Lungs Health: फेफड़ों को साफ और मजबूत बनाते हैं ये 5 फूड, फायदे हैं जबरदस्त
Advertisement
trendingNow1936299

Lungs Health: फेफड़ों को साफ और मजबूत बनाते हैं ये 5 फूड, फायदे हैं जबरदस्त

धूम्रपान व प्रदूषण के कारण फेफड़े कमजोर हो जाते हैं, जिन्हें मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को खाया जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

फेफड़े हमारे शरीर के उन प्रमुख अंगों में शामिल हैं, जिनके बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती है. लेकिन वायु प्रदूषण, धूम्रपान और अस्वस्थ खानपान आपके फेफड़ों को कमजोर देते हैं. वहीं, टॉक्सिन्स और प्रदूषित कण फेफड़ों में जम जाते हैं. जिससे अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, पल्मोनरी फाइब्रोसिस आदि समस्याओं का खतरा हो सकता है. हालांकि, कुछ खास फूड्स को खाना आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

स्वस्थ फेफड़ों के लिए खाएं ये फूड्स (Foods for Healthy Lungs)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक प्रदूषण, इंफ्लामेशन और अस्वस्थ आदतों के कारण हमारे फेफड़े कमजोर होने लगते हैं. जिससे हमारे सांस लेने की क्षमता कम होने लगती है और कई खतरनाक बीमारियां हमें घेर लेती हैं. मगर फेफड़ों को फिर से स्वस्थ बनाने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गलती से भी इस समय ना खाएं सेब, पेट पकड़ कर रो पड़ेंगे

सेब
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक कई शोधों में सेब का सेवन फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण देखा गया है. अध्ययनों के मुताबिक, जिन लोगों के फेफड़े धूम्रपान के कारण खराब होना शुरू हो गए हैं, वे सेब का सेवन करने से अपने फेफड़ों के बिगड़ते स्वास्थ्य को रोक सकते हैं. सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन-सी अस्थमा व लंग कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं.

कद्दू
कद्दू में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं. इसमें मौजूद beta carotene, lutein और zeaxanthin जैसे करॉटिनाइड्स होते हैं, जो सूजन व इंफ्लामेशन को कम करने में मदद करते हैं. कई अध्ययनों में साबित हुआ है कि खून में मौजूद करॉटिनाइड्स का स्तर और फेफड़ों की बेहतर कार्यक्षमता में सकारात्मक संबंध है.

हल्दी
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, हमारे फेफड़ों की कार्यक्षमता कम होने के पीछे अक्सर इंफ्लामेशन वजह बनती है. इस कारण से फेफड़ों के लिए हल्दी एक फायदेमंद खाद्य पदार्थ बनता है. इसमें मौजूद Curcumin इसे एंटी-इंफ्लामेटरी फूड बनाता है. जो लोग Curcumin का सेवन अधिक करते हैं, उनके फेफड़े अधिक स्वस्थ नजर आते हैं.

ये भी पढ़ें: Black Til Benefits: हाई बीपी के मरीजों के लिए कमाल की दवा हैं काले तिल, जानें पूरे फायदे

ग्रीन टी
ग्रीन टी में EGCG तत्व होता है, जिसके कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. यह गुण आपके फेफड़ों के ऊतकों को खराब होने से बचाते हैं. जिससे आपके फेफड़े पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसी गंभीर समस्या से दूर रहते हैं.

दाल
दाल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और पोटैशियम आदि पोषक तत्व दाल को फेफड़ों के लिए प्रभावशाली फूड बनाते हैं. कई अध्ययनों में देखा गया है कि धूम्रपान करने वाले लोगों में दाल के सेवन से लंग कैंसर और सीओपीडी जैसी गंभीर समस्या का खतरा कम किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.

Trending news