सिरदर्द में कैफीन पहुंचाएगी फायदा या नुकसान, जानें कैफीन की कितनी मात्रा है जरूरी
topStories1hindi1458780

सिरदर्द में कैफीन पहुंचाएगी फायदा या नुकसान, जानें कैफीन की कितनी मात्रा है जरूरी

Caffeine In Headache: कुछ लोग कैफीन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि सिरदर्द में इसका सेवन करना चाहिए या नहीं. दरअसल, कैफीन का सेवन माइंड को शांत करने का काम करता है. आइये जानते हैं कैफीन की डिटेल...

 

सिरदर्द में कैफीन पहुंचाएगी फायदा या नुकसान, जानें कैफीन की कितनी मात्रा है जरूरी

Caffeine In Headache: जब कभी हमें थकान, तनाव और सिरदर्द होता है, तो सबसे पहले चाय या कॉफी ध्यान आता है. जिसे पीकर इनसब से थोड़ी राहत मिलती है. लेकिन आपने कभी सोचा है, कि कैफीनयुक्त चाय या कॉफी आपके सिरदर्द को कैसे दूर करने में मदद करती है. कहीं ये सच में सरदर्द का कारण तो नहीं, या फिर एक उपचार है. क्योंकि कॉफी पीने के बाद कुछ लोगों के सिर में दर्द होने लगता है, जबकि डॉक्टर्स सिरदर्द और माइग्रेन के इलाज में कॉफी पीने की सलाह देते हैं. हालांकि ये खुद के अनुभव पर निर्भर करता है, कि आपको कॉफी पीते ही सिरदर्द से राहत मिलती है या अधिक कैफीन सिरदर्द को ट्रिगर करता है. वहीं कई केस में इसके अधिक सेवन से मूड स्विंग्‍स, मितली और उल्‍टी जैसे कई समस्‍याएं भी हो सकती हैं. चलिए जानते हैं सिरदर्द में कैफीन कितना फायदेमंद होता है, या फिर ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है.  

ब्रेन के लिए कैसा है कैफीन 
एक रिपोर्ट के अनुसार, कैफीन प्राकृतिक और सिंथेटिक रूपों में पाया जाने वाला एक केमिकल है. ऐसा माना जाता है कि कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम को उत्‍तेजित कर सकता है. यही वजह है कि जब आप एक कप कॉफी पीते हैं तो एनर्जेटिक महसूस करते हैं. व्‍यक्ति का ब्रेन और स्‍पाइन सीएनएस का हिस्‍सा है इसलिए कैफीन मस्तिष्‍क को प्रभावित कर सकता है. सिरदर्द की समस्‍या त‍ब होती है जब सिर, गर्दन और चेहरे की मसल्‍स अधिक तनाव में होती हैं. ऐसा होने पर ये ब्रेन को मैसेज भेजती हैं जिसके परिणामस्‍वरूप सिरदर्द होता है.

कैफीन की कितनी मात्रा जरूरी
इस बात की कोई चिंता नहीं है कि सिरदर्द में आप कॉफी नहीं पी सकते हैं. बेशक सिरदर्द कम करने के लिए आप कैफीन का उपयोग करें. लेकिन ये ध्यान रखें कि इसकी अधिक मात्रा आपके लिए दिक्कत पैदा कर सकता है. इसके लिए प्रतिदिन आप 400 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन कर सकते हैं. माइग्रेन का दर्द होने पर कैफीन की मात्रा 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं लेनी चाहिए. वहीं अगर आपको नियमित सिरदर्द की शिकायत रहती है तो कैफीन का सेवन करने से बचना चाहिए. सिरदर्द में आप कॉफी यानी कैफीन का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इसे न लें. इससे आपको कई समस्‍याएं हो सकती हैं. सिरदर्द होने पर अपने एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news