close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑफिस के तनाव से आप भी हो सकते हैं 'बर्न आउट' के शिकार, जानिए इसके लक्षण

रोजाना सुबह मेट्रो, बसों और लोकल ट्रेनों में धक्के खाते हुए ऑफिस जाने का नजारा आम है, लेकिन परेशानी यहां नहीं बल्कि ऑफिस पहुंचने के बाद शुरू होती है. ग्लोबलाइजेशन के जमाने में कंपनियों के बीच आगे निकलने की होड़ सी लगी है, इस होड़ की चक्की में पिसते हैं वो लोग जो उन कंपनियों में काम करते हैं, जैसे हम और आप.

ऑफिस के तनाव से आप भी हो सकते हैं 'बर्न आउट' के शिकार, जानिए इसके लक्षण

नई दिल्ली : रोजाना सुबह मेट्रो, बसों और लोकल ट्रेनों में धक्के खाते हुए ऑफिस जाने का नजारा आम है, लेकिन परेशानी यहां नहीं बल्कि ऑफिस पहुंचने के बाद शुरू होती है. ग्लोबलाइजेशन के जमाने में कंपनियों के बीच आगे निकलने की होड़ सी लगी है, इस होड़ की चक्की में पिसते हैं वो लोग जो उन कंपनियों में काम करते हैं, जैसे हम और आप. 10 से 12 घंटे तक काम के तनाव में हम लगातार घुलते जा रहे हैं, न सेहत का ख्याल है न मानसिक शांति है. नतीजा...आप हर वक्त थके थके रहते हैं, इसे तकनीकी रूप से बर्न आउट कहते हैं, ये इतना खरतनाक है कि आप गंभीर रूप से बीमार भी हो सकते हैं. ऐसा विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO का भी मानना है.

काम का ज्यादा बोझ बर्न आउट का प्रमुख कारण
WHO के अनुसार बर्न आउट एक सिंड्रोम है, जो ऑफिस में गंभीर तनाव के कारण पैदा होता है. काम का ज्यादा बोझ भी इसका एक प्रमुख कारण होता है. काम के तनाव का बोझ कम करन के लिए अक्सर लोग टी या सिगरेट ब्रेक्स लेते हैं... जो समय के साथ साथ 2-4 से बढ़ कर 10-12 तक या कई बार उससे ज्यादा भी पहुंच जाता है... सिगरेट के छल्लों या चाय की चुस्कियों के बीच कोशिश होती है काम के तनाव को कम करने कि... लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसा हो नहीं पाता... जानकारों की मानें तो काम कारण होने वाला तनाव या थकान या तकनीकी तौर पर कहें... तो बर्न आउट आपकी सेहत के लिए बुरा है... जिसके लक्षण भी साफ तौर पर दिखाई देते हैं...

हमेशा थका हुआ महसूस करता है आपका शरीर
ऐसे में आपका शरीर हमेशा थका हुआ महसूस करता है. आपको ऐसा लगता है कि शरीर से किसी ने सारी ऊर्जा निकाल ली हो. काम पर फोकस का कम होना भी इसी की एक लक्षण है. अगर काम करने के दौरान नकारात्मकता महसूस करते हैं तो आप भी बर्न आउट से शिकार हैं. काम करने की क्षमता का घटना भी एक निशानी है कि बर्न आउट आप पर हावी हो रहा है. भूख का कम होना भी इसी की एक निशानी है. बात-बात पर चिढ़ महसूस करना भी इसका लक्षण है.

ऐसे निपट सकते हैं बर्न आउट से
जानकार बताते हैं कि बर्न आउट से आप आसानी से निपट सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे. यदि आपको इसके लक्षण दिखाई दें तो परिवार के सदस्यों से बात करें. ऐसे रोगियों के लिए दोस्तों से भी बात करना अच्छा हो सकता है. ऑफिस के साथियों के सपोर्ट और सुझाव सुझाव से इसे दूर करने में मदद मिलेगी. आप आपने बॉस से भी इस बारे में बात कर सकते हैं. इससे समस्या का समाधान निकालने में मदद मिलेगी और आप काम दोबारा पहले की तरह अच्छे से कर पाएंगे.

तनाव दूर करने के लिए योगा या एक्सरसाइज की भी मदद ली जा सकती है. इससे शारीरिक और मानसिक तौर पर तनाव दूर करने में मदद मिलेगी. खाने में फल, सब्जियां और साबुत अनाज लें. इनके पोषक तत्व तनाव और बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं. बर्न आउट दूर करने के लिए नींद का पूरा होना भी जरूरी है. इसलिए जरूरी है कि आप पूरी नींद लें. समय पर ऑफिस को छोड़ दें और बेहतर होगा ऑफिस के काम को घर पर न लाएं.