वेट लॉस से लेकर हार्ट हेल्थ तक, कई फायदों वाली है अलसी, जानें इसे खाने का सही तरीका क्या है

बहुत से लोग सूपरफूड माने जाने वाले अलसी के बीज का सेवन करते हैं, लेकिन इसे खाने का सही तरीका और सही समय क्या है अगर ये पता हो तो फायदे ज्यादा होते हैं.

वेट लॉस से लेकर हार्ट हेल्थ तक, कई फायदों वाली है अलसी, जानें इसे खाने का सही तरीका क्या है
अलसी खाने का सही तरीका

नई दिल्ली: फिट और हेल्दी रहने के लिए हमें स्वस्थ और संतुलित आहार लेने की सलाह दी जाती है और इस संतुलित आहार में फल और सब्जियों के साथ ही नट्स और सीड्स यानी सूखे मेवे और बीज (Nuts and Seeds) को भी शामिल करना बेहद जरूरी है. कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, चिया सीड्स, तिल के बीज- ये कुछ ऐसे बीज हैं पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. इन्हीं में से एक है अलसी का बीज (Flaxseed). देखा जाए तो बीती कई पीढ़ियों से अलसी के बीज का इस्तेमाल होता आ रहा है. लेकिन अपने हेल्थ बेनेफिट्स की वजह से अब तो अलसी को सुपरफूड (Superfood) की कैटिगरी में भी रखा जाने लगा है.

सुपरफूड हैं अलसी के बीज

ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से अलसी के बीज पाचन को बेहतर बनाते हैं, टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) और हृदय रोग (Haert Disease) के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. अलसी खाने के फायदे जानने से पहले जानें अलसी खाने का सही तरीका, इसे कब खाना चाहिए और किन लोगों को अलसी खाने से परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- सिर्फ सेब ही नहीं उसके छिलके भी हैं फायदेमंद, जानें सेब खाने का सही तरीका

ये है अलसी खाने का सही तरीका

वैसे तो इसके क्रंची और नटी फ्लेवर की वजह से बहुत से लोग अपने सलाद या स्मूदी में यूं ही अलसी के बीज का इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो साबुत अलसी के बीज (Whole Flaxseed) खाने की बजाए अलसी के बीज को पीसकर (Ground Flaxseed) खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका कारण ये है कि साबुत अलसी के बीज में ऊपर भूरे रंग का एक कवर जैसा होता है जिसे पचाना आंत के लिए काफी मुश्किल होता है और इस वजह से अलसी के पोषक तत्वों को शरीर अवशोषित नहीं कर पाता. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप पिसी हुई अलसी खाएं.

ये भी पढ़ें- रोजाना अंडा खाने से हृदय रोग और मौत का खतरा अधिक, नई स्टडी का दावा

अलसी खाने का सही समय

चूंकि अलसी फाइबर (Fiber) का अच्छा सोर्स है इसलिए अगर इसे भोजन से पहले खाया जाए तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप कम खाना खाते हैं जिससे कम कैलोरी का सेवन होता है. इसके अलावा रात में सोने से पहले भी अलसी का सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अलसी

वैसे तो अलसी का सेवन सभी लोगों के लिए सुरक्षित है लेकिन लो ब्लड प्रेशर, लो ब्लड शुगर, हार्मोन से जुड़ी बीमारी और ब्लीडिंग से जुड़ी कोई दिक्कत हो तो डॉक्टर से पूछे बिना अलसी का सेवन न करें.

ये भी पढ़ें- रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के भी हैं कई नुकसान

अलसी के फायदे

- डाइट्री फाइबर से भरपूर अलसी के बीज वजन घटाने और मोटापा कम करने में मदद करते हैं.
- शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी घटाने का काम करती है अलसी. रोजाना इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है.
- ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने की वजह से अलगी हार्ट को भी हेल्दी रखती है और दिल की बीमारियों से बचाने का काम करती है.
- अलसी के बीज में पोटैशियम भी होता है जो रक्तवाहिकाओं की दीवार पर टेंशन को कम करके ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है.
- कई स्टडीज में यह बात भी सामने आयी है कि अलसी के बीज में ऐसे कई कम्पाउंड्स होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.