इम्यूनिटी बूस्टर है सोंठ वाला दूध, रात में एक ग्लास पीने से होंगी पेट की समस्याएं दूर
Advertisement
trendingNow11351771

इम्यूनिटी बूस्टर है सोंठ वाला दूध, रात में एक ग्लास पीने से होंगी पेट की समस्याएं दूर

Dry Ginger Milk: अगर आपको पेट संबंधी परेशानियां रहती हैं तो रात में सोने से पहले एक ग्लास सोंठ वाला दूध पी सकते हैं. वहीं इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सोंठ वाला दूध पीना बेहतर होगा. 

इम्यूनिटी बूस्टर है सोंठ वाला दूध, रात में एक ग्लास पीने से होंगी पेट की समस्याएं दूर

Dry Ginger Milk: मौसम के बदलने से या फिर कई बार हम ऐसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं जिसके बारे में हमें मालूम भी नहीं होता. इन बीमारियों को ठीक करने के लिए लोग कई तरह के नस्खे अपनाते हैं. कई बार ये बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं तो वहीं कई बार लंबा समय ले लेती हैं. इन सबका कनेक्शन हमारे अच्छे खानपान से होता है. हम जिस तरह का खाना खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है. वहीं अगर आप रात में दूध में सोंठ मिलाकर पीते हैं तो शरीर में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों की पूर्ती होती है. आइये जानेंगे सोंठ के साथ दूध पीने के फायदे. 

इम्यूनिटी बूस्टर
सोंठ वाले दूध में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी जैसे गुण होते हैं. साथ ही इसे पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. आपको बता दें सोंठ वायरल फ्लू, सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतों से लड़ने में मदद करता है. ऐसे में आप हर रोज रात में सोने से पहले सोंठ वाला दूध पी सकते हैं.

हड्डियों के दर्द में आरामदायक
सोंठ वाला दूध पीने से गठिया और जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. इसके लिए रात को सोने से पहले आपको सोंठ वाले दूध का सेवन करना चाहिए. प्रतिदिन इसे पीने से हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है. 

पाचन तंत्र होता है मजबूत
अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं जैसे गैस, अपच, पेट में एंठन, आदि तो आपके लिए सोंठ का दूध बेहद फायदेमंद हो सकता है. सोंठ के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पेट में डाइजेस्टिव जूसेस को न्यूट्रलाइज करके अधिक गैस को बाहर निकलने में मदद करते हैं.

इस तरह बनाएं सोंठ वाला दूध
सोंठ वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्लास दूध लेकर गर्म कर लें. फिर उसमें सोंठ का पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद दूध को छानकर ठंडा होने के लिए रख दें. रात में सोने से पहले इसका सेवन करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news