Young Skin: अगर आपके क्रीम-लोशन में है ये चीज, तो उम्र बढ़ने के बाद भी नहीं होंगे बूढ़े
Advertisement

Young Skin: अगर आपके क्रीम-लोशन में है ये चीज, तो उम्र बढ़ने के बाद भी नहीं होंगे बूढ़े

Vitamins for Skin Care: किसी भी क्रीम, मॉइश्चराइजर, फेसवॉश या लोशन को खरीदने से पहले चेक कर लें कि उसमें ये खास विटामिन हैं या नहीं. क्योंकि इन विटामिन से भरपूर स्किन प्रॉडक्ट्स ही आपके लिए बेस्ट होते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Young Skin Tips: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण दिखना आम बात है. लेकिन, अगर हम कहें कि कम उम्र में चेहरे पर दिखने वाला बुढ़ापा (Skin Aging in Young) रोका जा सकता है, तो क्या आप विश्वास करेंगे. शायद नहीं, मगर यह मुमकिन है. इसके लिए आपको कुछ खास विटामिन से युक्त क्रीम-लोशन समेत स्किन प्रॉडक्ट्स (best skin products) का इस्तेमाल करना होगा. ये हम नहीं स्किन एक्सपर्ट कह रही हैं कि जिन स्किन प्रॉडक्ट्स में ये विटामिन होते हैं, वो आपकी स्किन को ज्यादा समय तक जवान, स्वस्थ और चमकदार रखते हैं.

6 Vitamins for Skin Products: स्किन प्रॉडक्ट में होने चाहिए ये 6 विटामिन
डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. चित्रा बताती हैं कि लंबे समय तक जवान (young skin tips) दिखने के लिए आपको विटामिन का ना सिर्फ सेवन करना चाहिए, बल्कि इन्हें त्वचा के ऊपर भी लगाना चाहिए. नीचे बताए जा रहे विटामिन (Vitamins for Skin) आपकी डाइट के साथ स्किन प्रॉडक्ट्स में भी जरूर होने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Dark Black Hair: सफेद बालों को गहरा काला बना देती है रसोई में रखी ये चीज, लगाना भी है आसान

1. विटामिन ए - रेटिनॉइड
विटामिन ए (Vitamin A benefits for skin) को क्रीम-लोशन जैसे स्किन प्रॉडक्ट्स में रेटिनॉइड (Retinoid) के नाम से शामिल किया जाता है. जो कि स्किन व फेस पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, दाग-धब्बों को दूर करके स्किन को हेल्दी बनाता है.

2. विटामिन बी3 - नियासिनमाइड
क्रीम-सीरम में मौजूद विटामिन बी3 (Vitamin B3 benefits for skin) को नियासिनमाइड (Vitamin Niacinamide) भी कहा जाता है. यह विटामिन स्किन सेल्स को एनर्जी देकर रिपेयर होने में मदद करता है. इसे त्वचा पर लगाने से मुंहासों के निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन दूर होता है.

3. विटामिन बी5 - पेंथेनॉल
आपके मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन में विटामिन बी5 (Vitamin B5 benefits for skin) होना चाहिए, जिसे पेंथेनॉल (Panthenol) भी कहा जाता है. यह विटामिन त्वचा के अंदर पानी की कमी होने से रोकता है और स्किन में मॉइश्चर बना रहता है. ड्राई स्किन वाले लोगों को इस विटामिन का खास ख्याल रखना चाहिए. पेंटोथेनिक एसिड (पेंथेनॉल) त्वचा के रूखेपन, खुजली आदि समस्याओं से बचाता है.

ये भी पढ़ें: Vitamin Deficiency: शरीर में कभी कम ना होने दें ये 5 विटामिन, दूर रहेंगी सभी बीमारियां, जानें क्या खाएं

4. विटामिन सी - एल-एस्कॉर्बिक एसिड
एक्सपर्ट के मुताबिक जब भी स्किन हेल्थ की बात आती है, तो विटामिन सी (Vitamin C benefits for skin) सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. विटामिन सी को एल-एस्कॉर्बिक एसिड (L-ascorbic acid) भी कहा जाता है, जो कम उम्र में बूढ़ा होने से बचाता है. विटामिन-सी से युक्त क्रीम-लोशन लगाने से झुर्रियां, फाइन लाइन्स, बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है.

5. विटामिन ई - टोकोफेरोल
स्किन में कसाव और लचीलापन लाने के लिए विटामिन ई (Vitamin E benefits for skin) बहुत जरूरी होता है. विटामिन ई को स्किन प्रॉडक्ट्स के ऊपर टोकोफेरोल (Tocopherol) नाम से लिखा जाता है. जो कि स्किन में कोलेजन और इलास्टिन बढ़ाकर स्किन को हेल्दी बनाए रखता है.

6. विटामिन के - फाइटोनेडियोन
त्वचा पर लगाने वाले उत्पादों पर विटामिन के (Vitamin K benefits for skin) का नाम फाइटोनेडियोन (Phytonadione) लिखा होता है. जो कि किसी भी घाव को जल्दी ठीक होने, सूजन कम करने और डार्क सर्कल का इलाज (remove dark circles) करने में मदद करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news