Sonakshi Sinha जैसी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड, बालों की सेहत भी होगी अच्छी
Advertisement

Sonakshi Sinha जैसी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड, बालों की सेहत भी होगी अच्छी

आज के दौर में हर कोई ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल पाने की चाहत रखता है. अगर आपकी भी यही चाह है तो ये सुपरफूड अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

आज के दौर में लगभग हर कोई अपनी स्किन और बालों को लेकर चिंता में रहता है. हर कोई ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल पाने की चाहत रखता है, लेकिन हर किसी को यह नहीं मिल पाता है. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसके सेवन से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है और स्किन में निखार आ सकता है. ये सुपरफूड कई विटामिनों से भरे होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानें वो सुपरफूड्स कौन से हैं.

1. नारियल
नारियल हमारी स्किन और बालों की अच्छी सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण है. हम नारियल के तेल को खाना बनाने, स्किन की सुंदरता निखारने और बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह कई तरह के विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है

2. अलसी के बीज
अलसी के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो स्किन और बालों के फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. यह सुपरफूड वजन घटाने में भी मदद करता है. इसके अलावा, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है. अलसी के बीज स्किन को ग्लोइंग बनाने के अलावा, बालों को मजबूत बनाते हैं.

3. पपीता
पपीते का इस्तेमाल स्किन क्रीम और लोशन बनाने के लिए ज्यादा किया जाता है. इसमें विटामिन ए, सी और ई,जो डायबिटीज, दिल की बीमारी, जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है. पपीते का जूस पीरियड्स के दर्द से भी राहत दिला सकता है.

4. एलोवेरा
स्किन प्रॉब्लम्स, पिम्पल्स और सनबर्न की समस्या दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन की बनावट में सुधार करता है. इसका जूस पीने से कब्ज और सीने की जलन को दूर किया जा सकता है. इससे पेट और स्किन दोनों साफ हो जाते हैं.

5. क्विन्वा
स्किन को ग्लोइंग बनाने से लेकर वजन कम करने में क्विन्वा काफी मदद करता है. यह कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जिससे झुर्रियां, उम्र के धब्बे आदि को दूर किया जा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news