पेट की चर्बी घटाने के लिए बिस्तर पर ही करें ये बेहतरीन एक्सरसाइज, जानें कैसे
Advertisement

पेट की चर्बी घटाने के लिए बिस्तर पर ही करें ये बेहतरीन एक्सरसाइज, जानें कैसे

अगर आप भी अपने पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं, तो अपने बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज

सांकेतिक तस्वीर

पेट के आसपास मौजूद चर्बी कौन नहीं हटाना चाहता है. लेकिन आलस और जिंदगी की भागदौड़ के कारण समय नहीं मिल पाता है. लेकिन हम आपके लिए बीच का रास्ता लेकर आए हैं. अब आपको पेट की चर्बी घटाने के लिए अलग से समय या जगह नहीं निकालनी होगी. आप अपने बिस्तर पर ही वजन घटाने वाली इन एक्सरसाइज (Belly Fat Removal Exercise) को कर सकते हैं. ये सभी एक्सरसाइज लेटकर की जा सकती हैं और पेट की चर्बी घटाने के लिए काफी फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि पेट पतला करने के लिए बेड पर कौन-सी एक्सरसाइज (Exercise for flat tummy) की जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें: अच्छे-अच्छे वर्कआउट से ज्यादा फायदेमंद है जुंबा वर्कआउट, जानें फायदे

पेट की चर्बी घटाने के लिए बिस्तर पर की जाने वाली एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise on bed)
नीचे बताई जा रही एक्सरसाइज एब्स एक्सरसाइज हैं, जिनसे पेट की चर्बी तो घटती ही है. इसके अलावा, आप सही डाइट के साथ इन एक्सरसाइज से एब्स (Abs Exercise on Bed) भी प्राप्त कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इन एक्सरसाइज को करते हुए आपका पेट खाली हो.

वाइड लेग सिट-अप्स (Wide Leg Sit-Ups)
इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप बिस्तर पर पैर चौड़ा कर लेट जाएं. अब अपना दायां हाथ सिर के पीछे रख लें. इसके बाद पैरों की तरफ उठें और बाएं हाथ से दायां पैर छुएं. वापिस लेट जाएं और फिर बायां हाथ सिर के पीछे रखकर दाएं हाथ से बायां पैर छुएं. इस तरह इस एक्सरसाइज से 8 से 10 रैप्स करें और धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं.

लेग रेज (Leg Raise)
पेट की चर्बी घटाने के लिए यह काफी आसान और प्रभावशाली एक्सरसाइज है. इसके लिए बेड पर लेट जाएं और हाथों को कमर के सहारे रख लें. इसके बाद दोनों पैरों को मिला लें और ऊपर छत की तरफ 90 डिग्री पर लाएं. इसी तरह इसके 15-20 रैप्स के तीन सेट्स करें और धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं. आप इस फैट बर्निंग एक्सरसाइज की इंटेंसिटी बढ़ाने के लिए एक लेवल पर दोनों पैरों को होल्ड करने की कोशिश भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Tips to get Abs: एब्स बनाना चाहते हैं तो आज से ही फॉलो करें ये अहम टिप्स

फुल बॉडी क्रंच (Full Body Crunch)
आप वेट लॉस या एब्स बनाने के लिए फुल बॉडी क्रंच एक्सरसाइज बिस्तर पर कर सकते हैं. इसके लिए बेड पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को सिर के ऊपर की तरफ सीधा कर लें. अब कमर से उठते हुए हाथों से अपने पैरों को छूने की कोशिश करें. इस एक्सरसाइज के भी 8 से 10 रैप्स करें और धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं.

सिंगल लेग पल्स (Single Leg Pulse)
सिंगल लेग पल्स एक्सरसाइज करने के लिए आप बिस्तर पर बैठ जाएं. अब दोनों हाथों को कमर के पीछे बिस्तर पर टिका लें. इसके बाद दायां घुटना मोड़ते हुए दाईं एड़ी को अपनी तरफ बिस्तर पर टिका लें. अब बाएं पैर को सीधा रखते हुए ऊपर-नीचे उठाएं. इसके बाद दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें. इस एक्सरसाइज के भी 15 से 20 रैप्स के तीन सेट्स करें.

क्रीसक्रॉस (Crisscross)
इस एक्सरसाइज को करने के लिए बिस्तर पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को कूल्हों के नीचे रख लें. अब अपने दोनों पैरों को बिस्तर से थोड़ा ऊपर उठाकर रखें. इसके बाद एक बार दाएं पैर को बाएं पैर के ऊपर लाएं और फिर पैरों को दूर करते हुए वापिस बाएं पैर को दाएं पैर के ऊपर लाएं. ऐसे ही जितनी देर हो सके, इस एक्सरसाइज को करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news