Belly fat exercise: चाहिए कियारा आडवाणी, दिशा पाटनी जैसी पतली कमर? तो डेली करें ये 3 एक्सरसाइज
Advertisement

Belly fat exercise: चाहिए कियारा आडवाणी, दिशा पाटनी जैसी पतली कमर? तो डेली करें ये 3 एक्सरसाइज

Belly Fat Exercise: हर महिला बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी या दिशा पाटनी जैसी पतली कमर पाने की चाहत रखती हैं. ऐसा फिगर पाने के लिए रोज अपने लिए 20 मिनट निकाले और ये तीन एक्सरसाइज करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Belly Fat Exercise: आज के दौर में हर कोई स्लिम और फिट दिखने की चाहत रखता है. हर महिला बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी या दिशा पाटनी जैसी पतली कमर पाने की चाहत रखती हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस अपने आपको को फिट रखने के लिए खूब मेहनत करती हैं और जिम में जमकर पसीना बहाती हैं. अगर आप इनकी जैसी पतली कमर पाना चाहते हैं तो रोज अपने लिए सिर्फ 20 मिनट निकाले और नीचे बताई गई 3 एक्सरसाइज करें.

1. ऑब्लिक क्रंच (Oblique Crunch)
कमर की चर्बी घटाने के लिए आप ऑब्लिक क्रंच करें. इसे करने के लिए सबसे पहले आप योगा मैट पर कमर के बल लेट जाएं. फिर अपना दायां पैर उठाएं और बाएं पैर को क्रॉस करते हुए जमीर पर रखें. इस दौरान ध्यान रखें कि जितना हो सके अपनी कमर और पीठ को जमीन पर टिकाए रखें. अब दाएं हाथ को सिर के पीछे करें और फिर क्रंच करें. यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी दोहराएं.

2 टो टच एक्सरसाइज (Toe Touch Exercise)
इससे पेट की चर्बी तो कम होगी ही, साथ में आपका शरीर लचीला बनेगा. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं. अब सांस छोड़ते हुए शरीर को कमर से मोड़ें और हाथों से पैर की उंगलियां छूने की कोशिश करें. इस दौरान घुटने के सीधे रखें. शुरू में घुटना थोड़ा-सा मुड़ सकता है, लेकिन कोशिश करें की ऐसा ना हो. इसी अवस्था में कुछ देर रहने के बाद नॉर्मल पोज में आ जाएं.

3. प्लैंक (Plank)
प्लैंक करने से पेट का अतिरिक्त फैट कम होता है और हाथ, कंधे व कमर मजबूत होते हैं. इस  एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं. अब कोहनियों को कंधों के नीचे जमीन पर रखें और पेट को ऊपर उठाकर शरीर का पूरा भार पंजों और कोहनियों पर ले आएं. इस दौरान कमर, गर्दन, सिर और हिप्स को सीधे रखें. इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहे और फिर नॉर्मल पोज में आ जाएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news