन चीजों का इस्तेमाल न करें. 

5. कम नींद लेना
ये बात सभी जानते हैं कि एक सेहतमंद जिंदगी के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है. एक स्टडीज की मानें तो अपर्याप्त नींद हमारी कोशिकाओं पर बुरा असर डालती हैं. इसलिए जवां रहने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है. इससे चेहरे पर ग्लो बरकरार रहता है. 

6. अधिक मीठी चीजों का सेवन करना 
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है, उनमें ब्लड शुगर बढ़ने के कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है. वहीं, अत्यधिक मीठा या चीनी खाने से शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है और स्किन ढीली हो सकती है. ये सभी समस्याएं समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए काफी हैं.

Soybeans Benefits: अंडा, दूध और चिकन से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज, दूर रहेंगी ये बीमारियां, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news