रोजाना अंडा खाने से बढ़ जाता है हृदय रोग और मौत का खतरा, जानें इस बारे में क्या कहती है नई रिसर्च

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रोजाना अंडा खाते हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. नई स्टडी में दावा किया गया है कि रोज आधा अंडा भी खाने से मौत का खतरा बढ़ जाता है.

रोजाना अंडा खाने से बढ़ जाता है हृदय रोग और मौत का खतरा, जानें इस बारे में क्या कहती है नई रिसर्च
रोजाना अंडा खाने के नुकसान

नई दिल्ली: अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा है या खराब? इस बारे में अब तक निश्चित तौर पर कोई जवाब सामने नहीं आ पाया है और यही कारण है अंडों को लेकर थोड़े-थोड़े दिन में कोई न कोई नई रिसर्च सामने आती रहती है. क्या अंडा (Egg) खाने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से हृदय रोग (Heart Disease) और मौत का खतरा अधिक होता है? इस सवाल को लेकर अनुसंधानकर्ताओं के बीच डिबेट अब भी जारी है और अब तक इस बात के पुख्ता सबूत सामने नहीं आए हैं कि अंडा खाने से हृदय रोग का खतरा अधिक होता है या नहीं.

पूरा अंडा खाने से मौत का खतरा अधिक

PLOS Medicine नाम के जर्नल में प्रकाशित एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना होल एग यानी पूरे अंडे का सेवन करे जिसमें कोलेस्ट्रॉल से भरपूर एग योक (Egg Yolk) यानी अंडे की जर्दी (पीला वाला भाग) भी शामिल है तो उस व्यक्ति के कई अन्य कारणों से मौत का खतरा (Death Risk) कई गुना बढ़ जाता है. इन कारणों में हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- कच्चा अंडा खाना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह

रोजाना आधा अंडा खाने से भी मौत का खतरा 7% अधिक

इससे पहले द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन और ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (BMJ) में 2 स्टडीज प्रकाशित हुई थीं जिनमें यह कहा गया था कि रोजाना 1 अंडा खाने से कार्डियोवस्कुलर डिजीज यानी हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा नहीं बढ़ता. लेकिन अब ये नई स्टडी जिसमें 5 लाख से अधिक लोगों को शामिल किया गया था में यह बात सामने आयी है कि रोजाना आधा अंडा भी खाने से मौत का खतरा 7 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. स्टडी के नतीजे बताते हैं कि स्टडी में शामिल जिन प्रतिभागियों ने सिर्फ एग वाइट (Egg White) यानी अंडे के सफेद हिस्से का या फिर अंडे के सब्स्टिट्यूट का सेवन किया उनमें कैंसर, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी बीमारियों से मौत का खतरा कम था.

VIDEO

ये भी पढ़ें- रोजाना अंडा खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये बीमारी

होल एग की जगह एग वाइट खाएं

स्टडी में शामिल अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो अंडे के सेवन के कारण मौत का अधिक खतरा होने का संबंध कोलेस्ट्रॉल के सेवन की वजह से था. ऐसे में उनका सुझाव ये है कि कोलेस्ट्रॉल के सेवन को सीमित कर दिया जाए और साबुत अंडे की जगह अंडे के केवल सफेद हिस्से का सेवन किया जाए या फिर प्रोटीन के सोर्स के तौर पर अंडे की जगह किसी अन्य विकल्प का सेवन किया जाए. ऐसा करने से हार्ट हेल्थ और लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना हो सकती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.